MP Vs ROI: यशस्वी ने ईरानी ट्रॉफी में रचा इतिहास, धवन का रिकॉर्ड तोड़ ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने

जिन खिलाड़ियों को भारतीय क्रिकेट का भविष्य माना जा रहा है, उनमें एक नाम यशस्वी जायसवाल का भी है। होनहार खिलाड़ी यशस्वी को टीम इंडिया का फ्यूचर माना जा रहा है। 21 साल की कम उम्र में ही उन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा लिया है। क्रिकेट के प्रति लगाव की वजह से गरीब परिवार से आने वाले यशस्वी ने यूपी से मुंबई आकर कड़ा संघर्ष किया है। उन्होंने अपनी क्रिकेट के प्रति लगन के कारण डेयरी फॉर्म में भी काम किया।  यशस्वी ने जीवन में बड़ी कठिनाइयों का सामना किया, लेकिन परेशानियों से जूझने के बाद भी अपना खेल के

author-image
By puneet sharma
New Update
MP Vs ROI: यशस्वी ने ईरानी ट्रॉफी में रचा इतिहास, धवन का रिकॉर्ड तोड़ ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने

जिन खिलाड़ियों को भारतीय क्रिकेट का भविष्य माना जा रहा है, उनमें एक नाम यशस्वी जायसवाल का भी है। होनहार खिलाड़ी यशस्वी को टीम इंडिया का फ्यूचर माना जा रहा है। 21 साल की कम उम्र में ही उन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा लिया है। क्रिकेट के प्रति लगाव की वजह से गरीब परिवार से आने वाले यशस्वी ने यूपी से मुंबई आकर कड़ा संघर्ष किया है। उन्होंने अपनी क्रिकेट के प्रति लगन के कारण डेयरी फॉर्म में भी काम किया। 

यशस्वी ने जीवन में बड़ी कठिनाइयों का सामना किया, लेकिन परेशानियों से जूझने के बाद भी अपना खेल के प्रति लगाव कम नहीं होने दिया। उन्होंने अपने छोटे से करियर में ही कई कारनामे किए हैं, और अब उन्होंने एक और कारनामा कर दिया है। उन्होंने ईरानी ट्रॉफी में खेलते हुए पहली पारी में जहां दोहरा शतक लगाया, तो वहीं दूसरी पारी में भी शतकीय पारी खेली। ये कारनामा करने वाले वो पहले खिलाड़ी बन गए हैं। 

ये भी पढ़ें: IND Vs AUS: अहमदाबाद टेस्ट में होगी शमी की वापसी, सिराज का कटेगा पत्ता; पिच को लेकर भी हुआ बड़ा खुलासा

यशस्वी ने बनाया नया रिकॉर्ड 

publive-image

मुंबई के युवा टेलेंटेड बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने ईरानी ट्रॉफी के मैच में शेष भारत की टीम की ओर से खेलते हुए मध्य प्रदेश के खिलाफ एक और उपलब्धि अपने खाते में जोड़ ली। यशस्वी ने एमपी के खिलाफ पहली पारी में जहां दोहरा शतक जड़ा था, तो दूसरी पारी में भी उन्होंने शतक लगा दिया। ये ईरानी ट्रॉफी में पहली बार हुआ है, जब किसी बल्लेबाज ने एक ही मैच की में शतक और दोहरा शतक लगाया हो। इसके अलावा उन्होंने एक और रिकॉर्ड बनाया, वो एक ही सीजन में दिलीप ट्रॉफी और ईरानी ट्रॉफी में दोहरा शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बने। 

ये भी पढ़ें: फिर याद आए Shane Warne, पहली डेथ एनिवर्सरी पर भावुक हुआ क्रिकेट जगत, सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट कर लिखा...

यशस्वी जायसवाल ने पहली पारी में दोहरा शतक लगाते हुए 213 की शानदार पारी खेली। इसके बाद दूसरी पारी में भी उन्होंने शतक जड़ते हुए 144 रनों की पारी खेली। इस तरह उन्होंने ईरानी ट्रॉफी में एक नया रिकॉर्ड बना दिया। उनके इस प्रदर्शन से रेस्ट ऑफ इंडिया की स्थिति इस मैच में अच्छी नजर आ रही है। उसने मध्य प्रदेश को जीत के लिए 437 रनों का लक्ष्य दिया है। दिन की समाप्ति तक एमपी ने 2 विकेट पर 81 रन बना लिए हैं। 

यशस्वी ने न सिर्फ इस मैच में बल्कि अपने अब तक के पूरे करियर में अच्छा प्रदर्शन करके सभी को प्रभावित किया है। उनका घरेलू क्रिकेट में पिछले 4 मैचों में ये तीसरा दोहरा शतक है, वो इससे पहले दिलीप ट्रॉफी में दो और रणजी ट्रॉफी में एक शतक लगा चुके हैं। उनका ऐसा प्रदर्शन ही वो कारण है कि उनके आईपीएल फ्रेंचाईजी राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें दो साल से रिटेन किया हुआ है। राजस्थान रॉयल्स ने 2021 में जिन गिनती के कुछ खिलाड़ियों पर विश्वास जताया था, जायसवाल उनमें से एक थे।    

Latest Stories