नाथन लायन ने तोड़ा अश्विन का बड़ा रिकॉर्ड, 6 विकेट लेकर किया कमाल, 164 रन से जीता ऑस्ट्रेलिया

पर्थ टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 164 रनों से मात देते हुए सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है। रिकॉर्डों से भरे इस एकतरफा मैच में ऑस्ट्रेलिया को जीतने में ज्यादा दिक्कत नहीं हुई। लबुशाने के रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन के बाद, स्पिनर नाथन लायन ने भी एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम करते हुए इस मैच को अपने लिए यादगार बना लिया।  इस मैच में कुल 8 विकेट लेकर वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में आर आश्विन सहित दिग्गज गेंदबाजों को पीछे छोड़ते हुए 8 वें स्थान पर पहुँच गए हैं। इस उ

author-image
By puneet sharma
New Update
नाथन लायन ने तोड़ा अश्विन का बड़ा रिकॉर्ड, 6 विकेट लेकर किया कमाल, 164 रन से जीता ऑस्ट्रेलिया

पर्थ टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 164 रनों से मात देते हुए सीरीज में 1-0 की लीड ले ली है। रिकॉर्डों से भरे इस एकतरफा मैच में ऑस्ट्रेलिया को जीतने में ज्यादा दिक्कत नहीं हुई। लबुशाने के रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन के बाद, स्पिनर नाथन लायन ने भी एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम करते हुए इस मैच को अपने लिए यादगार बना लिया। 

इस मैच में कुल 8 विकेट लेकर वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में आर आश्विन सहित दिग्गज गेंदबाजों को पीछे छोड़ते हुए 8 वें स्थान पर पहुँच गए हैं। इस उपलब्धि के जरिए वो टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल गेदबाजों के टॉप 10 क्लब में शामिल हो गए हैं। 

ये भी पढ़ें : IND Vs BAN: पहले वनडे में नहीं चला विराट कोहली का बल्ला, ODI की पिछली 6 पारियों में बनाए हैं 68 रन

आश्विन को पछाड़ते हुए आठवें सबसे सफल गेंदबाज बने लायन 

publive-image

इस मैच में नाथन लायन ने पहली पारी में 2 विकेट हासिल किए, जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 6 विकेट अपने नाम किए। इस मैच में किए गए अपने शानदार प्रदर्शन के जरिए नाथन लायन ने पहले दिग्गज तेज गेंदबाज डेन स्टेन को पीछे छोड़ा, और फिर आर आश्विन को भी पीछे छोड़ दिया। और टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 10 गेंदबाजों की लिस्ट में आठवें नंबर पर पहुँच गए। टेस्ट क्रिकेट में अब उनके 446 विकेट हो गए हैं। 

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की इस लिस्ट में महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न और अनिल कुंबले शामिल हैं, जबकि शानदार और दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन, स्टुअर्ट ब्रॉड, ग्लेन मैक्ग्रा और कर्टनी वॉल्श भी इस स्पेशल क्लब का हिस्सा हैं। लायन ने ये शानदार उपलब्धि अपने 111वें मैच में हासिल की। 

ये भी पढ़ें : खिताब की दावेदार अर्जेंटीना और नीदरलैंड्स ने अपने मैच जीतकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 10 बॉलर 

 

1 - मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)- 800 विकेट 

2 - शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया)- 708 विकेट

3 - जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड)- 668 विकेट

4 - अनिल कुंबले (भारत)- 619 विकेट

5 - स्टुअर्ट ब्रॉड (इंग्लैंड)- 566 विकेट

6 - ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया)- 563 विकेट

7 - कर्टनी वॉल्श (वेस्टइंडीज)- 519 विकेट

8 - नाथन लायन (ऑस्ट्रेलिया)- 446 विकेट

9 - आर अश्विन (भारत)- 442 विकेट

10 - डेल स्टेन (दक्षिण अफ्रीका)- 439 विकेट

इस मैच का लेखा-जोखा कुछ इस तरह रहा 

publive-image

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ के दोहरे शतकों की मदद से 4 विकेट पर 598 रन बनाए। ट्रेविस हेड 99 रनों पर आउट हो कर शतक से चूक गए। जबाब में वेस्टइंडीज की टीम 283 रनों पर ही ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को फॉलोऑन नहीं दिया, और खुद बल्लेबाजी करना पसंद किया। कंगारुओं ने 2 विकेट पर 182 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। लाबुशेन नाबाद शतक लगाकर एक बार फिर चमके।

अपनी दूसरी पारी में वेस्टइंडीज की टीम नाथन लायन की घातक गेंदबाजी के सामने 333 रनों पर ऑलआउट हो गई। कप्तान ब्रेथवेट ने शतक लगाकर हार को टालने का प्रयास किया। इसके बाद निचले क्रम में अलजारी जोसफ और रोस्टन चेज ने संघर्षपूर्ण पारी खेलीं, लेकिन टीम को हार से नहीं बच सके। नाथन लायन ने इस पारी में 6 विकेट झटक कर वेस्टइंडीज की कमर तोड़ दी। 

Latest Stories