IND vs AUS: 3 कारण क्यों केएल राहुल की जगह शुभमन गिल को मिलना चाहिए इंदौर टेस्ट में मौका

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा मैच 1 मार्च से इंदौर में खेला जाएगा। नागपुर में खेले गए पहले और दिल्ली में खेले गए दूसरे टेस्ट को जीतकर टीम इंडिया ने इस सीरीज में 2-0 की लीड ली हुई है। शुरुआती दोनों टेस्ट जीतकर टीम इंडिया बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी पहले ही अपने नाम कर चुकी है। इसलिए टीम इंडिया में कुछ परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं। इनमें से जिस खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलने की सबसे ज्यादा संभावना है, वो है शुभमन गिल। गिल का दावा इंदौर टेस्ट के लिए काफी मजबूत

author-image
By puneet sharma
New Update
IND vs AUS: 3 कारण क्यों केएल राहुल की जगह शुभमन गिल को मिलना चाहिए इंदौर टेस्ट में मौका

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा मैच 1 मार्च से इंदौर में खेला जाएगा। नागपुर में खेले गए पहले और दिल्ली में खेले गए दूसरे टेस्ट को जीतकर टीम इंडिया ने इस सीरीज में 2-0 की लीड ली हुई है। शुरुआती दोनों टेस्ट जीतकर टीम इंडिया बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी पहले ही अपने नाम कर चुकी है। इसलिए टीम इंडिया में कुछ परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं। इनमें से जिस खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलने की सबसे ज्यादा संभावना है, वो है शुभमन गिल।

गिल का दावा इंदौर टेस्ट के लिए काफी मजबूत है। टीम इंडिया के नए स्टार शुभमन गिल इन दिनों गजब की फॉर्म में हैं। उन्होंने तीनों ही फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन वर्तमान सीरीज में कप्तान रोहित शर्मा और अनुभवी केएल राहुल के बतौर ओपनर खेलने के कारण उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठना पड़ रहा है। इंदौर टेस्ट में शुभमन गिल को प्लेइंग इलेवन में केएल राहुल की जगह मौका मिल सकता है, इसके कई कारण हैं। शुभमन गिल प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं, इसकी ये 3 बड़ी वजह हैं।   

ये भी पढ़ें: IND Vs AUS: इंदौर टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए बुरी खबर, तीसरे मुकाबले से बाहर हुए कप्तान पैट कमिंस

1 - शुभमन गिल का शानदार फॉर्म 

publive-image

पिछले कुछ महीने गिल के लिए बहुत ही शानदार गुजरे हैं, उन्होंने सभी फॉर्मेट में रनों का अंबार लगा दिया है। उन्होंने पिछले दिनों वनडे क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक भी लगाया था। ये कारनामा करने वाले वो सबसे युवा बल्लेबाज थे। वो वनडे में भारत की ओर से सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। यही नहीं इसके अलावा तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले वो सबसे युवा बल्लेबाज भी हैं। 

इसके अलावा इंदौर उनका पसंदीदा मैदान भी है, पिछली बार यहां खेलते हुए उन्होंने शतक भी जड़ा था। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में उन्होंने 112 रनों की लाजवाब पारी खेली थी। अपनी पिछली 10 पारियों में उन्होंने 1 दोहरे शतक सहित कुल 4 शतक लगाए हैं। अपनी  पिछली टेस्ट सीरीज में भी बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने शतक लगाया था।    

ये भी पढ़ें: RCB पॉडकास्ट में बोले विराट, 99% संभावना है कि धोनी मेरा फोन नहीं उठाएंगे; उनका मुझसे बात करना खास था

2 - केएल राहुल की खराब फॉर्म 

टीम इंडिया के अनुभवी बल्लेबाज केएल राहुल की फॉर्म इस समय उनसे रूठी हुई है, फॉर्मेट कोई भी हो उनका बल्ला पिछले कुछ समय से बिल्कुल खामोश है। उन्होंने पिछले कुछ समय में काफी खराब प्रदर्शन किया है, इसका खामियाजा भी उन्हें भुगतना पड़ा है। वनडे में ओपनिंग का स्लॉट उनसे छिन गया है। इसके अलावा उन्हें उपकप्तानी से भी हाथ धोना पड़ा है। 

टेस्ट और वनडे में मिलाकर खेली गई अपनी पिछली 13 पारियों में उन्होंने शतक तो दूर अर्धशतक भी मात्र 1 ही लगाया है। वो पारी भी कमजोर समझे जाने वाली श्रीलंका के खिलाफ आई थी। उन्हें फ्लॉप होने के बाद भी टेलेंटेड और इनफॉर्म गिल की जगह लगातार अवसर दिए जाने को विशेषज्ञ शुभमन गिल के साथ अन्याय बता रहे हैं।    

ये भी पढ़ें: जब 850 किमी दूर बैठे खिलाड़ी को कर लिया था प्लेइंग 11 में शामिल, पढ़ें भारत-पाकिस्तान मैच से जुड़ा दिलचस्प किस्सा

3 - राहुल को आराम की जरूरत 

publive-image

केएल राहुल चोट के बाद वापसी करने के बाद पिछले काफी समय से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं। सिर्फ टी20 में जरूर उन्हें सीनियर खिलाड़ियों के साथ रेस्ट दिया गया है। लेकिन टेस्ट में फ्लॉप शॉ के बाद भी उन्हें लगातार मौके मिल रहे हैं। इस कारण से वो इस समय गहरे दवाब में नजर आ रहे हैं। अगर उन्हें ब्रेक दिया जाएगा तो इसका लाभ उनके साथ-साथ टीम इंडिया को भी मिलेगा।  

वैसे भी इस साल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप, वनडे विश्व कप और एशिया कप जैसे कई महत्वपूर्ण टूर्नामेंट होने हैं, जिनमें टीम को राहुल के अनुभव की आवश्यकता पड़ेगी। इसलिए अच्छा यही रहेगा कि उन्हें कुछ समय के लिए रेस्ट दिया जाए, जिससे वो तरोताजा होकर इस प्रतियोगिताओं में उतर सकें, और अपना योगदान दे सकें। 

Latest Stories