Asia Cup सुपर 4 के आखिरी मैच में, बांग्लादेश ने टीम इंडिया को हराया

कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए इस महत्वहीन मैच में टीम इंडिया (Team India) को शुभमन गिल (Shubman Gill) के शानदार शतक के बावजूद बांग्लादेश (Bangladesh) के हाथों 6 रन से हार का सामना करना पड़ा। 

New Update
asia cup .png

image credit acc

एशिया कप 2023 (Asia Cup 2023) में भारत और बांग्लादेश (Ind Vs Ban) की टीमों के बीच सुपर 4 का अंतिम मुक़ाबला आज खेला गया। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए इस महत्वहीन मैच में टीम इंडिया (Team India) को शुभमन गिल (Shubman Gill) के शानदार शतक के बावजूद बांग्लादेश (Bangladesh) के हाथों 6 रन से हार का सामना करना पड़ा। 

ये भी पढ़ें: Ind vs Pak: भारत ने पाकिस्तान को बुरी तरह रौंदा, कुलदीप ने खोला पंजा

दोनों टीमें कई बदलाव के साथ उतरीं 

इस मैच का महत्व नहीं होने के कारण ओडीआई विश्व कप (ODI World Cup) को ध्यान में रखते हुए दोनों टीमों ने इस मैच में अपनी बैच को परखना बेहतर समझा। टीम इंडिया इस मैच में 5 बदलाव किए, इस मैच में दिग्गज विराट कोहली, हार्दिक पांडया, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया। 

इनकी जगह सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और प्रसिद्ध कृष्णा को मौका दिया। इसी तरह बांग्लादेश की टीम भी 5 बदलाव के साथ उतरी। इन परिवर्तनों की वजह ये थी कि बैंच पर बैठे खिलाड़ियों को भी विश्व कप से पहले मैच अभ्यास मिल सके। 

ये भी पढ़ें: जोकोविच फिर बने US Open चैंपियन, रिकॉर्ड 24 वां खिताब अपने नाम किया

बांग्लादेश की खराब शुरुआत के बाद पारी संभली 

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही। उसके एक के बाद एक विकेट गिर गए। एक समय उसका स्कोर 4 विकेट पर 59 रन था। लेकिन फिर कप्तान शाकिब अल हसन और तौहीद हृदय शतकीय साझेदारी करते हुए बांग्लादेश की टीम को ट्रैक पर वापस ले आए।

दोनों बल्लेबाजों ने आउट होने से पहले अपने अर्धशतक पूरे किए। शाकिब ने सबसे ज्यादा 80 रनों का योगदान दिया। इनके अलावा नसुम अहमद ने भी 44 रनों का योगदान दिया। अंत में निचले क्रम के बल्लेबाजों के योगदान के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट पर 265 रन का स्कोर बनाया। मेहदी हसन 29 और तंजिम 14 रन पर नाबाद रहे। 

कुलदीप यादव, बुमराह और सिराज की अनुपस्थिति में टीम इंडिया की गेंदबाजी में वो धार नजर नहीं आई। ठाकुर ने 3, शमी ने 2 विकेट लिए। जबकि कृष्णा, जडेजा और अक्षर को 1-1 विकेट मिली। 

ये भी पढ़ें: Team India के World Cup Squad का ऐलान, 'धवन, भुवी और चहल' को जगह नहीं

भारत की भी शुरुआत रही खराब 

चुनौतीपूर्ण लक्ष्य के सामने भारत की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। भारतीय टीम के नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे। टीम इंडिया की पूरी पारी अंतिम ओवर में 259 रनों पर सिमट गई। भारत की ओर से केवल शतकवीर शुभमन गिल ही बड़ी पारी खेल सके। उनके अलावा अक्षर पटेल ही 42 रनों की जुझारू पारी खेल सके। 

ये भी पढ़ें: IND vs SL सुपर 4 मैच जीत भारत फाइनल में, श्रीलंका को दी 41 रनों से मात

जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल ने शानदार पारी खेलते हुए बेहतरीन 121 रनों का योगदान दिया। गिल ने 133 गेंदों का सामना करते हुए अपनी पारी में 5 छक्के और 8 चौके लगाए। मिस्टर 360 डिग्री सूर्या ने अपने स्वभाव के विपरीत संभलकर खेलने का प्रयास किया, लेकिन वो लंबी पारी खेलने में नाकाम रहे।

इसी तरह इस मैच से अपने ओडीआई करियर की शुरुआत करने वाले तिलक वर्मा भी मैच को यादगार बनाने में नाकाम रहे। गेंदबाजों के बाद अपने बल्लेबाजों की नाकामी का खामियाजा टीम इंडिया को मैच गँवाकर भुगतना पड़ा। बांग्लादेश के गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की। उन्होंने टीम इंडिया के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया और आखिरकार अपनी टीम को 6 रन से रोमांचक जीत दिला दी।  

Latest Stories