IND Vs NZ: लखनऊ की पिच पर हुए विवाद के बाद BCCI ने उठाया बड़ा कदम, इकाना के क्यूरेटर को पद से हटाया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच इस समय 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। लखनऊ में खेले गए इस सीरीज के दूसरे टी20 मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हरा दिया। लेकिन जीत के बावजूद टीम इंडिया के कप्तान हार्दिक पांडया इकाना की पिच से खुश नजर नहीं आए। उन्होंने इस पिच को खराब करार दिया, और कहा कि क्यूरेटरों को पिच तैयार करते समय ध्यान देना चाहिए।  इसकी वजह ये थी कि कीवी टीम 20 ओवरों में 8 विकेट पर मात्र 99 रन ही बना सकी। इस छोटे के लक्ष्य को पाने में टीम इंडिया के बल्लेबाजों के पसीने छूट गए, और व

author-image
By puneet sharma
New Update
IND Vs NZ: लखनऊ की पिच पर हुए विवाद के बाद BCCI ने उठाया बड़ा कदम, इकाना के क्यूरेटर को पद से हटाया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच इस समय 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। लखनऊ में खेले गए इस सीरीज के दूसरे टी20 मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हरा दिया। लेकिन जीत के बावजूद टीम इंडिया के कप्तान हार्दिक पांडया इकाना की पिच से खुश नजर नहीं आए। उन्होंने इस पिच को खराब करार दिया, और कहा कि क्यूरेटरों को पिच तैयार करते समय ध्यान देना चाहिए। 

इसकी वजह ये थी कि कीवी टीम 20 ओवरों में 8 विकेट पर मात्र 99 रन ही बना सकी। इस छोटे के लक्ष्य को पाने में टीम इंडिया के बल्लेबाजों के पसीने छूट गए, और वो मात्र एक गेंद पहले ही जीत हासिल कर सकी। क्योंकि इस पिच पर स्पिनरों को खूब मदद थी, और बल्लेबाजी करना काफी कठिन था। इसलिए इकाना की पिच को लेकर खूब हंगामा हो रहा है, इस पिच की आलोचना की जा रही है। क्यूरेटर सुरेन्द्र कुमार को इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ा है, उनकी छुट्टी कर दी गई है। 

ये भी पढ़ें- बाबा करोली के बाद अब अनुष्का संग ऋषिकेश पहुंचे कोहली, दयानंद आश्रम में की पूजा

इकाना की पिच को लेकर उठे सवाल

publive-image

लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम की पिच पर बवाल मच गया है, इस पिच के टी20 क्रिकेट के अनुकूल नहीं होने के कारण यूपीसीए को आलोचनाओं का सामना करना पद रहा है। लखनऊ की आईपीएल टीम के साथ जुड़े हुए गौतम गंभीर ने भी इस पिच की आलोचना की है, उन्होंने कहा आईपीएल में भी अगर इस तरह की पिच मिलीं तो ये चिंता का विषय होगा। 

हालांकि यूपीसीए ने भी इस विषय में अपनी गलती मानी है, और स्वीकार किया है कि पिच अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अनुकूल नहीं थी। यूपीसीए ने इस पिच को तैयार करने वाले क्यूरेटर सुरेन्द्र कुमार को उनके पद से हटा दिया है।

ये भी पढ़ें- 'टीम इंडिया में होगी धवन की वापसी', खराब ओपनिंग के बीच अश्विन ने दी अपनी राय

UPCA के CEO का बयान 

publive-image

यूपीसीए के सीईओ अंकित चटर्जी ने कहा कि "कानपुर के ग्रीन पार्क में पिछले कुछ समय से चल रही कुछ दिक्कतों के चलते इस बार ये मैदान ज्यादा प्रयोग किया गया था। यहां सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के मैच भी खेले गए थे, इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सहित अन्य कई मैचों का आयोजन भी किया गया था। इसलिए इस तरह की दिक्कत हुई।" 

उन्होंने ये भी कहा कि "इस बार मौसम ने भी इस पिच के खराब बर्ताव में अहम भूमिका अदा की। हमारे पिच क्यूरेटर की ओर से भी गलती हुई। हम हमेशा अच्छी विकेट बनाते हैं, इस मैदान में इससे पहले कई बड़े स्कोर भी बने हैं।"    

#t20cricket #hardik pandya #team india #Gautam Gambhir #Lucknow Super Giants #India vs New Zealand #New Zealand vs India
Latest Stories