2020 का हिसाब चुकाने उतरेगी टीम इंडिया! आसान नहीं होगी सेमीफाइनल की जंग; जानें कहां देख सकते हैं मुकाबला

साउथ अफ्रीका में खेला जा रहा विमेंस टी20 वर्ल्ड कप अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। आज टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच न्यूलैंड, केपटाउन में खेला जाएगा। इस मैच का रोमांचक होना तय है, क्योंकि दोनों ही टीमें कमाल की लय में हैं। खासतौर पर कंगारू टीम ने तो अब तक इस विश्व कप में एक भी मैच नहीं हारा है।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
2020 का हिसाब चुकाने उतरेगी टीम इंडिया! आसान नहीं होगी सेमीफाइनल की जंग; जानें कहां देख सकते हैं मुकाबला

साउथ अफ्रीका में खेला जा रहा विमेंस टी20 वर्ल्ड कप अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। आज टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच न्यूलैंडस, केपटाउन में खेला जाएगा। इस मैच का रोमांचक होना तय है, क्योंकि दोनों ही टीमें कमाल की लय में हैं। खासतौर पर कंगारू टीम ने तो अब तक इस विश्व कप में एक भी मैच नहीं हारा है। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक महिला टी20 क्रिकेट में कुल 30 मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें भारतीय टीम सिर्फ 6 मैचों में ही जीत दर्ज कर सकी, जबकि 22 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा। एक मुकाबला टाई और एक अन्य मैच में कोई नतीजा नहीं निकला था। टी20 वर्ल्ड कप में भी दोनों टीमों का 5 बार आमना-सामना हुआ, जिसमें भारत ने 2 और ऑस्ट्रेलिया ने 3 में जीत दर्ज की।

आंकड़ों को देखकर ये कहना गलत नहीं होगा कि ऑस्ट्रेलियाई टीम का पलड़ा वाकई में काफी मजबूत नजर आ रहा है।

ये भी पढ़ें- पांचवीं बार टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, आयरलैंड को 5 रन से हराया

publive-image

बदला लेने का मौका

हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम के पास इस मैच में पिछले वर्ल्ड कप में मिली बड़ी हार का बदला लेने का शानदार मौका होगा। दरअसल, 2020 के महिला टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच MCG के मैदान पर खेला गया था। फाइनल में कंगारू टीम ने भारत को एकतरफा मुकाबले में 85 रन से हराकर रिकॉर्ड 5वीं बार खिताब पर कब्जा जमाया था। 

बता दें कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ओवरऑल पांचवीं और टूर्नामेंट के इतिहास में लगातार तीसरी बार टी20 वर्ल्ड कप का टिकट कटाया है। टीम अब तक 2009, 2010, 2018 और 2020 में सेमीफाइनल खेल चुकी है। इस बार टीम खिताब जीतने के लिए बेकरार होगी। 

हालांकि टीम इंडिया को अगर ये मैच जीतना है, तो बल्लेबाजों को अपना योगदान देना होगा। उप-कप्तान स्मृति मंधाना को छोड़ दिया जाए तो किसी भी खिलाड़ी के बल्ले से रन नहीं निकल रहे हैं। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने भी 4 मैचों में अब तक केवल 16.50 की औसत से कुल 66 रन बनाए हैं। 

ये भी पढ़ें- ऋचा और जेमिमा की आतिशी पारी ने उड़ाए पाकिस्तान के होश, 7 विकेट से जीता भारत

publive-image

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला विश्व कप मैच कब खेला जाएगा?
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला विश्व कप मैच 23 फरवरी, गुरुवार को खेला जाएगा।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला वर्ल्ड कप मैच कहां खेला जाएगा?
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला वर्ल्ड कप का न्यूलैंडस, केपटाउन में खेला जाएगा।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला विश्व कप मैच किस समय शुरू होगा?
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला विश्व कप मैच भारतीय समयानुसार शाम 6:30 बजे शुरू होगा, वहीं टॉस 6:00 बजे होगा।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला विश्व कप मैच कैसे देखें?
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला विश्व कप मैच की लाइव स्ट्रीमिंग Disney+ Hotstar पर होगी। वहीं टूर्नामेंट भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर प्रसारित होगा। 

इसके अलावा इस मैच से जुड़ी पल-पल की अपडेट हमारी 'वेबसाइट' और यूट्यूब चैनल 'Sports Yaari' पर मिलेगी।

ये भी पढ़ें- WPL Auction 2023: पाक को धूल चटाने वाली जेमिमा की लगी लॉटरी, दिल्ली कैपिटल्स ने इतने करोड़ में खरीदा

दोनों टीमें

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यस्तिका भाटिया, ऋचा घोष (विकेटकीपर), जेमिमा रोड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका ठाकुर, अंजलि सरवानी, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे।

ऑस्ट्रेलिया: बेथ मूनी (विकेटकीपर), एलिसे पेरी, मेग लैनिंग (कप्तान), एशलेघ गार्डनर, ताहलिया मैकग्राथ, ग्रेस हैरिस, जॉर्जिया वेयरहम, एनाबेल सदरलैंड, अलाना किंग, मेगन शुट्ट, डार्सी ब्राउन, एलिसा हीली, हीदर ग्राहम, जेस जोनासेन, किम गर्थ।

Latest Stories