एशिया के No-1 बल्लेबाज बने बाबर आज़म, वर्ल्ड कप से पहले तोड़ा King Kohli का बड़ा रिकॉर्ड

पाकिस्तान के कप्तान और उसके विश्व प्रसिद्ध बल्लेबाज बाबर आज़म पिछले कुछ सालों से लगातार रन मशीन बने हुए हैं। वो बल्ले से निरन्तर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं। आज इसी क्रम में एक और रिकॉर्ड उन्होंने अपने नाम कर लिया। आज उन्होंने सबसे तेज गति से 11000 रन बनाने के विराट कोहली के एशियाई रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।  कप्तान के तौर पर भी सबसे तेज गति से 11000 रन पूरे करने का विराट कोहली का रिकॉर्ड भी इसी के साथ टूट गया। न्यूजीलैंड में खेली जा रही त्रिकोणीय सीर

author-image
By puneet sharma
New Update
एशिया के No-1 बल्लेबाज बने बाबर आज़म, वर्ल्ड कप से पहले तोड़ा King Kohli का बड़ा रिकॉर्ड

पाकिस्तान के कप्तान और उसके विश्व प्रसिद्ध बल्लेबाज बाबर आज़म पिछले कुछ सालों से लगातार रन मशीन बने हुए हैं। वो बल्ले से निरन्तर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं। आज इसी क्रम में एक और रिकॉर्ड उन्होंने अपने नाम कर लिया। आज उन्होंने सबसे तेज गति से 11000 रन बनाने के विराट कोहली के एशियाई रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। 

कप्तान के तौर पर भी सबसे तेज गति से 11000 रन पूरे करने का विराट कोहली का रिकॉर्ड भी इसी के साथ टूट गया। न्यूजीलैंड में खेली जा रही त्रिकोणीय सीरीज के अंतर्गत बांग्लादेश के खिलाफ आज खेले गए मुकाबले में उन्होंने ये उपलब्धि हासिल की। उन्होंने इस मैच में 40 गेंदों पर 55 रनों की अहम पारी खेली। उनके अर्धशतक की बदौलत पाकिस्तान ने बांग्लादेश को इस मैच में 7 विकेट से हरा दिया। 

क्यों महत्वपूर्ण है पाकिस्तान के लिए बाबर आज़म का चलना  

publive-image

पाकिस्तान के लिए ओपनर की भूमिका निभा रहे बाबर आज़म का प्रदर्शन उनकी टीम में बहुत महत्वपूर्ण है। पाकिस्तान की बल्लेबाजी पिछले काफी समय से उनके इर्द गिर्द ही घूम रही है। उनके असफल होने पर पाकिस्तानी पारी भी कई बार चरमरा जाती है। पाकिस्तान द्वारा जीते गए मैचों में उनका योगदान अहम रहा है। 

उन्होंने बल्ले के साथ-साथ अपनी कप्तानी से भी पाकिस्तानी टीम की जीतों में अहम योगदान दिया है। इसलिए पाकिस्तान इस विश्व कप में कहाँ तक का सफर तय करेगा, ये उनके प्रदर्शन पर काफी हद तक निर्भर करेगा।  

इस तरह है बाबर आज़म के अब तक के आँकड़े

publive-image

बाबर आज़म के बनाए 11000 रनों में से 3122 रन 42 टेस्ट मैचों की 75 पारियों में आए हैं, तो वहीं 4664 रन 92 वन डे मैचों की 90 पारियों में आए हैं, और 3216 रन 91 टी 20 क्रिकेट की 86 पारियों में बनाए गए हैं। 

बाबर आज़म इस समय वन डे क्रिकेट की रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं, तो वहीं टी 20 में भी वो कुछ समय पहले तक पहले स्थान पर ही थे, फिलहाल अब वो तीसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा वो टेस्ट क्रिकेट में भी वर्तमान समय में तीसरी रैंकिंग वाले खिलाड़ी हैं।   

Latest Stories