Sanju Samson ने हराया जीता हुआ मैच, जानें RR की हार के 5 कारण

इस मुकाबले में एक समय राजस्थान काफी आगे चल रही थी. लेकिन आखिर वो कौन से हार के प्रमुख कारण रहे जिसके चलते एक जीता हुआ मुकाबला राजस्थान रॉयल्स को गंवाना पड़ गया. राजस्थान रॉयल्स की हार का सबसे बड़ा कारण खुद कप्तान संजू सैमसन की खराब कप्तानी साबित हुई.

New Update
RR

आईपीएल 2024 (IPL 2024) में अब तक अजेय रही राजस्थान रॉयल्स को गुजरात टाइटंस ने पहली हार का स्वाद चखाया है. जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स को GT ने रोमांचक अंदाज में पछाड़ा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रियान पराग और संजू सैमसन (Sanju Samson) की शानदार शतकीय साझेदारी के दम पर रॉयल्स ने 196/3 का बड़ा स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में गुजरात टाइटंस ने राशिद खान (Rashid Khan) और राहुल तेवतिया (Rahul Tewatia) की शानदार फिनिश के बदौलत 20 वे ओवर की आखिरी गेंद पर तीन विकेट से मैच को अपने नाम किया.

हालांकि इस मुकाबले. (GT vs RR) में एक समय राजस्थान काफी आगे चल रही थी. लेकिन आखिर वो कौन से हार के प्रमुख कारण रहे जिसके चलते एक जीता हुआ मुकाबला राजस्थान रॉयल्स को गंवाना पड़ गया. राजस्थान रॉयल्स की हार का सबसे बड़ा कारण खुद कप्तान संजू सैमसन की खराब कप्तानी साबित हुई. जहां बतौर बल्लेबाज संजू ने जिम्मेदारी के साथ आखिर तक मोर्चा संभाला उन्होंने 38 गेंदों में 68 की नाबाद पारी खेली वही बतौर कप्तान संजू बुरी तरह फेल हुए. 

गुजरात टाइटंस की पारी के दौरान राजस्थान के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को 2 ओवर में सिर्फ 8 रन देने के बावजूद गेंदबाजी नहीं दी गई. आखरी 5 ओवर में गुजरात को जीतने के लिए 70 से ऊपर रन की दरकार थी. इसके बाद 16 वें ओवर में चहल ने विपक्षी कप्तान शुबमन गिल को आउट करके मुकाबला पूरी तरह रॉयल्स की तरफ मोड़ दिया था. लेकिन आखिरी चार ओवर में संजू ने बोल्ट से पहले अश्विन, कुलदीप सेन और आवेश खान के ऊपर जो दांव खेला वह टीम के लिए उल्टा पड़ गया. 17वें ओवर में शाहरुख खन ने अश्विन को टार्गेट किया और उस ओवर से 17 रन लुटे, हालांकि अगले ओवर में आवेश ने शानदार वापसी करते हुए केवल 7 रन दिए. पर 19वें ओवर में कुलदीप सेन को 20 रन पड़े और अंतिम ओवर में आवेश खान से 15 रन डिफेंड नहीं हुए. 

राजस्थान की हार का अगला कारण रहे दोनों सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल और जोस बटलर. दोनों ने बल्ले से निराश किया. यशस्वी जायसवाल के लिए तो आईपीएल 2024 किसी भयानक सपने से काम नहीं गुजर रहा है. गुजरात के खिलाफ भी जायसवाल ने 19 गेंदों का सामना करते हुए केवल 24 रन बनाए. और पहले 6 ओवर के अंदर ही पवेलियन चलते बने. जबकि पिछले मैच के शतकवीर जोस बटलर इस मुकाबले में केवल 8 रन बनाकर आउट हुए. अगर पावरप्ले में रॉयल्स को तेज शुरुआत मिलती तो शायद उनका 196 का टोटल 210 या 215 तक पहुंच सकता था.

राजस्थान की हार का चौथा कारण युवा तेज गेंदबाज कुलदीप सेन भी रहे. एक समय कुलदीप पूरे मुकाबले में हीरो बनकर उभर रहे थे लेकिन 19वें ओवर में यह युवा गेंदबाज दबाव को बेहतर तरीके से सोंखने में कामयाब नहीं हो सका. अपने आखिरी ओवर में कुलदीप ने नो और वाइड बॉल की झड़ी लगा दी. एक ओवर में 20 रन देकर उन्होंने GT को मुकाबले में वापसी दिलाई.

यही पर राजस्थान रॉयल्स के लिए आखिरी ओवर डाल रहे आवेश खान अपनी टीम की हार के पांचवे और आखिरी कारण साबित हुए. कप्तान संजू ने बोल्ट से ऊपर आवेश के ऊपर रॉयल्स को मुकाबला जिताने का जिम्मा दिया पर गुजरात टाइटंस के दो बेस्ट फिनिशर राशिद खान (11 गेंद, 24 रन) और राहुल तेवतिया (11 गेंद, 22 रन) के सामने आवेश टिक नहीं पाए. GT आखिरी गेंद पर एक हारी बाजी को जीत में बदलने में कामयाब रही और राजस्थान रॉयल्स का विजयरथ भी रुक गया.

Also Read: 

SRH vs PBKS: हैदराबाद ने पंजाब को रोमांचक मुकाबले में 2 रन से हरा दिया

SRHvsPBKS: सनराइजर्स हैदराबाद ने पंजाब किंग्स को 183 रन का लक्ष्य दिया

पंत और कोहली होंगे वर्ल्ड कप टीम में शामिल, क्या होगी प्लेइंग 11 टीम?

IPL 2024: PBKS vs SRH स्क्वॉड, हेड टू हेड और Dream 11 की टीम



Latest Stories