रोहित का नया प्लान, जायसवाल नहीं ये खिलाडी करेगा T20 World Cup में ओपन

ICC T20 World Cup 2024 का आगाज हो चुका है. भारतीय क्रिकेट टीम ने जीत के साथ अपने अभियान को शुरू किया. बांग्लादेश के खिलाफ वार्म अप में यशस्वी जायसवाल को मौका नहीं मिला. इस फैसले के बाद जायसवाल के प्लेइंग इलेवन में खेलने पर संशय बढ़ गया है. 

New Update
sss
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IND vs BAN: ICC T20 World Cup 2024 का आगाज हो चुका है. भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को 60 रनों से मात देकर जीत के साथ अपने अभियान को शुरू किया. लेकिन इसी मैच के साथ सभी भारतीय क्रिकेट फैन के मन में एक बड़ा सवाल घर कर गया है. बांग्लादेश के खिलाफ वार्म अप मैच में यशस्वी जायसवाल को प्लेईंग 11 में शामिल करने के बावजूद एक गेंद खेलने को नहीं मिला. इस फैसले के बाद जायसवाल के प्लेइंग इलेवन में खेलने पर संशय बढ़ गया है. 

रोहित के साथ संजू ने किया ओपन 


शनिवार, 1 जून को बांग्लादेश के खिलाफ जैसे ही रोहित ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, हर कोई यशस्वी जयसवाल और रोहित शर्मा को एकसाथ ओपन करते हुए देखने को उत्सुक था. पर ऐन मौके पर कप्तान रोहित शर्मा ने गुगली डाल दी. रोहित के साथ जायसवाल की जगह संजू सैमसन ने ओपन किया, जिसे देख इंडियन फैंस भी हैरान रह गए. हालांकि टीम इंडिया का यह आखिरी मौके पर किया गया एक्सपेरिमेंट फ्लॉप हो गया. Sanju Samson मुकाबले में 6 गेंदों में केवल 1 रन बनाकर आउट हुए. 

जायसवाल को नहीं मिली प्रैक्टिस 

सैमसन के आउट होने के बाद नंबर तीन पर भी जायसवाल नहीं बल्लेबाजी करने उतरे. ऋषभ पंत को टॉप ऑर्डर में भेजा गया जहां उन्होंने शानदार अर्धशतक भी लगाया. पंत अपनी 50 पूरी करने के बाद रिटायर्ड हर्ट हो गए. पर यहां से टीम मैनेजमेंट ने शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल को बल्लेबाजी के लिए भेजा. क्योंकि विराट कोहली सिलेक्शन के लिए अवेलेबल नहीं थे ऐसे में उन्होंने इस मैच में हिस्सा नहीं लिया लेकिन प्लेइंग इलेवन में नाम होने के बावजूद Yashasvi Jaiswal को प्रैक्टिस मैच में एक भी गेंद खेलने का मौका नहीं मिला. 

भारतीय टीम प्रबंधन के इस फैसले के बाद सभी भारतीय क्रिकेट फैंस के मन में सबसे बड़ा सवाल अब ओपनिंग जोड़ी बन चुका है. 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ होने वाले पहले मुकाबले में क्या रोहित के साथ संजू सैमसन ही ओपन करेंगे? या जायसवाल के साथ पारी की शुरुआत की जाएगी. या फिर रोहित शर्मा और विराट कोहली इतने सालों में पहली बार एक वर्ल्ड टूर्नामेंट में एकसाथ ओपन करने वाले हैं.

हालांकि आखिरी मौके पर जायसवाल को बाहर करना इस युवा सलामी बल्लेबाज के साथ नाइंसाफी होगी. Yashasvi Jaiswal ने अभी तक बतौर ओपनर 16 पारियों में लगभग 34 की औसत और 162 की स्ट्राइक रेट के साथ 502 रन बनाए हैं. IPL 2024 के अंदर भी प्लेऑफ में यशस्वी ने फार्म में वापसी के झलक दिए थे. जबकि संजू सैमसन ने इससे पहले इंडिया के लिए चार मुकाबले में ओपन किया है, जहां संजू के नाम 26 की औसत और 164 की स्ट्राइक रेट के साथ 105 रन दर्ज है. इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 77 रन है. 

जयसवाल और संजू के अलावा विराट कोहली (Virat Kohli) भी सलामी बल्लेबाजी के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं. इससे पहले भारत के लिए कोहली ने 9 पारियों में ओपन किया है. इस दौरान किंग कोहली के बल्ले से 57 की शानदार औसत और 161 की बेहतरीन स्ट्राइक रेट के साथ 400 रन निकले हैं. अफगानिस्तान के खिलाफ अपने T20 इंटरनेशनल करियर का इकलौता शतक भी विराट ने बतौर सलामी बल्लेबाज ही लगाया था. ऐसे में इतने कंफ्यूजन में देखना दिलचस्प होगा कि वर्ल्ड कप में रोहित के साथ कौन भारत के लिए पारी की शुरुआत करेगा?


Read more here: 

Rohit Sharma ने NBA के दिग्गज Michael Jordan पर दिया बयान

T20 World Cup से पहले Ponting ने करी बड़ी भविष्यवाणी

Virat Kohli ने अमेरिका में क्रिकेट के उत्थान के बारे में की बात

T20 World Cup से पहले Gilchrist और Vaughan की भविष्यवाणी

Latest Stories