खिताब की दावेदार अर्जेंटीना और नीदरलैंड्स ने अपने मैच जीतकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई

फीफा विश्व कप 2022 में नॉक आउट दौर की शुरुआत हो गई है। पहले दिन राउंड 16 के दो मुकाबले खेले गए। पहले दिन प्री क्वार्टर फाइनल में खिताब की दावेदार अर्जेंटीना ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। जहां उसका मुकाबला एक और दिग्गज टीम नीदरलैंड्स से होगा।  नीदरलैंड्स ने राउंड 16 के पहले मैच में यूएसए को 3-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की की। राउंड 16 में आज भी दो मैच खेले जाएंगे। पहले मैच में खिताब की एक और प्रबल दावेदार और डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस का मुकाबला प

author-image
By puneet sharma
New Update
खिताब की दावेदार अर्जेंटीना और नीदरलैंड्स ने अपने मैच जीतकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई

फीफा विश्व कप 2022 में नॉक आउट दौर की शुरुआत हो गई है। पहले दिन राउंड 16 के दो मुकाबले खेले गए। पहले दिन प्री क्वार्टर फाइनल में खिताब की दावेदार अर्जेंटीना ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। जहां उसका मुकाबला एक और दिग्गज टीम नीदरलैंड्स से होगा। 

नीदरलैंड्स ने राउंड 16 के पहले मैच में यूएसए को 3-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की की। राउंड 16 में आज भी दो मैच खेले जाएंगे। पहले मैच में खिताब की एक और प्रबल दावेदार और डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस का मुकाबला पोलैंड की टीम से होगा,जबकि दूसरे मुकाबले में खिताब की मजबूत दावेदार इंग्लैंड की टक्कर सेनेगल से होगी।

ये भी पढ़ें : 'क्या करते हो तुम लोग फोटो लेकर..', ढाका वनडे से पहले सोशल मीडिया पर वायरल हुए रोहित शर्मा का VIDEO

अर्जेंटीना का चैंपियन बनने का सपना बरकरार

publive-image

ऑस्ट्रेलिया को हराकर अर्जेंटीना की टीम अंतिम 8 टीमों में जगह बनाने में सफल रही। उसने ये मैच 2-1 से अपने नाम किया। ऑस्ट्रेलिया के अच्छे डिफेंस के चलते इस मैच में अर्जेंटीना पिछले मैच जितना अटैकिंग खेल नहीं दिखा पाई। ऑस्ट्रेलियाई डिफेंडरों ने अर्जेंटीना के फॉरवर्ड प्लेयरों को काफी हद तक रोके रखा। ऑस्ट्रेलिया ने आज के मैच में भी पूरे टूर्नामेंट में किए गए अपने अच्छे प्रदर्शन की तरह अच्छा खेल दिखाया। लेकिन ये अर्जेंटीना जैसी दिग्गज टीम को हराने के लिए काफी नहीं था।

इस मैच के 35वें मिनट में अपना अंतिम विश्व कप खेल रहे मेस्सी का जादू फिर एक बार देखने को मिला। जिन्होंने चारों ओर से ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से घिरे होने के बावजूद अपने अनुभव और विशेष कौशल के दम पर गोल दागकर अर्जेंटीना को 1-0 से बढ़त दिला दी। पहले हाफ का ये एकमात्र गोल रहा। दूसरे हाफ के 57वें मिनट में अल्वारेज ने गोल करते हुए स्कोर को 2-0 कर दिया। 77वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया ने अर्जेंटीना के गोल पोस्ट पर धावा बोल दिया। ऑस्ट्रेलिया के गुडविन का शॉर्ट निशाने पर लगा, लेकिन गेंद गोल पोस्ट में जाने से पहले अर्जेंटीना के खिलाड़ी फर्नांडिस को टच करके गई थी। इसलिए गोल का क्रेडिट गुडविन को नहीं दिया गया, बल्कि इसे सेल्फ गोल माना गया। 

ये भी पढ़ें : IND Vs BAN: बांग्लादेशी कप्तान ने हवा में लपका विराट का शानदार कैच, सस्ते में पवेलियन लौटे कोहली

नीदरलैंड्स ने भी अंतिम 8 में अपनी जगह पक्की की 
publive-image

इससे पूर्व खेले गए दिन के पहले मैच में नीदरलैंड्स ने यूएसए की टीम को 3-1 से मात देते हुए क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की की। यूएसए ने इस विश्व कप में अपेक्षाकृत अच्छा प्रदर्शन किया। लेकिन नीदरलैंड्स से हारकर यूएसए का विश्व कप का सफर अब यहीं समाप्त हो गया है। नीदरलैंड्स के लिए पहला गोल मैच की शुरुआत में ही आ गया, जब नीदरलैंड्स के मेम्फिस डीपे ने मैच के 10वें मिनट ने गोल दागते हुए नीदरलैंड्स को 1-0 से लीड दिला दी।

पहले हाफ के अंतिम क्षणों में डेली ब्लाइंड ने गोल कर इस बढ़त को डबल कर दिया। पहले हाफ के अंत पर स्कोर 2-0 ही रहा। दूसरे हाफ में हाजी आमिर राइट ने 76वें मिनट में यूएसए का इकलौता गोल कर बढ़त को कुछ कम किया। लेकिन 81वें डेंजल डंमफ्रीज ने एक और गोल दागकर यूएसए की इस मैच में वापसी की सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। और आखिरकर नीदरलैंड्स को 3-1 से मैच जीता दिया। 

Latest Stories