नुरुल हसन को भारी पड़ सकता है कोहली पर 'Fake Fielding' लगाने का आरोप, ICC उठा सकती है ये कदम

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 में 2 नवंबर को एडिलेड में खेले गए 35वें मैच में 5 रन से भारत ने बांग्लादेश को हराकर अपने ग्रुप में टॉप स्थान प्राप्त कर लिया। लेकिन भारत की इस जीत के बाद कई लोगो के पेट में दर्द उठ गई जिनमें से एक बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज नुरुल हसन भी थे।

author-image
By Abhishek Kumar
New Update
नुरुल हसन को भारी पड़ सकता है कोहली पर 'Fake Fielding' लगाने का आरोप, ICC उठा सकती है ये कदम

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 में 2 नवंबर को एडिलेड में खेले गए 35वें मैच में 5 रन से भारत ने बांग्लादेश को हराकर अपने ग्रुप में टॉप स्थान प्राप्त कर लिया। लेकिन भारत की इस जीत के बाद कई लोगो ने सवाल उठाना शुरू कर दिया, जिनमें से एक बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज नुरुल हसन भी थे।

इस मैच में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था, जिसके बाद भारत ने विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव के अर्धशतकीय पारी की बदौलत 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 184 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। इस मैच में नुरुल हसन ने 14 बॉल पर 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 25 रन की नाबाद पारी खेली थी।

यह भी पढ़ें : क्यों भारत की जीत के बाद सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा #Cheating? जानें पूरा मामला

विकेटकीपर नुरुल हसन ने विराट कोहली की फेक फील्डिंग पर कहा..

publive-image

बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज नुरुल हसन ने मैच के बाद नाराजगी जाहिर करते हुए कहा, "अगर फैसला बांग्लादेश के पक्ष में जाता तो स्थिति कुछ और हो सकती थी। निश्चित रूप से मैदान गीला था, और इसका प्रभाव सभी ने देखा। उस थ्रो को लेकर मुझे लगा कि वह फेक था।"

आगे नुरुल ने कहा, "हमने इस बारे में चर्चा भी किया था, अगर पांच रन पेनाल्टी के रूप में हमें मिल जाता तो मैच हमारे पक्ष में होता। लेकिन दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हुआ"

पीटीआई की खबर के मुताबिक नुरुल हसन पर ही उल्टा प्रतिबंध लगाया जा सकता है, क्योंकि नजमुल हुसैन शान्तो या लिटन दास में से कोई भी बल्लेबाज विराट कोहली की तरफ नहीं देख रहे थे। ऐसे में मैच के अधिकारीयों के खिलाफ ऐसा कहना नुरुल को काफी भाड़ी पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें : T20 World Cup 2022: 'ये टूर्नामेंट कराया ही उसके लिए गया है', विराट कोहली को लेकर बोले शोएब अख्तर

 क्या था पूरा मामला, आइए जानते हैं 

बांग्लादेश की पारी के सातवें ओवर में जब अक्षर पटेल गेंदबाजी कर रहे थे, इसी ओवर में अर्शदीप के पास गेंद गई और उन्होंने गेंद विकेटकीपर की ओर थ्रो की। इस बीच विराट कोहली ने ऐसे दिखाया कि गेंद उनके हाथ में है और वह थ्रो कर रहे हैं। इस तरह मानो वह बल्लेबाज को भ्रमित करने की कोशिश कर रहे थे।

ICC नियम 41.5.1 के  अनुसार, ऐसा करना गलत है। यदि कोई फील्डर जानबूझकर अपने शब्दों, एक्शन से बल्लेबाज को डिस्ट्रैक्ट करने की कोशिश करता है। ऐसे में बांग्लादेश को पांच रनों की पेनल्टी मिल सकती थी। लेकिन ना तो अंपायर मरैस इरासमस और ना ही क्रिस ब्राउन ने इसे देखा। यहां तक की बल्लेबाज भी इसे नहीं देख पाएं।

Latest Stories