T20 WC 2022 - वर्ल्ड कप के दावेदार (पार्ट - 6) - पाकिस्तान

विश्व कप के दावेदार सीरीज में हम आपको इस विश्व कप के बड़े दावेदारों ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बारे में बता चुके हैं। हम उनकी ताकत और कमियों के आंकलन कर चुके हैं।  आज अपनी इस सीरीज के अंतिम भाग में हम आपको इसके एक और दावेदार पाकिस्तान के बारे में बताएंगे। आइए विश्व कप की एक और दावेदार पाकिस्तान की ताकत और कमियों का आंकलन करते हैं।

author-image
By puneet sharma
New Update
T20 WC 2022 - वर्ल्ड कप के दावेदार (पार्ट - 6) - पाकिस्तान

विश्व कप के दावेदार सीरीज में हम आपको इस विश्व कप के बड़े दावेदारों ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बारे में बता चुके हैं। हम उनकी ताकत और कमियों के आंकलन कर चुके हैं। 

आज अपनी इस सीरीज के अंतिम भाग में हम आपको इसके एक और दावेदार पाकिस्तान के बारे में बताएंगे। आइए विश्व कप की एक और दावेदार पाकिस्तान की ताकत और कमियों का आंकलन करते हैं।

क्या है पाकिस्तान की ताकत और क्या है कमजोरी

publive-image

पाकिस्तान की ताकत उसकी गेंदबाजी है, विशेषकर तेज गेंदबाजी। अगर पाकिस्तान को एक बार फिर चैम्पियन बनना है तो ये कारनामा उसके गेंदबाज ही करके दिखा सकते हैं। पाकिस्तान के पास शाहीन अफरीदी, नसीम शाह और हारिस राउफ जैसे उच्च स्तरीय शानदार तेज गेंदबाज हैं, जो किसी भी बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त कर सकते हैं। 

उनको सहयोग देने के लिए मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद वसीम जूनियर जैसे गेंदबाज भी हैं। तो उसकी स्पिन की कमान संभाल रहे हैं मोहम्मद नवाज और शादाब खान। इसके अलावा उसके ऑल राउंडर इफ्तिखार अहमद भी इन्हें सहयोग देंगे।

पाकिस्तान की सबसे बड़ी कमजोरी उसकी बल्लेबाजी है। पिछले काफी समय से पाकिस्तान का मध्यम क्रम अधिकांश मौकों पर लड़खड़ाता हुआ ही नज़र आया है। पाकिस्तान की बल्लेबाजी अधिकांश मौकों पर तभी अच्छी हुई है जब उनके ओपनर मोहम्मद रिजवान और  बाबर आज़म ने पाकिस्तान की टीम को अच्छी शुरुआत दी है। 

नहीं तो मिडिल ऑर्डर बल्लेबाजों ने फ्लॉप शो ही दिखाया है। उसके आसफ  अली, खुशदिल शाह जैसे आक्रामक बल्लेबाज आउट फॉर्म नज़र आ रहे हैं। हालांकि फखर जमां के आने से इसमें मजबूती आएगी। पाकिस्तान की बल्लेबाजी अच्छी होगी तभी उसका खिताब जीतने का सपना पूरा हो सकता है।

पाकिस्तान की एक और कमी उसके प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव है। पाकिस्तान की टीम कभी बड़ी टीम के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन कर अर्श पर पहुंच जाती है, तो अगले ही मैच में कमजोर टीम के सामने घुटने टेक देती है, और फर्श पर पहुंच जाती है। इसलिए उसके बारे में कोई भविष्यवाणी करना खतरे से खाली नहीं होता।

पाकिस्तान की वर्ल्ड कप स्क्वाड इस प्रकार है -

बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, हैदर अली, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद, फखर जमां।

रिजर्व खिलाड़ी: उस्मान कादिर , मोहम्मद हारिस, शाहनवाज दहानी।

Latest Stories