लगातार 8वीं बार एशिया कप के फाइनल में पहुंची Team India, सेमीफाइनल में थाईलैंड को 74 रन से हराया

वुमेंस एशिया कप 2022 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला गुरुवार को भारत और थाईलैंड के बीच सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, सिलहट में खेला गया।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
लगातार 8वीं बार एशिया कप के फाइनल में पहुंची Team India, सेमीफाइनल में थाईलैंड को 74 रन से हराया

Womens Asia Cup T20 2022, India Women vs Thailand Women: विमेंस एशिया कप 2022 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला गुरुवार को भारत और थाईलैंड के बीच सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, सिलहट में खेला गया। भारतीय महिलाओं ने इस मुकाबले को 74 रने से जीतकर लगातार 8वीं बार एशिया कप के फाइनल में जगह बनाई। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 148 रन बनाए। जवाब में थाईलैंड की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 74 रन ही बना सकी।

फाइनल शनिवार को

publive-image

टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला शनिवार को भारत और दूसरे सेमीफाइनल की विजेता टीम के बीच खेला जाएगा। दूसरा सेमीफाइनल आज ही पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच होगा। भारतीय महिलाओं ने अब तक 6 बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया है। टीम इंडिया ने फाइनल में 2004 में श्रीलंका को, 2005-06 में श्रीलंका को, 2006 में श्रीलंका को, 2008 में श्रीलंका को, 2012 में पाकिस्तान को और 2016 में पाकिस्तान को हराया था। वहीं 2018 में बांग्लादेश ने भारत को 3 विकेट से मात दी थी।

शेफाली वर्मा की शानदार पारी

publive-image

पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत औसत रही। सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना के बीच पहले विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी हुई। 5वें ओवर की तीसरी गेंद पर भारत को पहला झटका लगा। मंधाना 14 गेंदों पर 13 रन बनाकर आउट हुईं। इसके बाद 10वें ओवर की पहली गेंद पर भारत का दूसरा विकेट गिरा। शेफाली 28 गेंदों पर 42 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। 14वें ओवर की 5वीं गेंद पर जेमिमा रोड्रिग्स 27 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठीं। इसके बाद ऋचा घोष ने 2 और दीप्ति शर्मा ने 3 रन बनाए। पूजा वस्त्राकर 17 रन बनाकर नाबाद रहीं। थाईलैंड की ओर से सोर्नारिन टिप्पोच ने 3 विकेट चटकाए।

दीप्ति शर्मा ने झटके 3 विकेट

publive-image

149 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी थाईलैंड की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। तीसरे ओवर की 5वीं गेंद पर सलामी बल्लेबाज नन्नापत कोंचरोएनकाई 5 रन बनाकर आउट हुईं। 5वें ओवर की पहली गेंद पर थाईलैंड का दूसरा विकेट गिरा। नत्थाकन चैंथम 4 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। इसके बाद सोर्नारिन टिप्पोच ने 5, चनिदा सुथिरुआंग ने 1,  नट्टया बूचथम ने 21, रोसेन कानोह ने 5 और  ओनिचा कामचोमफू ने 2 रन बनाए। भारत की ओर से दीप्ति शर्मा ने 3, राजेश्वरी गायकवाड़ ने 2 और रेणुका सिंह-स्नेह राणा-शेफाली वर्मा ने 1-1 विकेट अपने नाम किया।

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

  • भारत: शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), ऋचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा, राधा यादव, रेणुका सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़।
  • थाईलैंड: नन्नापत कोंचरोएनकाई (विकेटकीपर), नत्थाकन चैंथम, नरुमोल चाईवाई (कप्तान), चनिदा सुथिरुआंग, सोर्नारिन टिप्पोच, फन्निता माया, रोसेन कानोह, नट्टया बूचथम, ओनिचा कामचोमफू, थिपाचा पुथावॉन्ग, नंथिता बूनसुखम
Latest Stories