T20 World Cup में NO रिज़र्व डे, क्यों ICC ने लिए बड़ा फैसला, जानें कारण

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) और क्रिकेट वेस्टइंडीज ने T20 WORLD CUP 2024 के सेमीफाइनल मुकाबले को लेकर एक बड़ी जानकारी दी है. इसके मुताबिक T20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले के लिए कोई भी रिजर्व डे नहीं होगा.

New Update
dd
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) और क्रिकेट वेस्टइंडीज ने T20 WORLD CUP 2024 के सेमीफाइनल मुकाबले को लेकर एक बड़ी जानकारी दी है. इसके मुताबिक T20 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले के लिए कोई भी रिजर्व डे नहीं होगा. वर्ल्ड कप सेमीफाइनल को उसी दिन खत्म करवाने के लिए 4 घंटे का एक्सटेंशन पीरियड रखा जाएगा.

रिपोर्ट्स के मुताबिक दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले की विजेता टीम को अगले ही दिन फाइनल मैच खेलना पड़ सकता है. आईएसआई प्रमुख कारण के वजह से दूसरे सेमीफाइनल मैच को उसी दिन पर खत्म करवाने की योजना बनाई गई है. मुकाबला के लिए 4 घंटे अतिरिक्त समय रखा जाएगा ताकि खिलाड़ी को अगले दिन मैच खेलकर वापस ट्रैवल करके उसी दिन फाइनल खेलने की नौबत न आए.

आपको बता दे 26 जून को T20 वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल TRINIDAD में खेला जाएगा. लोकल समय के मुताबिक रात 8:30 बजे मुकाबला शुरू होगा तो वहीं भारतीय समय के मुताबिक यह मैच अगले दिन सुबह 6 बजे से होगा. आयोजन करता होने पहले सेमीफाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा है. अगर उसे दिन ट्रेड में बारिश होती है तो वह मुकाबला अगले दिन 27 जून को शिफ्ट किया जा सकता है.

लेकिन गयाना में होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले के लिए हालात बदल सकते हैं. दरअसल यह मैच वेस्ट इंडीज टाइम के हिसाब से सुबह 10:30 बजे तो वहीं भारतीय समय के मुताबिक रात 8:30 बजे से शुरू होना है. इसी वजह से इस मैच को उसी दिन पर समाप्त करने की योजना बनाई गई है. ICC ने उस मुकाबले के लिए 250 अतिरिक्त मिनट देने का फैसला किया है. दूसरे सेमीफाइनल मैच के दौरान अंपायर 8 घंटे का बफर लेकर चलेंगे.

क्योंकि 28 जून को ट्रैवल डे होगा और फाइनल मुकाबला 29 जून को खेला जाना है. ऐसे में खिलाड़ियों की थकान को ध्यान में रखते हुए ICC दूसरे सेमीफाइनल को उसी दिन पर खत्म करने की तैयारी कर रही है.

बता दें रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करती है तो दूसरे सेमीफाइनल में टीम इंडिया फीचर करती हुई नजर आएगी.

सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि "सभी चार टीमों के पास मुकाबले को खत्म करने की बराबर अपॉर्चुनिटी होगी. परफॉर्मेंस और खिलाड़ियों के ट्रैवल को ध्यान में रखते हुए दूसरे सेमीफाइनल मैच के लिए एक्स्ट्रा टाइम रखा जाएगा. क्योंकि पहले सेमीफाइनल और दूसरे सेमीफाइनल गेम के बीच में ज्यादा समय का अंतर नहीं होगा. पहला सेमीफाइनल रात को खेला जाएगा जबकि दूसरा मुकाबला अगले ही दिन सुबह 10:30 बजे शुरू होना है. जिसका मतलब है कि एक ही दिन में सभी एक्स्ट्रा टाइम देना संभव नहीं होगा इससे यह भी सुनिश्चित होता है कि स्टेडियम में फंस को उसे दिन रिजल्ट देखने का अच्छा मौका मिलेगा."

गौरतलब है कि दूसरे सेमीफाइनल के दौरान अगर पूरे दिन बरसात हुई. उन हालातो में प्लेईंग कंडीशंस के हिसाब से जिस टीम ने सुपर 8 स्टेज के दौरान प्वाइंट्स टेबल में ऊपर फिनिश किया होगा वह फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी.

Read more here:

KKR के CEO ने बताया ROHIT SHARMA और ABHISHEK NAIR के बीच की बात

DRAVID का कोचिंग कॉन्ट्रैक्ट खत्म, WHO WILL BE INDIA NEW COACH

DC vs LSG Dream 11 Prediction: Rahul को बनाओ कप्तान, होगी बंपर विनिंग

DC VS LSG PREVIEW- क्या DC करेगी LSG को PLAYOFFS की RACE से बाहर ?DC VS LSG PREVIEW- क्या DC करेगी LSG को PLAYOFFS की RACE से बाहर ?

 

Latest Stories