IND vs AUS: वनडे सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया को लगा बड़ा झटका, टीम ने बदला अपना कप्तान

4 मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खत्म होने के बाद अब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए तैयार है। सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार, 17 मार्च को मुंबई के ऐतिहासिक वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
Untitled design

Image Credit: Twitter

4 मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खत्म होने के बाद अब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए तैयार है। सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार, 17 मार्च को मुंबई के ऐतिहासिक वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। 50 ओवर सीरीज शुरू होने से पहले मेहमान टीम से जुड़ी एक बड़ा खबर सामने आ रही है। दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) एकदिवसीय सीरीज के लिए भारत वापस नहीं आएंगे। 


गौरतलब है कि बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के शुरुआती दो मैचों के बाद कमिंस अपनी बीमार मां के पास स्देश लौट गए थे, जिसके बाद स्टीव स्मिथ ने कंगारू टीम की कमान संभाली। उनकी अगुआई में इंदौर में खेला गया टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने जीता, जबकि चौथा मुकाबला ड्रॉ रहा। अहमदाबाद टेस्ट के दौरान कमिंस की मां का निधन हो गया था। मारिया कमिंस ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही थीं।


अब ESPN क्रिकइंफो के रिपोर्ट के मुताबिक कमिंस वनडे सीरीज के लिए टीम से नहीं जुड़ पाएंगे, ऐसे में स्टीव स्मिथ ही उनकी गैरमौजूदगी में कंगारू टीम की कप्तानी करेंगे। 


ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया घोषित, 10 साल बाद हुई स्टार तेज गेंदबाज की वापसी



फिंच के रिटायरमेंट के बाद बने थे कप्तान


पैट कमिंस का वनडे सीरीज ना खेलने वाकई में कंगारू टीम के लिए बड़ा झटका है। बता दें कि पिछले साल आरोन फिंच से वनडे क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद कमिंस को ऑस्ट्रेलियई टीम का नया कप्तान बनाया गया था। 


स्टीव स्मिथ की बात करें तो उनके पास कप्तानी का अच्छा खासा अनुभव है। एकदिवसीय क्रिकेट में उन्होंने कुल 51 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें 25 जीते और 23 में हार का सामना करना पड़ा। 3 मैचों का कोई रिजस्ट सामने नहीं आया।


वनडे सीरीज का शेड्यूल 


  • पहला मैच: 17 मार्च, मुंबई (वानखेड़े स्टेडियम)
  • दूसरा मैच: 19 मार्च, विशाखापट्टनम (ACA-VDCA स्टेडियम)
  • तीसरा मैच: 22 मार्च, चेन्नई (एमए चिदंबरम स्टेडियम)

दोनों टीमें


ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (c), शॉन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स केरी, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, ट्रैविस हेड, जोश इंग्लिस, मार्नस लैबुशेन, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, एडम ज़म्पा। 


भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, लोकेश राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी , मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट। 


(नोट- रोहित शर्मा पहले वनडे में उपलब्ध नहीं रहेंगे, हार्दिक पंड्या टीम की कप्तानी करेंगे)


ये भी पढ़ें- श्रीलंका की हार के बाद लगातार दूसरी बार WTC Final में पहुंचा भारत, 7 जून को ऑस्ट्रेलिया से होगा सामना


Latest Stories