क्या केएस भरत से पहले डेब्यू करेंगे ईशान किशन? ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसे मिलेगी प्लेइंग इलेवन में जगह

टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। WTC के फाइनल में जाने के दृष्टिकोण से ये सीरीज बहुत महत्वपूर्ण है। वैसे भी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी हमेशा ही रोमांच की गारंटी रही है, इसलिए भी लोगों को इस सीरीज का बेसब्री से इंतजार है। इस सीरीज के शुरुआती 2 मैचों के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है। ऑस्ट्रेलिया अपनी टीम की पहले ही घोषणा कर चुका है।  टीम इंडिया के इस स्क्वॉड में 2 विकेटकीपरों को शामिल किया गया है, ये हैं ईशान किशन और केएस भरत। दोनों में से किसी भी खिलाड़ी ने अब

author-image
By puneet sharma
New Update
क्या केएस भरत से पहले डेब्यू करेंगे ईशान किशन? ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसे मिलेगी प्लेइंग इलेवन में जगह

टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। WTC के फाइनल में जाने के दृष्टिकोण से ये सीरीज बहुत महत्वपूर्ण है। वैसे भी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी हमेशा ही रोमांच की गारंटी रही है, इसलिए भी लोगों को इस सीरीज का बेसब्री से इंतजार है। इस सीरीज के शुरुआती 2 मैचों के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है। ऑस्ट्रेलिया अपनी टीम की पहले ही घोषणा कर चुका है। 

टीम इंडिया के इस स्क्वॉड में 2 विकेटकीपरों को शामिल किया गया है, ये हैं ईशान किशन और केएस भरत। दोनों में से किसी भी खिलाड़ी ने अब तक टेस्ट डेब्यू नहीं किया है, इसलिए दोनों में से एक का भारत की ओर से डेब्यू करना तय है। अब ये देखना दिलचस्प रहेगा कि टीम इंडिया में किसे डेब्यू का मौका मिलता है। दोनों ही खिलाड़ियों की अपनी-अपनी विशेषताएं हैं, जो उनके दावे को मजबूत करती हैं। 

ये भी पढ़ें- IND Vs AUS Test Series: शानदार प्रदर्शन के बाद भी सरफराज को नहीं मिला मौका, फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 80+ का औसत

क्या किशन को मिलेगा भरत से पहले मौका?

publive-image

किशन को पहली बार टेस्ट स्क्वॉड में जगह दी गई हैं, हालांकि वो टी20 और वनडे में अपना डेब्यू कर चुके हैं। उनका व्हाइट बॉल में प्रदर्शन अच्छा रहा है। उनके पास अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का भरत से ज्यादा अनुभव है, जो उनके दावे को मजबूत करता है। वहीं दूसरी ओर भरत को टीम इंडिया के टेस्ट स्क्वॉड में काफी समय से जगह मिल रही है, लेकिन इसके बावजूद उन्हें अभी तक डेब्यू का मौका नहीं मिला है। 

हालांकि आंध्र प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट में खेलने वाले केएस भरत ने 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान एक मैच में टीम इंडिया के लिए विकेटकीपिंग की है। नियमित विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के घायल हो जाने के कारण उन्होंने कीपिंग का दायित्व निभाया था, और सभी को अपने शानदार प्रदर्शन से प्रभावित किया था। उनके पास रेड बॉल का ईशान से ज्यादा अनुभव है, इसलिए उनके दावे से भी नहीं नकारा जा सकता। 

अब देखना होगा कि टीम मैनेजमेंट किसे चुनता है? अगर वो अनुभव के साथ गए, तो श्रीकर भरत प्लेइंग इलेवन में खेलते दिखेंगे। और अगर मैनेजमेंट बैजबॉल खेलने की रणनीति अपनाएगा, तो फिर किशन प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो जाएंगे। फिर उनका तेजी से रन बनाना उनके पक्ष में जा सकता है, और भरत के अनुभव के ऊपर उन्हें प्राथमिकता दी जा सकती है।     

ये भी पढ़ें- IND Vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ संजू सैमसन को नहीं मिला मौका, सोशल मीडिया पर फूटा फैंस का गुस्सा

भरत और ईशान का प्रथम श्रेणी में तुलनात्मक प्रदर्शन 

publive-image

भरत ने इस साल रणजी ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करते हुए 3 अर्धशतक लगाए हैं। 29 वर्षीय भरत ने 2012 में घरेलू क्रिकेट में डेब्यू किया था। भरत ने अब तक प्रथम श्रेणी के 86 मैचों की 135 पारियों में 4707 रन 37.95 की औसत से, 9 शतकों और 27 अर्धशतकों की मदद से बनाए हैं, जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 308 रन का रहा है। इसके अलावा उन्होंने विकेट के पीछे 296 कैच और 35 स्टंपिंग भी किए हैं। 

झारखंड की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले 24 साल के ईशान किशन ने प्रथम श्रेणी के 48 मैचों की 82 पारियों में 273 रन के सर्वाधिक स्कोर के साथ 2985 रन, 38.76 की औसत के साथ बनाए हैं, जिसमें 6 शतक और 16 अर्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने विकेट के पीछे शिकार करते हुए 99 कैच और 11 स्टंप भी किए हैं। किशन ने इस साल रणजी ट्रॉफी में खेलते हुए 1 शतक लगाया है। 
 

Latest Stories