Asia Cup Final को 10 विकेट से जीत, Team India फिर एशियाई चैंपियन बनी

टीम इंडिया (Team India) ने मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) के शानदार प्रदर्शन के दम पर श्रीलंका (Srilanka) को 10 विकेट से हरा दिया। इस एशिया कप फाइनल (Asia Cup Final) मैच को मोहम्मद सिराज के यादगार स्पेल के लिए याद रखा जाएगा।

New Update
image credit X

image credit X

Asia Cup 2023 Final में आज टीम इंडिया और श्रीलंका (IND vs SL) की टीमों का आमना-सामना हुआ। दोनों टीमों के बीच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया, ये फाइनल मुक़ाबला पूरी तरह से एकतरफा रहा। टीम इंडिया (Team India) ने मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) के शानदार प्रदर्शन के दम पर श्रीलंका (Srilanka) को 10 विकेट से हरा दिया। 

फाइनल मैच में इस यादगार प्रदर्शन के लिए मोहम्मद सिराज मैन ऑफ द मैच बने, तो वहीं पूरी प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करने वाले कुलदीप यादव को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। इस जीत से टीम इंडिया आगामी विश्व कप में बुलंद हौसलों के साथ उतरेगी। 

ये भी पढ़ें: IND vs SL सुपर 4 मैच जीत भारत फाइनल में, श्रीलंका को दी 41 रनों से मात

सिराज का यादगार स्पेल 

इस एशिया कप फाइनल (Asia Cup Final) मैच को मोहम्मद सिराज के यादगार स्पेल के लिए याद रखा जाएगा। आज मैदान में बारिश तो नहीं आई, लेकिन सिराज ने विकेटों की बारिश करते हुए बारिश की कमी महसूस नहीं होने दी। मियां मैजिक ने शानदार गेंदबाजी करते हुए मात्र 7 ओवरों में 21 रन पर 6 विकेट लिए।  

ये भी पढ़ें: Asia Cup सुपर 4 के आखिरी मैच में, बांग्लादेश ने टीम इंडिया को हराया

सिराज ने श्रीलंका के बल्लेबाजी क्रम को अकेले ही ध्वस्त कर दिया। उन्होंने एक ही ओवर में 4 विकेट लेकर श्रीलंका का स्कोर 12 रन पर 6 विकेट कर दिया। सिराज के सामने लंका का कोई बल्लेबाज नहीं टिक सका। सिराज ने लंकाई टीम की पारी को सस्ते में समेटने में सबसे बड़ी भूमिका निभाई। 

फाइनल में श्रीलंका की निराशाजनक बल्लेबाजी 

इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी चुनी। श्रीलंकाई बल्लेबाजों के प्रदर्शन ने इस फैसले को आत्मघाती साबित किया और पूरी लंकाई टीम केवल 50 रनों पर सिमट गई। फॉर्म में चल रहे कुसल मेंडिस ने एक छोर से संघर्ष करने का जरूर प्रयास किया, लेकिन किसी और बल्लेबाज से सहयोग नहीं मिलने के कारण वो भी आज अपनी टीम की नैया को किनारे नहीं लगा सके। 

मेंडिस ने जरूर जूझते हुए अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा 17 रनों की पारी खेली। अंत में हेमंथा ने भी कुछ संघर्ष दिखाते हुए 13 रनों की नाबाद पारी खेली। इन दोनों के अलावा भारतीय गेंदबाजों ने किसी और बल्लेबाज को आज दहाई का आंकड़ा नहीं छूने दिया। पूरी लंकाई टीम केवल 15.2 ओवर ही खेल सकी। 

मोहम्मद सिराज के सामने लंकाई बल्लेबाज बिल्कुल बेबस नजर आए। सिराज को बुमराह और हार्दिक से भी पूरा सहयोग मिला। बुमराह ने 1 विकेट लिया, तो हार्दिक ने 3 विकेट अपने नाम किए। लंकाई टीम की स्थिति ये हो गई कि कुलदीप को छोड़ किसी स्पिनर को गेंदबाजी का मौका भी नहीं मिला। 

ये भी पढ़ें: Ind vs Pak: भारत ने पाकिस्तान को बुरी तरह रौंदा, कुलदीप ने खोला पंजा

गिल और किशन ने जीत की औपचारिकता पूरी की 

मात्र 51 रनों का मामूली सा लक्ष्य मिलने के कारण भारतीय टीम के लिए जीत महज एक औपचारिकता मात्र ही थी। जो उसने 6.1 ओवर में पूरी कर ली। टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करने उतरे शुभमन गिल और ईशान किशन ने बिना किसी नुकसान के टीम को 7वें ओवर में ही लक्ष्य तक पहुंचा दिया। किशन 23 और गिल 27 रन बनाकर नाबाद रहे। 

ये भारतीय टीम का कुल 8वां एशिया कप खिताब है। वो इस प्रतियोगिता की सबसे सफल टीम भी है। जबकि डिफ़ेंडिंग चैंपियन श्रीलंका के पास इस बार टीम इंडिया की बराबरी करने का मौका था। लेकिन वो आसानी से मैच गंवाकर इस अवसर का फायदा उठाने से चूक गई। श्रीलंका के तेज गेंदबाजों ने रन लुटाकर भारतीय टीम की राह और भी आसान कर दी। 

ये भी पढ़ें: Team India के World Cup Squad का ऐलान, 'धवन, भुवी और चहल' को जगह नहीं

 

Latest Stories