ICC बदलेगा Rule, क्या ख़त्म होगा DEAD BALL का नियम?

महमदुल्लाह के एलबीडब्ल्यू फैसले से विवाद पैदा हो गया क्योंकि बांग्लादेश 113 रन के कुल स्कोर से पीछे रह गया, जिसे डेड-बॉल नियम ने और बढ़ा दिया, जिसके परिणामस्वरूप बांग्लादेश को 4 रन से हार का सामना करना पड़ा।

author-image
By Shubham Singh
New Update
dm
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में बांग्लादेश को चार रन से हराकर दक्षिण अफ्रीका T20 World Cup 2024 के Super 8 के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई। इस बीच आईसीसी के डेड बॉल नियम को लेकर भारतीय दिग्गज क्रिकेट Sunil Gavaskar का गुस्सा फूट पड़ा.

प्रवृत्ति को जारी रखते हुए, अस्थायी स्टेडियम में ड्रॉप-इन पिचों ने एक और कम स्कोर वाली थ्रिलर का निर्माण किया क्योंकि बांग्लादेश खेल के अधिकांश भाग के लिए कमांडिंग स्थिति में होने के बावजूद, प्रोटियाज़ के खिलाफ 114 रनों का पीछा करने में विफल रहा।

Sunil Gavaskar on dead ball rule: 

SA बनाम BAN मैच के दौरान कमेंटरी कर रहे भारत के दिग्गज सुनील गावस्कर ने बताया कि कप्तान डेड-बॉल नियम का फायदा उठा सकते हैं और समीक्षाओं का उपयोग करके विपरीत टीम को महत्वपूर्ण रन देने से मना कर सकते हैं।

उस मैच के बाद, महान बल्लेबाज़ सुनील गावस्कर ने ICC से अपनी वार्षिक बैठक के दौरान इस 'डेड बॉल' नियम पर फिर से विचार करने और ऐसे विवादों से बचने के लिए उचित निर्णय लेने का आग्रह किया था।

SA vs BAN: 

बांग्लादेश यह मैच चार रन से हार गया और दिलचस्प बात यह है कि डीआरएस की खामी के कारण उनसे एक बाउंड्री छीन ली गई, जो अंततः जीत और हार के बीच का अंतर साबित हुआ।

यह घटना खेल के उस चरण में घटी जब बांग्लादेश लक्ष्य की ओर बढ़ रहा था और उसे अंतिम चार ओवरों में केवल 27 रन चाहिए थे। 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर Mahmadullah ने लेग स्टंप से फ्लिक करने का प्रयास किया, लेकिन लाइन को समझने में गलती हुई और गेंद उनके पैड को चूमने के बाद बाड़ की ओर चली गई।

चूंकि गेंद पैड से टकराई थी, इसलिए दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज ने एलबीडब्ल्यू की बड़ी अपील की। अपील से संतुष्ट होकर अंपायर ने बांग्लादेश के अनुभवी खिलाड़ी को आउट करार देने के लिए अपनी उंगली उठाई। मैच के चरण को देखते हुए, महमुदुल्लाह ने मैदान पर फैसले को चुनौती दी। रीप्ले देखने के बाद जिसमें पता चला कि गेंद काफी अंतर से लेग स्टंप से चूक गई होगी, टीवी अंपायर ने ऑन-फील्ड कॉल को उलट दिया।

Dead Ball Rule:

नियम के मुताबिक, अगर ऑन-फील्ड अंपायर किसी बल्लेबाज को एलबीडब्ल्यू आउट देता है और बाद में तीसरे अंपायर द्वारा फैसले को पलट दिया जाता है, तो कोई अतिरिक्त रन (लेग-बाई या बाई) नहीं दिया जाएगा। हालाँकि, यदि ऑन-फील्ड अंपायर का नॉट आउट का निर्णय समीक्षा के बाद अपरिवर्तित रहता है, तो बल्लेबाजी करने वाली टीम को लेग-बाय रन से सम्मानित किया जा सकता है।

यह पहली बार नहीं था जब इस 'डेड बॉल' नियम ने प्रशंसकों का गुस्सा भड़काया था। राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल 2024 मैच के दौरान यह विवादास्पद नियम केंद्रीय चर्चा का विषय बन गया।

 

READ MORE HERE :

Saurabh Netravalkar अपने पूर्व साथी के खिलाफ खेलने को लेकर उत्साहित!!

IND VS PAK- PAKISTAN के ख़िलाफ मैच से पहले मुश्किल में ROHIT

AFG VS NZ - NZ को हराकार AFG ने किया WORLD CUP का सबसे बड़ा UPSET

"BABAR को नहीं करनी चाहिए OPENING!", Shoaib Malik का PAKISTAN को सुझाव

Latest Stories