IND vs AUS: उमेश यादव ने अपनी आग उगलती हुई गेंदों से मचाई सनसनी, कपिल देव-जहीर खान जैसे दिग्गजों के क्लब में हुए शामिल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की पूरी पारी ढह गई। इंदौर टेस्ट के दूसरे दिन लंच से पूर्व के पहले सत्र में कंगारू टीम मात्र 197 रन पर सिमट गई। उन्होंने केवल 11 रन पर अपने अंतिम 6 विकेट गंवा दिए। आर अश्विन और उमेश यादव ने आज 3-3 विकेट अपने नाम किए।  इस मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए तेज गेंदबाज उमेश ने स्पिनर्स के मददगार पिच पर अपना जलवा दिखाया। उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से उन्हें खिलाने के निर्णय को सही साबित कर दिया। उन्हो

author-image
By puneet sharma
New Update
IND vs AUS: उमेश यादव ने अपनी आग उगलती हुई गेंदों से मचाई सनसनी, कपिल देव-जहीर खान जैसे दिग्गजों के क्लब में हुए शामिल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की पूरी पारी ढह गई। इंदौर टेस्ट के दूसरे दिन लंच से पूर्व के पहले सत्र में कंगारू टीम मात्र 197 रन पर सिमट गई। उन्होंने केवल 11 रन पर अपने अंतिम 6 विकेट गंवा दिए। आर अश्विन और उमेश यादव ने आज 3-3 विकेट अपने नाम किए। 

इस मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए तेज गेंदबाज उमेश ने स्पिनर्स के मददगार पिच पर अपना जलवा दिखाया। उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से उन्हें खिलाने के निर्णय को सही साबित कर दिया। उन्होंने अपने आज के इस यादगार स्पेल में एक उपलब्धि भी हासिल की। उनके अब घरेलू मैदानों में खेलते हुए 100 विकेट पूरे हो गए हैं। 

ये भी पढ़ें: IND Vs AUS: उमेश यादव के सिक्स पर वायरल हुआ किंग कोहली का रिएक्शन, वीडियो देख आप भी हो जाएंगे दीवाने

उमेश ने प्राप्त की एक और उपलब्धि 

publive-image

दिग्गज तेज गेंदबाज उमेश यादव ने घर में खेलते हुए अपने 100 विकेट पूरे कर लिए हैं, ये एचीवमेंट हासिल करने वाले वो मात्र 5वें तेज गेंदबाज हैं। उमेश ने घर में मिले मौकों का पूरा फायदा उठाया है। उन्होंने पिछले कुछ सालों में घर में खेलते हुए तेज गेंदबाजों में सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं। 2011 में अपना करियर शुरू करने वाले उमेश यादव के घर में खेलते हुए 31 मैचों की 61 पारियों के बाद ये उपलब्धि प्राप्त की। उनकी औसत भी तेज गेंदबाजों में सबसे अच्छी है। 

अब उनके भारत में 101 विकेट हो गए हैं। भारत जैसे मैदानों पर जहां तेज गेंदबाजों को मदद मौजूद नहीं होती, ये एक बड़ी उपलब्धि है। उमेश यादव के इन विकेटों में से आधे से ज्यादा विकेट बोल्ड और LBW के जरिए आए हैं। ये प्रदर्शन उमेश के जुझारूपन को दिखाता है, क्योंकि हाल ही में उनके पिता का निधन हुआ था। उन्होंने इस घटना के बाद अपनी फाइटिंग स्प्रिट दिखाकर इस झटके से उबरते हुए शानदार प्रदर्शन किया। 

एक जमाने में जरूर टीम इंडिया के पास तेज गेंदबाजों का अभाव था, लेकिन अब भारत के पास तेज गेंदबाजों की पूरी फौज है। अब एक-एक पोजीशन के लिए बहुत मारामारी होती है, और ऐसी स्थिति में जब नए टेलेंटेड तेज गेंदबाज उभरकर सामने आ रहे हैं, लेकिन फिर भी अपने प्रदर्शन के जरिए उमेश ने अपने जुझारूपन के कारण खुद को टीम में स्थापित किया हुआ है।  

ये भी पढ़ें: IND Vs AUS: पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया 88 रन से आगे, दूसरे दिन 11 रन के अंदर गंवाए 6 विकेट; उमेश का शानदार प्रदर्शन

घर में भारतीय तेज गेंदबाजों द्वारा सर्वाधिक विकेट वाले गेंदबाजों की लिस्ट :

publive-image

कपिल देव - 219 विकेट 55.7 की औसत से 

जवागल श्रीनाथ - 108 विकेट 55.8 की औसत से  

जहीर खान - 104 विकेट 70.2 की औसत से 

ईशांत शर्मा - 104 विकेट 65.6 की औसत से 

उमेश यादव - 101 विकेट की 46.1 की औसत से  

Latest Stories