मयंक की टीम से हारे रणजी चैंपियन, रेस्ट ऑफ इंडिया ने 30वीं बार जीता ईरानी कप; यशस्वी ने बनाए 357 रन

शेष भारत की टीम ने पिछली रणजी चैंपियन मध्य प्रदेश को हराकर ईरानी ट्रॉफी पर एक बार फिर कब्जा कर लिया है। ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में खेले गए इस मैच में रेस्ट ऑफ इंडिया की टीम ने 238 रनों के विशाल अंतर से जीत हासिल की। 437 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही एमपी की टीम केवल 198 रनों पर सिमट गई।  इस मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को मैन ऑफ द मैच चुना गया। रेस्ट ऑफ इंडिया ने इस मैच को जीतकर ये ट्रॉफी 30वीं बार अपने नाम कर ली है। अपने घर में खेल रही पिछली रणजी चै

author-image
By puneet sharma
New Update
मयंक की टीम से हारे रणजी चैंपियन, रेस्ट ऑफ इंडिया ने 30वीं बार जीता ईरानी कप; यशस्वी ने बनाए 357 रन

शेष भारत की टीम ने पिछली रणजी चैंपियन मध्य प्रदेश को हराकर ईरानी ट्रॉफी पर एक बार फिर कब्जा कर लिया है। ग्वालियर के कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम में खेले गए इस मैच में रेस्ट ऑफ इंडिया की टीम ने 238 रनों के विशाल अंतर से जीत हासिल की। 437 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही एमपी की टीम केवल 198 रनों पर सिमट गई। 

इस मैच में शानदार प्रदर्शन के लिए युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को मैन ऑफ द मैच चुना गया। रेस्ट ऑफ इंडिया ने इस मैच को जीतकर ये ट्रॉफी 30वीं बार अपने नाम कर ली है। अपने घर में खेल रही पिछली रणजी चैंपियन एमपी के हाथ इस मैच में मायूसी आई। 

ये भी पढ़ें: MP Vs ROI: यशस्वी ने ईरानी ट्रॉफी में रचा इतिहास, धवन का रिकॉर्ड तोड़ ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने

यशस्वी बने ROI की जीत के नायक 

publive-image

इस मैच में शेष भारत की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। शेष भारत ने पहली पारी में ऑल आउट होने से पहले 484 रन का अच्छा खासा स्कोर खड़ा किया। यशस्वी जायसवाल उसकी पहली पारी के टॉप स्कोरर रहे, यशस्वी ने शानदार डबल सेंचुरी लगाई। उनकी अभिमन्यु ईश्वरन के साथ हुई 371 रनों की साझेदारी इस मैच में निर्णायक साबित हुई। 

जायसवाल ने जहां 213 रनों की पारी खेली, तो वहीं ईश्वरन ने शानदार 154 रन बनाकर उनका अच्छा साथ निभाया। इन दोनों ने मिलकर ROI की टीम को कप्तान मयंक अग्रवाल के जल्दी आउट होने से लगे झटके से अच्छी तरह उबार लिया। लेकिन इन दोनों के आउट होने के बाद यश ढुल को छोड़कर कोई और बल्लेबाज पिच पर नहीं टिक सका, और एक समय बहुत बड़े स्कोर की ओर जा रही ROI की पहली पारी 484 रनों पर सिमट गई। यश ढुल ने 55 रनों की पारी खेली। आवेश खान 4 विकेट लेकर एमपी के सबसे सफल बॉलर रहे। 

ये भी पढ़ें: 'बुमराह को भूल जाओ... उमेश को मौका दो', वर्ल्ड चैंपियन भारतीय पेसर का चौंकाने वाला बयान

मध्य प्रदेश की टीम ने अपनी पहली पारी में यश दुबे के शतक की मदद से 294 रन बनाए और पहली पारी के आधार पर 190 रनों से पिछड़ गई। दुबे के अलावा हर्ष गवली और सारांश जैन ने भी अच्छी बल्लेबाजी करते हुए हाफ सेंचुरी जड़ी। शेष भारत के लिए पुलकित नारंग ने 4 और नवदीप सैनी ने 3 विकेट लिए, और मध्य प्रदेश की पारि को ज्यादा आगे नहीं जाने दिया। 

 

पहली पारी में बड़ी लीड लेने के बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी ROI की टीम की ओर से यशस्वी एक बार फिर नायक बन कर उभरे, और एक बार फिर शतक जड़ दिया। उन्होंने दूसरी पारी में 144 रनों का योगदान दिया। इस बार कोई और बल्लेबाज उनका साथ नहीं दे सका। मध्य प्रदेश ने अच्छी गेंदबाजी द्वारा ROI को केवल 246 रनों पर समेट दिया।  

रेस्ट ऑफ इंडिया की टीम ने मध्य प्रदेश के सामने जीत के लिए 437 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा, लेकिन एमपी की टीम दूसरी पारी में केवल 198 रनों पर सिमट गई। कप्तान हिमांशु मंत्री और हर्ष गवली ने अच्छी बल्लेबाजी की, लेकिन इनके अलावा अमन सोलंकी और अंकित कुशवाह ही कुछ देर विकेट पर टिक सके। अन्य बल्लेबाजों ने निराश किया। ROI की ओर से सौरभ कुमार ने 3 विकेट लिए। 
 

Latest Stories