IND VS PAK -ICC T20 WORLD CUP में RECORD? HISTORY, HEAD TO HEAD

भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना अब 9 जून को न्यूयॉर्क में होगा। इस महामुकाबले में सभी की नज़रे टिकी होगीं.और अब देखा जाए तो दोनों टीमें एक दूसरे से पहले सात बार भिड़ चुकी हैं. CRICKET IPL 2024

author-image
By Vanshikha
New Update
IND PAK
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना अब 9 जून को न्यूयॉर्क में होगा। इस महामुकाबले में सभी की नज़रे टिकी होगीं.और अब देखा जाए तो दोनों टीमें एक दूसरे से पहले सात बार भिड़ चुकी हैं. इन सात मैचों में से छह मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को रौंदा है वहीं पाकिस्तान की टीम एक ही बार टीम इंडिया पर भारी रही है. 


भारत और पाकिस्तान के खिलाफ मैच कितना रोमांचक रहता है. उस हर कोई वाकिफ है इस महामुकाबले के लिए फिर से दोनों ही टीमें T20 World Cup 2024 में आमना-सामना करेंगी. वही 9 जून को न्यूयॉर्क में होने वाला ये महामुकाबला होगा. जिसमें सभी की नज़र होगीं वहीं भारतीय टीम भी अपनी टी20 वर्ल्ड कप में जीत के लिए जोर लगती देखेंगी इस महामुकाबले में भारतीय टीम की और से रोहित शर्मा कप्तानी संभालते दिखेंगे दूसरी तरफ पाकिस्तान की और से बाबर आज़म वाली पाकिस्तान टीम की कमान संभालते देखगें।

अगर अब देखा जाए तो ICC T20 World Cup 2024 के अभी तक के इतिहास में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए सात मुकाबले में खेले गए है और इन सात महामुकाबले में से छह मैच टीम इंडिया ने अपने नाम कर पाकिस्तान पर दवाब भी बनाया है और वहीं पाकिस्तान की टीम एक ही बार टीम इंडिया पर भारी रही है पर अब जानते है की कौनसे सभी सात मैचों में भारतीय टीम भारी दिखा। 

1. टी20 वर्ल्ड कप ग्रुप मैच 2007: टी20 वर्ल्ड कप में अभी तक भारत और पाकिस्तान पहली बार सबसे पहले 2007 में आमने-सामने थी जब डरबन में खेले गए मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट खोकर 141 रन बनाए थे. और इसके जवाब में पाकिस्तान ने भी सात विकेट खोकर यही स्कोर बनाया दिया था. और इसके ठीक बाद मैच का फैसला बॉल आउट में निकला गया था जहां पर भारत ने 3-0 से पाकिस्तान को शिकस्त दी थी उस समय भारत की ओर से वीरेंद्र सहवाग रॉबिन उथप्पा और हरभजन सिंह ने स्टंप्स पर बॉल हिट करके आउट किया था लेकिन पाकिस्तान के लिए उस समय उमर गुल,शाहिद आफरीदी और यासिर अराफात बॉल फेंकी. थी पर कोई भी स्टंप्स पर आउट नहीं कर पाया था.

2. टी20 वर्ल्ड कप फाइनल 2007: टी20 वर्ल्ड कप 2007 में ऐसा इतिहास में सबसे बड़ा मुकाबला खेला गया. जिसमें टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारत ने 20 ओवरों में 157/5 जैसा बड़ा स्कोर खड़ा कर डाला जिसमें भारत की और से गौतम गंभीर ने अकेले ही 54 गेंदों में 75 रनों की शानदार पारी खेली थी और साथ ही रोहित शर्मा ने भी आखिरी ओवरों में 30रनों के साथ नाबाद रहे कर अहम पारी खेली थी. 

3. टी20 वर्ल्ड कप 2012: भारत और पाकिस्तान की टी20 वर्ल्ड कप में पांच साल बाद आमने सामने थी. ये मुकाबला श्रींलका के कोलंबो में खेला गया इस मैच में पाकिस्तान टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 128 रनों पर ही ढेर होती दिखी थी इस मैच में पाकिस्तान टीम की और से सबसे ज्यादा रन शोएब मालिक ने 28 रन जोड़े थे और वही टीम इंडिया ओर से लक्ष्मीपति बालाजी ने तीन विकेट झटके थे जिसमें रविचंद्रन अश्विन और युवराज सिंह ने दो-दो खिलाड़ियों को आउट किया था. और इस मैच में टीम इंडिया की ओर से जवाब देते हुए विराट कोहली ने नाबाद खेल कर 78 रनों की शानदार पारी खेली थी. और इस लक्ष्य को 17 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया गया.

4. वर्ल्ड कप 2014: 2014 में दो साल बाद दोनों टीम भारत-पाकिस्तान इस टी20 वर्ल्ड कप में आमने सामने दिखी ये महामुकाबला ढाका में आयोजित किया गया था जिसमें पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए सात विकेट खोकर 130 रन ही बना सकी  इसमें पाकिस्तान टीम से उमर अकमल ने ज्यादा 33 रन बनाए और साथ ही अहमद शहजाद ने भी 22 रनों की पारी खेली थी. जवाब में भारतीय टीम के लिए अमित मिश्रा ने दो विकट चटकाए और भारत ने ये लक्ष्य 18.3 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर ये लक्ष्य हासिल कर लिया था इस मैच में टीम इंडिया की ओर से विराट कोहली ने 36 रन जोड़े और उनका साथ दिया सुरेश रैना ने 35रनों की नाबाद पारी खेल कर थी.

5. टी 20 वर्ल्ड कप 2016: टी20 वर्ल्ड कप 2016 भारत में खेला गया था ये मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच ईडन गार्डन्स में खेला गया जहां पर सुपर-10 के बीच मैच आयोजित था बारिश आने के कारण इस मुकाबले में पाकिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए 18ओवरों में पांच विकट खोए और सिर्फ 118 रन ही बना सकी थी पाकिस्तान टीम की और से शोएब मालिक ने 26 रन जोड़े और उनका साथ दिया अहमद शाहजाद ने जिहोने 25 रनों की पारी खेली थी.इस मैच में पाकिस्तान टीम को जवाब देते हुए भारतीय टीम ने 15.5 ओवरों में चार विकेट खोकर अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए विराट कोहली ने नॉट आउट होते हुए 55 रनों की पारी खेली थी 
इस मैच में विराट कोहली प्लयेर ऑफ़ द मैच भी बने थे.

6. वर्ल्ड कप 2021: छठी बार टी20 वर्ल्ड कप भारत और पाकिस्तान के बीच 2021 में खेला गया और इस मैच को दुबई में आयोजित किया गया था इस मैच में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारत ने सात विकट खोकर 151 रन बना पाई थी इस मैच में विराट कोहली ने 49 गेंदों पर 57 खेले और विराट का साथ दिया ऋषभ पंत ने उन्होंने 39 रनो का योगदान दिया था वही पाकिस्तान की और से शाहीन अफरीदी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए पाकिस्तान की टीम ने 17.5 ओवरों में ही बिना किसी नुकसान के 152 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया पाकिस्तान टीम से अहम खिलाड़ी रहे मोहम्मद रिजवान ने 79 रन की पारी खेली और कप्तान बाबर आजम ने 68 रनों की नाबाद पारियां खेलीं थी. इस वर्ल्ड कप के इतिहास में पाकिस्तान टीम की भारत के खिलाफ पहली जीत रही थी. 


7. वर्ल्ड कप 2022:  T20 WORLD CUP 2022 भारत और पाकिस्तान के बीच सातवी बार खेला गया जिसमें पहले ही मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को चार विकेट से हरा दिया था ये मुकाबला काफी रोमांचक रहा था इस मैच में टीम इंडिया ने कई रिकार्ड्स अपने नाम किए थे इस मैच में अहम भूमिका रही विराट कोहली की जिन्होंने 53 गेंदों में ही नाबाद पारी खेलकर 82रन बनाए और हार्दिक पांड्या और विराट कोहली की साझीदारी ने 113 रनों को जोड़ कर भारत को जीत दिलाई थी. 

READ MORE HERE: 

खतरे में इंडिया का T20 World Cup, ये 5 खिलाड़ी बनेंगे सबसे बड़े विलेन !

CSK की हार के बाद बदल गयी पूरी IPL Points Table 2024

नए चेहरों की T20 World Cup में एंट्री, हैरान कर देगी ये लिस्ट 😱

Latest Stories