चेन्नई सुपर किंग्स के 3 तेज गेंदबाज जिन्हें कभी फ्रेंचाइजी के लिए डेब्यू का मौका ही नहीं मिला, एक दिग्गज भारतीय भी शामिल

आईपीएल की सबसे सफल टीम चेन्नई सुपर किंग्स अपने अलग अंदाज के लिए जानी जाती है, क्योंकि सीएसके की कप्तानी करने वाले एमएस धोनी की फितरत हमेशा से ही कुछ अलग करने की रही है। वो हमेशा अपने अनूठे निर्णयों से अपने विरोधियों को चौंकाते रहे हैं। उनकी अनोखी चालें विपक्षी टीम को उलझाती रही हैं।  इनमें किसी बड़े प्लेयर को पूरी सीजन बैंच पर बिठाए रखने का निर्णय हो, या किसी नए नवेले अनुभवहीन खिलाड़ी को उसकी प्रतिभा पर भरोसा कर मौका देना हो। उन्होंने किसी शतरंज के शातिर खिलाड़ी की तरह हमेशा ही कुछ अलग चाल चली है।

author-image
By puneet sharma
New Update
चेन्नई सुपर किंग्स के 3 तेज गेंदबाज जिन्हें कभी फ्रेंचाइजी के लिए डेब्यू का मौका ही नहीं मिला, एक दिग्गज भारतीय भी शामिल

आईपीएल की सबसे सफल टीम चेन्नई सुपर किंग्स अपने अलग अंदाज के लिए जानी जाती है, क्योंकि सीएसके की कप्तानी करने वाले एमएस धोनी की फितरत हमेशा से ही कुछ अलग करने की रही है। वो हमेशा अपने अनूठे निर्णयों से अपने विरोधियों को चौंकाते रहे हैं। उनकी अनोखी चालें विपक्षी टीम को उलझाती रही हैं। 

इनमें किसी बड़े प्लेयर को पूरी सीजन बैंच पर बिठाए रखने का निर्णय हो, या किसी नए नवेले अनुभवहीन खिलाड़ी को उसकी प्रतिभा पर भरोसा कर मौका देना हो। उन्होंने किसी शतरंज के शातिर खिलाड़ी की तरह हमेशा ही कुछ अलग चाल चली है। उनके इन निर्णयों में बड़े खिलाड़ियों इरफान पठान, मैट हेनरी और एंड्रयू टाई को भी पूरे सीजन में बाहर बिठाने का निर्णय भी शामिल है। 

ये भी पढ़ें- रोहित और राहुल ने ली राहत की सांस, Team India से वर्ल्ड कप छीनने वाला खिलाड़ी हुआ भारत दौरे से बाहर

1 - इरफान पठान 

publive-image

2008 के पहले ही एडीशन से आईपीएल का हिस्सा रहे इरफान पठान आईपीएल में कई टीमों के लिए खेल चुके हैं। इरफान आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब, देहली डेयरडेविल्स, सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग्स, राइजिंग सुपर जायनट्स और गुजरात लॉयंस की टीमों की ओर से खेल चुके हैं। उन्होंने 2017 में अंतिम बार गुजरात लॉयंस की ओर से आईपीएल में भाग लिया था। 

इस दिग्गज ऑलराउंडर के करियर में एक समय ऐसा भी आया, जब 2015 में उन्हें CSK ने अपनी टीम में लिया जरूर था, लेकिन इस स्टार ऑलराउंडर को पूरे सीजन बैंच पर बिठाए रखा। और मजे की बात है कि उन्हें बिना खिलाए ही टीम से बाहर भी कर दिया। सीएसके ने उन्हें बिना मौके दिए ही अगले सीजन के लिए रिलीज भी कर दिया था। इरफान ने अपने आईपीएल करियर में 103 मैचों में 1139 रन 120.4 की स्ट्राइक रेट से बनाए थे। गेंदबाजी में इरफान ने 80 विकेट 7.78 की इकनॉमी के साथ लिए हैं।   

ये भी पढ़ें- Suryakumar Yadav: किसी फिल्म से कम नहीं सूर्या की लव स्टोरी, साउथ इंडियन लड़की पर हार बैठे थे दिल

2 - मैट हेनरी 

publive-image

न्यूजीलैंड के मैट हेनरी ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2014 में CSK के लिए की थी, लेकिन उन्हें उस सीजन में खेलने का मौका नहीं मिला। 2015 में भी वो चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का हिस्सा थे, लेकिन उनका ये सीजन भी बैंच पर ही बीता। बाद में उन्हें भी चेन्नई सुपर किंग्स ने बिना खिलाए ही रिलीज कर दिया। 

मैट हेनरी को आखिरकार 2017 में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए डेब्यू का मौका मिल ही गया, लेकिन उन्होंने अपने आईपीएल करियर में मात्र 2 मैच ही खेले हैं, इन मैचों में उनका प्रदर्शन खास नहीं रहा। अपने करियर के 2 आईपीएल मैचों में उन्हें मात्र 1 विकेट ही मिला है, इस दौरान उनकी इकनॉमी रेट 14.2 की रही है। 31 रन देकर 1 विकेट उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा है। 

ये भी पढ़ें- IND Vs SL: 5 साल से श्रीलंका के खिलाफ घर में नहीं हारा भारत, पिछले 6 में से जीते पांच वनडे मुकाबले

3 - एंड्रयू टाई 

publive-image

सिर्फ इरफान पठान और मैट हेनरी ही 2015 में बैच पर नहीं बैठे, बल्कि इनके साथ एक और खिलाड़ी को बैंच की शोभा बढ़ाने का मौका मिला, वो थे ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाई। एंड्रयू टाई को भी 2015 के सीजन खेलने का एक भी मौका नहीं मिला। उन्हें भी अपना डेब्यू 2017 में गुजरात लॉयंस के लिए करना पड़ा। 

अपने आईपीएल करियर में टाई ने 30 मैचों में 42 विकेट 8.59 की इकनॉमी रेट से लिए हैं। इसके अलावा टाई ने 119.74 की स्ट्राइक रेट से अपनी 13 पारियों में 91 रन भी बनाए। एंड्रयू टाई आईपीएल में गुजरात लॉयंस के अलावा पंजाब किंग्स, चेन्नई सुपर किंग्स, राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जायनट्स के लिए खेल चुके हैं।

Latest Stories