IND vs BAN: कप्तान और कोच की इन 3 बड़ी गलतियों के चलते दूसरा टेस्ट गंवा सकता था भारत

भारत ने बांग्लादेश को हराकर ढाका टेस्ट 3 विकेट से जीत लिया। इसी के साथ ही टीम इंडिया ने 2 मैचों की ये सीरीज भी जीत ली।और वो विश्व टेस्ट चैंपियन की दौड़ में बना हुआ है। ये मैच बहुत ही रोमांचक रहा। लेकिन आखिरकार टीम इंडिया ने ये मैच जीत लिया। इस मैच को जीतने के लिए टीम इंडिया के पसीने छूट गए। 

author-image
By puneet sharma
New Update
IND vs BAN: कप्तान और कोच की इन 3 बड़ी गलतियों के चलते दूसरा टेस्ट गंवा सकता था भारत

भारत ने बांग्लादेश को हराकर ढाका टेस्ट 3 विकेट से जीत लिया। इसी के साथ ही टीम इंडिया ने 2 मैचों की ये सीरीज भी जीत ली और वो विश्व टेस्ट चैंपियन की दौड़ में बना हुआ है। ये मैच बहुत ही रोमांचक रहा। लेकिन आखिरकार टीम इंडिया ने ये मैच जीत लिया। इस मैच को जीतने के लिए टीम इंडिया के पसीने छूट गए। 

एक समय ऐसा लग रहा था कि बांग्लादेश ये मैच जीत लेगा। टीम इंडिया की हालत एक दम खस्ता नज़र आ रही थी। लेकिन अय्यर और अश्विन की मैच विनिंग साझेदारी से टीम इंडिया अपने इतिहास की सबसे शर्मनाक हार से बच गया। टीम इंडिया के मुश्किल में पड़ने की वजह टीम इंडिया के कप्तान और कोच के कुछ निर्णय थे। 

इन 3 बड़ी गलतियों के चलते टीम इंडिया ये मैच गंवा सकती थी

ये भी पढ़ें: RCB फैंस के लिए अच्छी खबर, 'IPL 2023 का फाइनल खेलेगी बैंगलोर...'; पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज की भविष्यवाणी

1 - स्पिन विकेट पर कुलदीप को ड्रॉप करना

publive-image

भारतीय टीम मैनेजमेंट ने सबसे बड़ी गलती टीम के कॉम्बिनेशन के चुनने में की। सभी को हैरान करते हुए टीम इंडिया ने इस एशियाई पिच पर 3 तेज गेंदबाजों और 2 स्पिनरों का चयन किया। ऐसा इस विकेट को पढ़ने की गलती के कारण किया। उससे भी मजे की बात ये थी, कि जो खिलाड़ी पिछले मैच में मैन ऑफ द मैच रहा था, उसे ही ड्रॉप कर दिया गया। सभी लोग उस समय अचरज में पड़ गए, जब उन्होंने इस मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन देखी। क्योंकि उसमें कुलदीप यादव का नाम नरारद था। 

पिछले मैच में शानदार ऑलराउंड खेल दिखाने वाले कुलदीप की, इस मैच में टीम इंडिया को काफी कमी खली। पहले मैच में कुलदीप ने बांग्लादेश के पुछल्ले बल्लेबाजों को सस्ते में समेट दिया था। लेकिन इस मैच में कुलदीप की अनुपस्थिति का उन्होंने पूरा फायदा उठाया। अगर टीम इंडिया ने दूसरी पारी में निचले क्रम के बांग्लादेशी बल्लेबाजों को रन नहीं बनाने दिए होते, तो उसे मैच जीतने के लिए इतना पसीना नहीं बहाना पड़ता।

2 - केएल राहुल फ्लॉप शो

publive-image

इस मैच में टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन की एक वजह कप्तान राहुल का प्रदर्शन भी रही। इस सीरीज में टीम इंडिया की कमान संभाल रहे कप्तान राहुल का फ्लॉप शो इस मैच में भी जारी रहा। पहली पारी में जहां उन्होंने 10 रनों का योगदान दिया, वहीं दूसरी पारी में भी सिर्फ 2 रन ही बना सके। राहुल ने बल्लेबाजी और कप्तानी दोनों में ही टीम को निराश किया है।

ओपनिंग बल्लेबाज राहुल पिछले काफी समय आउट ऑफ फॉर्म हैं। उनका प्रदर्शन एशिया कप हो या टी20 विश्व कप निराशजनक ही रहा है। वो टीम इंडिया की हार की बड़ी वजह बने हैं। क्योंकि वो ओपनिंग बल्लेबाज हैं, और उनके जल्दी आउट होने से टीम इंडिया दबाव में आ जाती है। उनकी खराब फॉर्म टीम के लिए काफी भारी पड़ रही है।

ये भी पढ़ें: IPL 2023: अजिंक्य रहाणे को खरीदकर ट्रोलर्स के निशाने पर आई CSK, फैंस ने कहा 30+ को क्यों...

3 - चेज करते अक्षर को पंत से पहले भेजना  

publive-image

टीम इंडिया ने इस छोटी सी रन चेस को अपने गलत निर्णयों से मुश्किल बना लिया। ऐसा ही एक निर्णय था, बल्लेबाजी क्रम में परिवर्तन। टीम इंडिया के मैनजमेंट ने एक और हैरानी भरा निर्णय लेते हुए अक्षर पटेल को बल्लेबाजी करने विराट, श्रेयस और पंत से ऊपर भेजा। कोहली और अय्यर से ऊपर भेजने की वजह उनका बाएं हाथ का बल्लेबाज होना मानी जा सकती है। 

फॉर्म में चल रहे ऋषभ से पहले उनका आना मगर समझ से परे है। क्योंकि पंत भी बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। और वो अक्षर से पहले बल्लेबाजी करने आते हैं। इस फॉर्मेट में उनका रिकॉर्ड भी बहुत अच्छा है। इस समय वो फॉर्म में भी हैं। भले ही अक्षर पटेल ने अच्छी पारी खेली, लेकिन अगर ऋषभ को पहले भेजा गया होता, तो वो दबाव में नहीं आते। अगर वो अपना नेचुरल खेल दिखाते तो वो मैच जल्दी समाप्त कर सकते।

Latest Stories