ये 5 खिलाड़ी बन सकते हैं इस बार विम्बल्डन चैम्पियन

टेनिस की सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता विम्बल्डन का आयोजन 27 जून से 10 जुलाई तक होगा। उम्मीद यही है कि पुरूष वर्ग में इस बार भी हर बार की तरह चैम्पियन बनने के लिए

author-image
By puneet sharma
New Update
ये 5 खिलाड़ी बन सकते हैं इस बार विम्बल्डन चैम्पियन

टेनिस की सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता विम्बल्डन का आयोजन 27 जून से 10 जुलाई तक होगा। उम्मीद यही है कि पुरूष वर्ग में इस बार भी हर बार की तरह चैम्पियन बनने के लिए कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। 

इस बार के बड़े दावेदारों की बात की जाए तो इस लेख के माध्यम से हम उन खिलाड़ियों के बारे में बताएगे कि वो कौन से खिलाडी हैं जो इस बार चैम्पियन बन सकते हैं। रोजर फेडरर, दानिल मेदवेदेव और ज़्वेरेव की कमी प्रशंसकों को बहुत खलेगी, खासकर फेडरर की। ये खिलाड़ी इस बार खेलते नहीं दिखेगें।

1- नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic)

publive-image

दुनिया के पूर्व नंबर वन और वर्तमान में तीसरी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी जोकोविच की दावेदारी पर किसी को भी शक नहीं होना चाहिए। जोकोविच हमेशा की तरह इस बार भी बड़े दावेदार होंगे। जोकोविच लगातार 370 हफ्तों तक नंबर वन खिलाड़ी रह चुके हैं, जो उनकी महानता की निशानी है। 

सर्बिया के जोकोविच ने अपने पूरे कैरियर में 1000 से भी ज्यादा मैच जीते हैं। उनका जीत प्रतिशत 83% से भी ज्यादा है। यही कारण है कि उनकी गिनती सर्वकालीन श्रेष्ठ खिलाड़ियों में की जाती है। उनके कैरियर खिताबों की संख्या 87 हैं। 

उन्होंने अपने कैरियर में कुल 9 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2 बार फ्रेंच ओपन, 3 बार यूएस ओपन और 6 बार विम्बल्डन ओपन खिताब जीता है। 

2-राफेल नडाल (Rafael Nadal)

publive-image

इस साल अब तक खेले गए दोनों ग्रेंड स्लैम राफेल नडाल के हिस्से ही आए हैं। नडाल ने पहले इस साल दानिल मेदवेदेव को हरा ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता।ऑस्ट्रेलियाई ओपन जीत कर उन्होंने अपना रिकॉर्ड 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब हासिल किया। फिर नडाल ने केस्पर रूड को हरा फ्रेंच ओपन खिताब जीत कर अपना 22वां ग्रैंड स्लैम खिताब हासिल किया। 

नडाल पुरूष वर्ग में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले खिलाड़ी हैं। नडाल 2 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन, 14 बार फ्रेंच ओपन, 4 बार यूएस ओपन और 2 बार विम्बल्डन ओपन खिताब जीत चुके हैं। अपने पूरे कैरियर में नडाल 1000 से ज्यादा मैच जीत जीत चुके हैं।

दुनिया के महान खिलाड़ियों में शामिल नडाल का दावा इस बार भी मजबूत है। देखना होगा कि इस साल उनके खिताबों की हैट्रिक पूरी होगी कि नहीं? वैसे उनके विजय रथ को रोकना अन्य खिलाड़ियों के लिए मुश्किल होगा। 

3- कार्लोस अलकारज (Carlos Alcaraz)

publive-image

स्पेन की नई सनसनी कार्लोस अलकारज भी इस बार विम्बल्डन ट्रॉफी के दावेदार हैं। 19 साल के कार्लोस को भविष्य के सितारे के रूप में देखा जा रहा है। रोजर फेडरर, दानिल मेदवेदेव और ज़्वेरेव गैर हाजिर होने की वजह से उनकी जीत की संभावनाएं प्रबल हुई हैं। 

हालांकि कार्लोस अब तक कोई ग्रैंड स्लैम नहीं जीते हैं। लेकिन छठी वरीयता प्राप्त कार्लोस इस साल फ्रेंच ओपन और पिछले साल अमेरिकी ओपन के क्वाटर फाइनल में पहुँचने में सफल रहे थे। अतः इस बार उनका दावा खारिज नहीं किया जा सकता। 

4- स्टेफनोस सितसीप्स (Stefanos Tsitsipas)

publive-image

मोंटे कार्लो, यूनान (ग्रीस) के स्टेफनोस भी विम्बल्डन ट्रॉफी के दावेदारों में शामिल हैं। रोजर फेडरर, दानिल मेदवेदेव और ज़्वेरेव की अनुपस्थिति का उनको भी लाभ मिल सकता है। बड़े खिलाड़ियों के गैर हाजिर होने के कारण उनकी विजयी होने की संभावनाएं प्रबल हो गई हैं।

राइट हैंडर स्टफनोस ने पिछले वर्ष फ्रेंच ओपन का फाइनल खेला था, लेकिन उन्हें उपविजेता बन कर ही संतोष करना पड़ा था। इसके अलावा वो 2020 के ओलम्पिक में तीसरे दौर में पहुँचने में भी सफल रहे थे। सन 2021 में उन्होंने मास्टर्स 1000 चैम्पियन भी जीती थी। 

5- केस्पर रुड (Casper Ruud)

publive-image

नार्वे के केस्पर रुड को विम्बल्डन में तीसरी वरीयता मिली है। दाएं हाथ से खेलने वाले केस्पर भी विम्बल्डन ट्रॉफी के दावेदार हैं। रोजर फेडरर, दानिल मेदवेदेव और ज़्वेरेव की अनुपस्थिति से उनकी विजयी होने की संभावनाएं भी बड़ी हैं। 

केस्पर इस साल फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुँचने में सफल रहे थे, लेकिन फाइनल में नडाल ने उन्हें आसानी से 3-6, 3-6, 0-6, से हरा  दिया। हालांकि उन्होंने अब तक कोई ग्रैंड स्लैम नहीं जीता है, लेकिन इस बार वो मजबूती से अपनी दावेदारी पेश करेंगे। 
 

Latest Stories