पुरुषों में नोवाक जोकोविच और महिलाओं में एलेना रिबाकिना बने इस बार के विम्बल्डन चैम्पियन

टेनिस के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट विम्बलडन का रविवार को समापन हो गया। विम्बल्डन में पुरुष वर्ग में जहाँ पिछली बार के चैम्पियन जोकोविच ने फिर खिताब अपने नाम कि

author-image
By puneet sharma
New Update
पुरुषों में नोवाक जोकोविच और महिलाओं में एलेना रिबाकिना बने इस बार के विम्बल्डन चैम्पियन

टेनिस के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट विम्बलडन का रविवार को समापन हो गया। विम्बल्डन में पुरुष वर्ग में जहाँ पिछली बार के चैम्पियन जोकोविच ने फिर खिताब अपने नाम किया, वहीं महिला वर्ग में इस बार रिबाकिना के रूप में नई चैम्पियन मिली। 

पुरुष वर्ग में निक किर्गियोस को हरा नोवाक जोकोविच फिर बने चैम्पियन

publive-image

विम्बल्डन (Wimbledon) में  रविवार को खेले गए पुरुष वर्ग के फाइनल में  सर्वोच्च वरीयता प्राप्त और डिफेंडिंग चैम्पियन नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस (Nick Kyrgios) को हराकर खिताब एक बार फिर अपने नाम कर लिया। 

सर्बिया के जोकोविच ने ऑस्ट्रेलिया के किर्गियोस को 4-6, 6-3, 6-4, 7-6 (7-3) से मात देकर अपना 7वां विंबलडन खिताब जीत लिया है। चार सैट तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में चौथे सेट के टाईब्रेकर को जीतते ही जोकोविच ने मैच और खिताब दोनों अपने नाम कर लिए। 

मुकाबले का पहला सैट किर्गियोस ने जोकोविच को चौंकाते हुए 6-4 से अपने नाम किया। उसके बाद अनुभवी जोकोविच ने बढ़िया वापसी की। उन्होंने दूसरा सैट 6-3 से जीत किया।

तीसरे सैट में भी बाजी जोकोविच के हाथ ही आई। उन्होंने तीसरा सैट किर्गियोस की सर्विस ब्रेक करते हुए 6-4 से अपने नाम किया।

चौथे सैट में भी दोनों खिलाड़ियों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। दोनों खिलाड़ी अपनी सर्विस बचाते हुए 6-6 के स्कोर पर पहुंच गए। तब निर्णय टाईब्रेकर के जरिए हुआ। जिसमें बाजी जोकोविच के हाथ लगी। उन्होंने टाईब्रेकर 7-3 से जीता। 

अच्छे खेल के बावजूद अंतिम क्षणों में मैच हाथ से फिसलता देख किर्गियोस झुंझलाहट दिखाने लगे। हार के बाद उनके चेहरे पर मायूसी छा गई। उन्हें उपविजेता बन कर सन्तुष्ट होना पड़ा।

महान जोकोविच ने हासिल की करियर की एक और उपलब्धि 

publive-image

यह नोवाक जोकोविच के करियर का 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब है, जो दिग्गज खिलाड़ी राफेल नडाल द्वारा जीते गए करियर खिताब से मात्र एक कम है। वहीं सबसे ज्यादा विंबलडन खिताब जीतने के मामले में भी वो दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर के बाद दूसरे स्थान पर आ गए हैं। महान खिलाड़ी रोजर फेडरर ने अपने करियर में कुल 8 विंबलडन खिताब जीते हैं।

महान खिलाड़ियों में शुमार जोकोविच ने 2017 के बाद से चैंपियनशिप में एक भी मैच नहीं हारा है। वर्तमान समय की सबसे विख्यात त्रिमूर्ति (रोजर फेडरर, राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच) में से पहले रोजर फेडरर की अनुपस्थिति, फिर नडाल के प्रतियोगिता से हटने के कारण जोकोविच की राह थोड़ी आसान हो गई थी।  

इससे पहले सेमीफाइनल में 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन स्पेन के नडाल के चोट के चलते हटने के कारण किर्गियोस को वॉकओवर मिल गया था। ऑस्ट्रेलिया के किर्गियोस अपने करियर में पहली बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचे थे। वहीं सर्वोच्च वरीयता प्राप्त सर्बिया के जोकोविच ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड के कैमरून नॉरी के खिलाफ जीत दर्ज कर फाइनल में प्रवेश किया था।

महिला वर्ग में जेबुअर को हरा रिबाकिना ने किया खिताब अपने नाम 

publive-image

उधर शनिवार को खेले गए महिला वर्ग के फाइनल में रिबाकिना ने  जेबुअर को हराकर खिताब अपने नाम किया। रिबाकिना ने जेबुअर को 3 सैटों तक चले मैच में संघर्ष करने के बाद 3-6, 6-2, 6-2 से हराया।

जेबुअर ने पहला सैट 6-3 से जीतकर अपनी खिताब जीतने की उम्मीदें प्रबल कर लीं थीं। लेकिन फिर रिबाकिना ने जबरदस्त वापसी की और वो अगला सैट 6-2 से जीतने में सफल रहीं। 

तीसरा सैट भी कजाकिस्तान की रिबाकिना ने 6-2 से अपने नाम किया और वो नई चैम्पियन बन गईं। जबकि तीसरी वरीयता प्राप्त टयूनेशिया की जेबुअर को रनरअप बन कर संतोष करना पड़ा। रिबाकिना खिताब जीतने वाली पहली कजाकिस्तानी खिलाड़ी हैं। 

Latest Stories