क्या सिर्फ टी20 स्पेशलिस्ट बनकर ही रह जाएंगे सूर्या? वनडे सीरीज में फ्लॉप होने के बाद उठे सवाल

भारत के न्यूजीलैंड दौरे पर टी20 के साथ-साथ वनडे सीरीज में भी सूर्यकुमार यादव को टीम इंडिया में शामिल किया गया था। उनसे उसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही थी, जैसा वो टी20 में करते रहे हैं। लेकिन वो इस वनडे सीरीज में ऐसा नहीं कर सके, और अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे है। 30 नवंबर को भी अंतिम वनडे में उनके बल्ले से रन नहीं निकले। टी20 क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाला ये बल्लेबाज वनडे क्रिकेट में अभी तक उतना सफल नहीं हो सका है।  अब लोग वनडे क्रिकेट में उन्हें टीम में शामिल किए ज

author-image
By puneet sharma
New Update
क्या सिर्फ टी20 स्पेशलिस्ट बनकर ही रह जाएंगे सूर्या? वनडे सीरीज में फ्लॉप होने के बाद उठे सवाल

भारत के न्यूजीलैंड दौरे पर टी20 के साथ-साथ वनडे सीरीज में भी सूर्यकुमार यादव को टीम इंडिया में शामिल किया गया था। उनसे उसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही थी, जैसा वो टी20 में करते रहे हैं। लेकिन वो इस वनडे सीरीज में ऐसा नहीं कर सके, और अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे है। 30 नवंबर को भी अंतिम वनडे में उनके बल्ले से रन नहीं निकले। टी20 क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाला ये बल्लेबाज वनडे क्रिकेट में अभी तक उतना सफल नहीं हो सका है। 

अब लोग वनडे क्रिकेट में उन्हें टीम में शामिल किए जाने पर प्रश्न चिन्ह लगा रहे हैं, और उन्हें टी20 स्पेशलिस्ट बता रहे हैं। इसकी वजह ये है कि कई अन्य खिलाड़ी वनडे में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। ये खिलाड़ी भी मध्यम क्रम में खेलने के प्रबल दावेदार हैं। इसके अलावा उनके टेस्ट टीम में चयन किए जाने की जो संभावनाएं बन रही थीं, अब उन संभावनाओं पर भी प्रश्न चिन्ह लगने लगे हैं। 

ये भी पढ़ें - पंत के बिगड़े बोल.. 24 साल का हूं वाले बयान पर फैंस ने लगाई क्लास, सोशल मीडिया पर कहा- घमंडी है ऋषभ

सूर्यकुमार यादव की अंतिम 5 वनडे पारियों का रिकॉर्ड  

publive-image

वनडे और टेस्ट टीम में खेलने और अच्छा प्रदर्शन करने के लिए सूर्या को अपनी बल्लेबाजी में कुछ परिवर्तन करने होंगे। इन फॉर्मेट के लिए उन्हें टी20 की तरह ताबड़तोड़ न खेलकर संभल कर और टाइम लेकर बल्लेबाजी करनी होगी। इसके लिए उन्हें इन फॉर्मेट में खेलते समय अपनी शैली और तकनीक बदलनी होगी। तभी वो लंबे समय समय तक इन दोनों फॉर्मेट में खेल पाएंगे, अन्यथा वो सिर्फ टी20 स्पेशलिस्ट बनकर ही रह जाएंगे। 

सूर्यकुमार ने अपनी अंतिम 5 पारियों में अगर पिछले मैच की उनकी उस पारी को छोड़ दें तो निराश ही किया है। वो 4 बार तो दो अंकों में भी पहुँचने में असफल रहे हैं। उन्होंने इस दौरान 1 पारी को छोड़कर 10 से ज्यादा गेंद भी नहीं खेलीं। सिर्फ 27 नवंबर को ही वो अपने रंग में नजर आए। इस दिन लगा कि वो बड़ी पारी खेलेंगे, लेकिन बारिश ने उनकी बड़ी पारी खेलने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। इस पारी में वो 34 रन बनाकर नाबाद रहे थे। 

टी20 में दुनिया के सबसे बड़े बल्लेबाजों में से एक माने जाने वाले सूर्या वनडे में अभी तक अपना जलवा नहीं दिखा पाए हैं। उन्होंने अपने 16 मैचों के करियर में अब तक मात्र 2 हाफ सेंचुरी ही लगाई हैं। वर्तमान वनडे सीरीज की बात करें तो, उन्होंने 3 मैचों में मात्र 44 रन ही बनाए हैं, जिसमें 27 नवंबर की 34 रनों की नाबाद भी शामिल है। इस सीरीज से पहले वो वेस्टइंडीज दौरे पर भी अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे थे। सूर्यकुमार की अंतिम 5 पारियां इस तरह रही हैं। 

ये भी पढ़ें - 'T20 में ओपन करना चाहता हूं', वनडे और टेस्ट के लिए भी Rishabh Pant ने बताया अपना फेवरेट बल्लेबाजी क्रम

publive-image
 

  • 6(10) vs NZ, क्राइस्टचर्च (Christchurch)
  • 34*(25) vs NZ हैमिल्टन (Hamilton)
  • 4 (3) vs NZ ऑकलैंड (Auckland)
  • 8 (6) vs WI त्रिनिडाड (Trinidad)
  • 9 (8) vs WI त्रिनिडाड (Trinidad)
Latest Stories