IND vs NZ: भारत ने हासिल की नंबर-1 की बादशाहत, न्यूजीलैंड को 90 रन से हराकर किया क्लीन स्वीप

इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 90 रन से हरा दिया है। इसी के साथ भारत ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में कीवी टीम को 3-0 क्लीन स्वीप कर दिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 386 रनों का लक्ष्य

author-image
By Sonam Gupta
New Update
IND vs NZ: भारत ने हासिल की नंबर-1 की बादशाहत, न्यूजीलैंड को 90 रन से हराकर किया क्लीन स्वीप

इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 90 रन से हरा दिया है। इसी के साथ भारत ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में कीवी टीम को 3-0 क्लीन स्वीप कर दिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 386 रनों का लक्ष्य निर्धारित किया था, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 295 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। इस शानदार जीत की बदौलत अब टीम इंडिया ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में एक बार फिर नबर-1 की बादशाहत हासिल कर ली है।

भारत ने दिया था 386 रनों का लक्ष्य

तीसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। लेकिन उनका ये फैसला उन्हें भारी पड़ गया। चूंकि, टीम के सलामी जोड़ी ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए शानदार शुरुआत की। ना केवल पहले विकेट के लिए दोनों के बीच 212 रनों की पार्टनरशिप हुई, बल्कि दोनों ही ओपनर्स ने शतक लगाए। इसके बाद तीसरा विकेट ईशान किशन के रन आउट के रूप में गिरा। वहीं विराट कोहली 36(27) रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद हार्दिक पांड्या ने एक छोर संभालकर रखा, लेकिन दूसरी ओर से सूर्यकुमार यादव 14, वॉशिंगटन सुंदर 9, शार्दुल ठाकुर 25 के स्कोर पर आउट हुए। आखिर में हार्दिक 54(38) की अर्धशतकीय पारी खेलकर आउट हुए। कुलदीप यादव 3 पर रन आउट हुए और उमरान मलिक 2 रन पर नाबाद लौटे। इस तरह भारतीय टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 385 रन बोर्ड पर लगाए। 

कीवी टीम की ओर से जैकब डिफ्फी और टिकनर ने 3-3 विकेट चटकाए। वहीं एम ब्रेसवेल ने 1 विकेट चटकाया। 

ये भी पढ़ें : 'आखिरकार भारत ने कर दिखाया...', माइकल वॉन की बड़ी भविष्यवाणी, टीम इंडिया को बताया वर्ल्ड कप जीत का फेवरेट

295 तक पहुंचा न्यूजीलैंड

भारत के दिए 386 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम को पहला झटका फिन एलेन के रूप में मिला, जिन्हें हार्दिक पांड्या ने पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर बोल्ड कर दिया। लेकिन फिर कीवी टीम ने मजबूत वापसी की और दूसरे विकेट के लिए डेवॉन कॉन्वे - हेनरी निकोल्स के बीच 105 रनों की पार्टनरशिप हुई। इस साझेदारी को तोड़ने का काम किया कुलदीप यादव ने और हेनरी को 42 के स्कोर पर आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। इसके बाद कीवी टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। डेरिल मिचेल 24, टॉम लाथम 0, ग्लेन फिलिप्स 5, मिचेल ब्रेसवेल 26, लॉकी फर्ग्यूसन 7, जैकब डिफ्फी 0 पर आउट हुए। 

हालांकि एक छोर पर डटे हुए मिचेल सैंटनर ने जज्बा दिखाया, लेकिन युजवेंद्र चहल ने उन्हें 34 रन पर आउट कर भारत के लिए पारी का आखिरी और 10वां विकेट चटकाया। इसी के साथ पूरी कीवी टीम 295 रनों पर ऑलआउट हो गई और भारत ने 90 रनों से मैच को जीत लिया। इस जीत के साथ ना केवल भारत ने सीरीज को 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है, बल्कि आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को पछाड़ते हुए पहला पायदान हासिल कर लिया है। 

भारतीय गेंदबाजी की बात करें, तो शार्दुल ठाकुर और कुलगदीप यादव ने 3-3 विकेट लिए, और युजवेंद्र चहल ने 2 और हार्दिक पांड्या, उमरान मलिक ने 1-1 विकेट अपने खाते में दर्ज किए। 

 ये भी पढ़ें- कोहली के लिए ईशान किशन ने कुर्बान किया अपना विकेट, हां-ना... हां-ना के चलते हुए रन आउट

Latest Stories