Pant बने DC की हार के विलेन! कहाँ हारी दिल्ली, जानें 5 बड़े कारण

बतौर कप्तान सही समय पर DRS ना लेना डीसी की पूरी टीम को ले डूबा. शुरुआती पलों में ही इशांत शर्मा की गेंद पर सुनील नारायण का विकेट दिल्ली के खाते में आ गया होता अगर कप्तान ऋषभ पंत सही समय पर रिव्यू की मांग कर लेते.

New Update
kkr

कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2024 में अपनी बादशाहत जारी रखी है. विशाखापट्टनम में दिल्ली कैपिटल्स को KKR ने बुरी तरह से रौंदा है. केकेआर ने 106 रनों की बड़ी जीत (kkr vs dc) हासिल की. उनके लिए कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. सुनील नारायण ने बतौर ओपनर पहले 6 ओवर के अंदर ही इतना धोया कि पूरा मैच ही एक तरफ कर दिया.

नारायण ने 39 गेंद में 85 रन ठोके. उसके बाद युवा अंगकृष रघुवंशी को ऊपर प्रमोट किया गया और उन्होंने मैनेजमेंट के दिखाएं भरोसे को सही साबित किया. रघुवंशी ने 27 गेंद में 54 रन बनाए. वही इसके बाद आंद्रे रसल, श्रेयस अय्यर और रिंकू सिंह का तूफान आया. 19 गेंदों में चार चौके और तीन छक्कों की मदद से रसल ने 41 रन जड़े. वही रिंकू ने 325 की स्ट्राइक रेट से 8 गेंदों में 26 रन की धुआंधार पारी खेली. श्रेयस ने भी बहती गंगा में हाथ धोया और  दो छक्कों की मदद से 18 रन जड़ दिए. कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाजों ने इतना धोया कि DC और कप्तान ऋषभ पंत के पास इसका कोई जवाब नहीं था. KKR ने इस IPL का दूसरा सबसे बड़ा टीम टोटल लगाया. 20 ओवर में Kolkata Knight Riders ने बोर्ड पर 272 का पहाड़ खड़ा किया.

273 का विशालकाय लक्ष्य दिल्ली कैपिटल्स के रेंज से बाहर था. दूसरी पारी में हालत भी कुछ ऐसे ही रहे जहां पर कप्तान ऋषभ पंत और स्टब्स को छोड़कर सभी बल्लेबाज फ्लॉप रहे और पूरी टीम 17 ओवर के अंदर 166 रनों पर ढेर हो गई. लेकिन आखिर किन पांच कारण से डीसी को मिली एक शर्मानाक हार आइए जान लेते हैं

दिल्ली कैपिटल्स की हार का सबसे प्रमुख कारण रहा ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की खराब कप्तानी. बतौर कप्तान सही समय पर DRS ना लेना डीसी की पूरी टीम को ले डूबा. शुरुआती पलों में ही इशांत शर्मा की गेंद पर सुनील नारायण (Sunil Narine) का विकेट दिल्ली के खाते में आ गया होता अगर कप्तान ऋषभ पंत सही समय पर रिव्यू की मांग कर लेते. पर उन्होंने जब इसकी मांग की तब तक काफी देर हो चुकी थी और इसके बाद सुनील नारायण ने इस मिले हुए मौके का ऐसा फायदा उठाया कि डीसी पूरे मुकाबले में बैकफुट पर ही रही. इतना ही नहीं श्रेयस अय्यर के दौरान भी यही वाक्या हुआ, जब एकबार फिर से अय्यर आउट होते और अंपायर को फैसला बदलना पड़ता लेकिन ऋषभ पंत से वहां भी चूक हुई और इसका खामियाजा डीसी को मुकाबला हारकर भुगतना पड़ा.

दिल्ली कैपिटल्स की हार के दूसरे गुनहगार साउथ अफ्रीकन तेज गेंदबाज नोर्किया का खराब फॉर्म बना. अपने चार ओवर में इस गेंदबाज ने तीन विकेट जरूर लिए लेकिन 59 रन लुटाए. जिसमें एक ओवर के अंदर रिंकू ने इनके ऊपर छक्कों की बारिश करते हुए 25 रन बटोरे. इस एक ओवर ने आखिरी के 5 ओवर में कोलकाता को जबरदस्त मोमेंटम दिया और DC को शर्मनाक हार मिली. 

हार के तीसरे गुनहगार ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिचेल मार्श का फ्लॉप होना भी रहा. इस पूरे सीजन में मार्श ने ना तो कभी गेंद से ना कभी बल्ले से मुकाबला दिल्ली को जितवाया है. उल्टा अबतक मैच हराने में उनका ज्यादा योगदान रहा है. इस ऑल राउंडर से काफी उम्मीदें थी लेकिन पहले गेंद के साथ तीन ओवर में 37 रन लुटाए उसके बाद जब बल्लेबाजी की बारी आई तो खाता खोले बिना अपने ही हमवतन स्टार्क को विकेट देकर चलते बने. 

इस मुकाबले में हार की सबसे बड़ी वजह दिल्ली कैपिटल्स की खराब मैनेजमेंट भी रही है. उन्होंने इस मुकाबले में काफी अजीबोगरीब फैसले लिए. रन चेस के दौरान जब दो विकेट जा चुका था तो कप्तान पंत की जगह इंपैक्ट प्लेयर के रूप में अभिषेक पोरैल को भेज दिया गया पर ये दांव टीम को ही उल्टा पड़ गया. डीसी का इम्पैक्ट प्लेयर 5 गेंद का सामना करने के बाद शून्य के स्कोर पर पेवेलियन लौटा और फ्लॉप साबित हुआ. 

वही आखिर में टीम के स्टार ऑलराउंडर अक्षर पटेल बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से अभी तक अपना प्रभाव छोड़ने में कामयाब नहीं हो पाए हैं जिसका खामियाजा पूरी टीम को भुगतना पड़ रहा है. कर के खिलाफ भी उन्होंने पहले ही ओवर में आकर 18 रन लुटा दिए जिसके बाद कप्तान पंत ने उन्हें फिर से गेंदबाजी देने का रिस्क तक नहीं लिया. वही जब बल्लेबाजी की बारी आई तो गोल्डन डक पर अक्सर ने पवेलियन तक का रास्ता नापा और टीम को बीच मझधार में छोड़कर चले गए.

 




READ MORE HERE

MI TEAM में पड़ी दरार - ROHIT VS HARDIK Fight l Ipl 2024

Riyan Parag-Avesh ने RR को जिताया हारा हुआ मैच, DC फिर फ्लॉप

PAKISTAN CRICKET का फिर CAPTAIN बनने जा रहे है BABAR! SHAHEEN OVER PCB

MI की लगातार दूसरी हार,कौन है हार के सबसे बड़े गुनहगार l MI vs SRH

Latest Stories