IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच से पहले कपिल देव ने गिनाईं टीम इंडिया की कमियां, बोले- इन्हें जल्द दूर करें

टी20 विश्वकप 2022 में टीम इंडिया का सफर अब तक शानदार रहा है। पहले मैच में जहां भारत ने पाकिस्तान को 4 विकेट से मात दी तो वहीं दूसरे मैच में नीदरलैंड को 56 रन से हराया।

author-image
By Rajat Gupta
New Update
IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच से पहले कपिल देव ने गिनाईं टीम इंडिया की कमियां, बोले- इन्हें जल्द दूर करें

IND vs SA, India vs South Africa, Kapil Dev: टी20 विश्वकप 2022 में टीम इंडिया का सफर अब तक शानदार रहा है। पहले मैच में जहां भारत ने पाकिस्तान को 4 विकेट से मात दी तो वहीं दूसरे मैच में नीदरलैंड को 56 रन से हराया। अब रविवार को रोहित शर्मा एंड कंपनी दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी। यह मैच पर्थ के ऑप्टस मैदान पर खेला जाएगा। टूर्नामेंट में दोनों ही टीमें अच्छी लय में नजर आ रही हैं। अफ्रीकी टीम ने अपने पिछले मैच में बांग्लादेश को 104 रन से मात दी थी। ग्रुप 2 में 4 अंकों के साथ भारत पहले और 3 अंकों के साथ दक्षिण अफ्रीका दूसरे पायदान पर है।

publive-image

ऑस्ट्रेलिया में बड़े मैदान

अफ्रीकी टीम के खिलाफ मुकाबले से पहले पूर्व दिग्गज भारतीय क्रिकेटर कपिल देव ने टीम इंडिया को खास सलाह दी है। उन्होंने बताया कि अगले मैच से पहले भारत को किन कमियों को दूर करना होगा। 1983 विश्वकप विजेता कप्तान ने कहा, टीम इंडिया की बॉलिंग बेहतर हुई है। लेकिन बल्लेबाजी में टीम इंडिया अभी और स्कोर बना सकती है। ऑस्ट्रेलिया के मैदान बड़े हैं जिसका स्पिनर्स को फायदा मिल रहा है। लेकिन मुझे लगता है कि हम गेंदबाजी में थोड़े कम हुए हैं। इस पर और काम करने की जरूरत है। 

publive-image

भारत और रन बना सकता

उन्होंने कहा, 'गेंदबाजी बेहतर हुई है। मुझे लगा कि भारत और रन बना सकता था लेकिन आखिरी 10 ओवर में 100 से ज्यादा रन बनाकर उसकी भरपाई कर ली। देखिए, मैदान बड़े हैं और इसलिए स्पिनर्स को थोड़ा फायदा होता है। मैं अब भी कहूंगा कि पैचेज में अभी भी हमारे पास गेंदबाजी की कमी है। नीदरलैंड जैसी टीम के खिलाफ आपके पास उचित योजना होनी चाहिए कि लाइन और लेंथ के मामले में कहां गेंदबाजी करनी है। 

publive-image

इन कमियों को दूर करें

सबसे बड़ी बात यह है कि इस तरह के मैचों में नो बॉल या वाइड नहीं होना चाहिए क्योंकि आप अभ्यास कर रहे हैं और मैच जीतने की भी जरूरत है। इसलिए कुल मिलाकर मैं कहूंगा कि गेंदबाजी अच्छी थी लेकिन फिर भी कुछ खामियां नजर आ रही थीं। दिग्गज क्रिकेट कपिल देव ने फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव की तारीफ की, लेकिन वह केएल राहुल को भारत के लिए रन बनाते हुए देखना चाहते हैं। कपिल ने कहा, 'भारत अब भी अपने कप्तान रोहित शर्मा को थोड़ा और कॉम्पैक्ट बनाना चाहेगा और चाहता है कि राहुल कुछ रन बनाए।

ये भी पढ़ें: IND Vs SA Live Streaming: दक्षिण अफ्रीका से दोपहर में नहीं शाम को भिड़ेगा भारत; जानें कब, कहां और कैसे देखें लाइव मैच

Latest Stories