RR vs RCB: कौन करेगा किसको एलिमिनेट, किसका पलड़ा भारी, प्लेइंग 11

IPL 2024 के फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी जगह पक्की कर ली है. अब सबकी नजर एलिमिनेटर मुकाबले पर है. छह लगातार जीत के साथ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु मोमेंटम लेकर उतरेगी दूसरी तरफ चार लगातार हार के बाद राजस्थान रॉयल्स वापसी करना चाहेगी.

New Update
trrr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

RR vs RCB Preview: IPL 2024 के फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी जगह पक्की कर ली है. पहले क्वालीफायर में KKR ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 8 विकेट से हराया. अब सबकी नजर एलिमिनेटर मुकाबले पर टिक गई है. एक तरफ छह लगातार जीत के साथ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु मोमेंटम लेकर उतरेगी जबकि दूसरी तरफ चार लगातार हार के बाद राजस्थान रॉयल्स बड़े दिन पर वापसी करना चाहेगी.

आईपीएल के अंदर दोनों टीमों का परफॉर्मेंस काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है. जहाँ टूर्नामेंट के शुरुआती हिस्से में आरसीबी लगातार  हार की रथ पर सवार थी. वो टूर्नामेंट से बाहर होने की दहलीज पर पहुंच गई थी. दूसरी तरफ राजस्थान रॉयल्स सबसे पहले आठ जीत के साथ टॉप 2 में पहुंचने की सबसे बड़ी दावेदार थी. लेकिन दूसरे हाफ में कहानी ने पलटी मार दी. 

RCB ने एक के बाद एक मैच जीतने शुरू कर दिए. उन्होंने सभी विपक्षी टीमों को एकतरफा रौंदा. जबकि एक महीने तक पॉइंट्स टेबल के शिखर पर बैठी राजस्थान रॉयल्स लगातार चार हार झेलकर टॉप 2 की दौड़ से भी बाहर हो गई. आखिरी पलों में राजस्थान रॉयल्स को क्वालीफायर 1 की जगह एलिमिनेटर खेलने की नौबत आ गई.

बेंगलुरु के लिए हर दांव सटीक बैठा है. विराट कोहली और रजत पाटीदार का फॉर्म टीम की सबसे बड़ी ताकत है. सीएसके के खिलाफ फाफ डू प्लेसिस प्लेयर ऑफ़ द मैच बनकर आ रहे हैं. जबकि मैक्सवेल ने पिछले मैच में गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों से टीम के लिए प्रदर्शन किया है. अपना आखिरी आईपीएल खेल रहे  दिनेश कार्तिक की फिनिशिंग टच भी आरसीबी के बल्लेबाजी में गहराई प्रदान करता है. 

हालांकि, RCB की गेंदबाजी राजस्थान के मुकाबले पेपर पर कमजोर जरूर है लेकिन उन्होंने भी पिछले 6 मुकाबले में जबरदस्त वापसी की है. स्वप्निल के आने से कर्ण शर्मा को स्पिन का जोड़ीदार मिला है. वही मोहम्मद सिराज और लॉकी फर्ग्यूसन अपने अनुभव का भरपूर फायदा उठा रहे हैं. इसके अलावा  यश दयाल इस सीजन RCB के लिए सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए हैं और एक बड़े मैच विनर बनकर सामने आए हैं.

दूसरी तरफ राजस्थान रॉयल्स के लिए जोस बटलर का न होना बड़ा झटका है. उनकी बल्लेबाजी पूरी तरह से संजू सैमसन और रियान पराग के ऊपर निर्भर है. बटलर की जगह शामिल किए गए टॉम कोहलर कैडमोर अपने पहले आईपीएल मैच में फ्लॉप साबित हुए. जबकि लोअर ऑर्डर भी राजस्थान रॉयल्स का ज्यादा भरोसा नहीं दे रहा. ध्रुव जूरैल लगातार प्रदर्शन करने में असफल रहे हैं. वही रोवमन पॉवेल ने अभी तक किसी भी मैच को फिनिश नहीं किया है. हालांकि एलिमिनेटर मैच के लिए शिरोमण हेटमायर को 11 में शामिल किया जा सकता है. 

इसमें कोई शक नहीं है कि राजस्थान रॉयल्स की गेंदबाजी ज्यादा मजबूत है. ट्रेंट बोल्ट के साथ बर्गर और संदीप शर्मा की तिकड़ी नई गेंद के साथ घातक साबित हो सकती है. जबकि मिडिल ओवर में रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल की जोड़ी विपक्षी बल्लेबाजों पर हावी होने का माद्दा रखती है. इसके अलावा आवेश खान ने भी इस सीजन काफी प्रभावित किया है. 

RCB सम्भावित प्लेइंग 11: फाफ डू प्लेसिस (कप्तान) विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरन ग्रीन, दिनेश कार्तिक, महिपाल लोमरोर, कर्ण शर्मा, स्वप्निल सिंह, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद सिराज 

IMPACT - यश दयाल

RR सम्भावित प्लेइंग 11: टॉम कोहलर कैडमोर, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान), रियान पराग, ध्रुव जूरैल, शिमरोण हेटमायर, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल, नांद्रे बर्गर, संदीप शर्मा 

IMPACT - आवेश खान, शुभम दूबे

Read More Here : 

कब लेंगे MS DHONI RETIREMENT : CSK OFFICIAL ने बताया

HARBHAJAN का बड़ा बयान इस युवा का जल्द होगा DEBUT- IPL 2024

RCB का ऐसा खिलाड़ी जो CRICKET खेलना छोड़ने वाला था

Shahid Afridi ने किया Virat Kohli का स्वागत! Kohli की पाकिस्तान में खेलने पर दी प्रतिक्रिया

RCB से हार के बाद MS DHONI लौटे रांची!

Latest Stories