AUS vs WI: लाबुशेन ने जड़ा लगातार तीसरा शतक, हेड ने भी खेली यादगार पारी; पहले दिन ऑस्ट्रेलिया के नाम

एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे पिंक बॉल टेस्ट का पहला दिन कंगारूओं के नाम रहा। दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच का आगाज ऑस्ट्रेलिया के टॉस जीतकर बैटिंग करने के साथ हुआ और दिन की समाप्ति तक मेजबान टीम ने 3 विकेट पर 330 रन बना लिए हैं।

author-image
By Akhil Gupta
AUS vs WI: लाबुशेन ने जड़ा लगातार तीसरा शतक, हेड ने भी खेली यादगार पारी; पहले दिन ऑस्ट्रेलिया के नाम
New Update

एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे पिंक बॉल टेस्ट का पहला दिन कंगारूओं के नाम रहा। दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच का आगाज ऑस्ट्रेलिया के टॉस जीतकर बैटिंग करने के साथ हुआ और दिन की समाप्ति तक मेजबान टीम ने 3 विकेट पर 330 रन बना लिए हैं। 

शानदार फॉर्म में चल रहे मार्नस लाबुशेन (120) और ट्रेविस हेड (114) के निजी स्कोर पर नाबाद हैं। दोनों खिलाड़ियों के बीच चौथे विकेट के लिए 280 गेंदों में 199 रन की नाबाद साझेदारी हो चुकी है। 

मार्नस का लगातार तीसरा शतक 

पहले दिन के आखिरी सत्र में मार्नस लाबुशेन ने अपने टेस्ट करियर का 10वां और सीरीज में लगातार तीसरा शतक पूरा किया। इससे पहले पर्थ टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 350 गेंदों पर 204 और दूसरी पारी में 110 गेंदों पर नाबाद 104 रन बनाए थे। दुनिया के नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज का इस साल ये तीसरा और ऑस्ट्रेलियाई मैदानों पर 9वां शतक रहा। 

28 वर्षीय लाबुशेन धमाकेदार फॉर्म में हैं और एडिलेड टेस्ट के दूसरे दिन उनकी निगाहें लगातार दूसरे दोहरे शतक पर होंगी। डे-नाइट टेस्ट मैचों में मार्नस का ये चौथा सैकड़ा रहा। उनसे ज्यादा शतक डे-नाइट टेस्ट में अन्य किसी बल्लेबाज ने नहीं लगाए हैं। 

जानकारी के लिए बता दें कि मार्नस लाबुशेन ऑस्ट्रेलिया के लिए लगातार 3 पारियों में शतक लगाने वाले कुल 9वें खिलाड़ी बन गए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के लिए लगातार 3 पारियों में टेस्ट शतक लगाने वाले खिलाड़ी: 

  • वॉरेन बार्डस्ले, 1909-10
  • चार्ल्स मैकार्टनी, 1926
  • जैक फिंगलटन, 1936
  • आर्थर मॉरिस, 1947
  • डॉन ब्रैडमैन, 1948
  • एडम गिलक्रिस्ट, 2005
  • डेविड वार्नर, 2014 और 2015
  • एडम वोग्स, 2015-16
  • मार्नस लाबुशेन, 2019 और 2022

हेड भी चमके 

ट्रेविस हेड भी कमाल की फॉर्म में हैं। पर्थ टेस्ट की पहली पारी में वह 99 के निजी स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे थे और शतक से चूक गए थे, लेकिन एडिलेड में उन्होंने शानदार शतकीय पारी खेली। वह अभी 139 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से नाबाद 114 रन बना चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में 28 वर्षीय खिलाड़ी का ये 5वां शतक रहा।

बता दें कि हेड का जन्म एडिलेड में हुआ है और अपने घरेलू मैदान पर उनका ये पहला शतक रहा। इस बात में कोई शक नहीं है कि ये शतक उनके लिए हमेशा यादगार रहेगा।

ये भी पढ़ें- एक बार फिर रोहित पर दिल हार बैठीं पत्नी रितिका, तूफानी पारी के बाद शेयर किया दिल छू लेने वाला पोस्ट

स्मिथ 0 पर आउट

पैट कमिंस की जगह इस मैच में कप्तानी कर रहे दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ इस मुकाबले में अपनी छाप नहीं छोड़ सके और 8 गेंदों पर बिना खाता खोले जेसन होल्डर की गेंद पर आउट हुए। टेस्ट क्रिकेट में वह 8वीं बार शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौटे। 

वहीं, डेविड वॉर्नर भी बल्ले से कमाल नहीं दिखा सके और 29 गेंदों पर 21 रन बनाकर आउट हुए। ओपनर उस्मान ख्वाजा ने 129 गेंदों पर 62 रन की पारी खेली। वेस्टइंडीज की ओर से अल्जारी जोसेफ, जेसम होल्डर और डेवोन थॉमस 1-1 विकेट ले चुके हैं। 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), माइकल नेसर, मिचेल स्टार्क, नाथन लॉयन, स्कॉट बोलैंड

वेस्टइंडीज: क्रैग ब्रैथवेट (कप्तान), तेजनारायण चंद्रपॉल, शमर ब्रूक्स, जर्मेन ब्लैकवुड, डेवोन थॉमस, जेसन होल्डर, जोशुआ दा सिल्वा (विकेटकीपर), रोस्टन चेस, अल्जारी जोसेफ, एंडरसन फिलिप, मार्क्विनो मिंडले।

ये भी पढ़ें- क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने बॉल टैम्पर करने को कहा था, ड्रेसिंग रूम में आकर बनाया था दबाव; बड़ा खुलासा

#david warner #West Indies Cricket #steve smith #marnus labuschagne #Cricket Australia #Jason Behrendorff
Here are a few more articles:
Read the Next Article
Subscribe