Gautam Gambhir ने भारतीय टीम के Head Coach बनने पर पहली बार बात की

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और केकेआर आईपीएल टीम के मेंटर गौतम गंभीर ने आज कहा कि राष्ट्रीय टीम को कोचिंग देने से बड़ा कोई सम्मान नहीं है और वह यह काम करना पसंद करेंगे।

author-image
By Shubham Singh
New Update
l
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

IPL 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के साथ Gautam Gambhir की सफलता ने उन्हें टीम इंडिया का अगला head Coach बनने की दौड़ में सबसे आगे बना दिया है। इंडिया टुडे ने हाल ही में रिपोर्ट दी थी कि भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज राहुल द्रविड़ की जगह मुख्य कोच बनने के लिए तैयार हैं। हालांकि, BCCI ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि गंभीर ने इस शीर्ष पद के लिए आवेदन किया है या नहीं। पद के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मई थी।

टीम इंडिया का अगला मुख्य कोच बनने की खबरों के बीच गौतम गंभीर ने आखिरकार 'मुख्य कोच की नौकरी' से जुड़े एक सवाल पर प्रतिक्रिया दी है। एक कार्यक्रम के दौरान एक छात्र ने गंभीर से पूछा कि क्या वह भारतीय टीम को कोचिंग देना चाहते हैं।

गंभीर ने स्पष्ट प्रतिक्रिया देते हुए पुष्टि की कि वह टीम इंडिया का कोच बनना पसंद करेंगे. "मैं भारतीय टीम को प्रशिक्षित करना पसंद करूंगा। अपनी राष्ट्रीय टीम को कोचिंग देने से बड़ा कोई सम्मान नहीं है। आप दुनिया भर में 140 करोड़ भारतीयों और उससे भी अधिक भारतीयों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और जब आप भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं, तो यह उससे बड़ा कैसे हो सकता है?" गंभीर ने कहा।

"यह मैं नहीं हूं जो भारत को विश्व कप जीतने में मदद करेगा, यह 140 करोड़ भारतीय हैं जो भारत को विश्व कप जीतने में मदद करेंगे। अगर हर कोई हमारे लिए प्रार्थना करना शुरू कर दे और हम खेलना और उनका प्रतिनिधित्व करना शुरू कर दें, तो भारत विश्व कप जीत जाएगा। सबसे महत्वपूर्ण बात निडर होना है," KKR के मेंटर ने कहा।

बीसीसीआई के नियमों के तहत कोई भी कोच किसी आईपीएल फ्रेंचाइजी और टीम इंडिया के साथ एक साथ काम नहीं कर सकता। अगर गंभीर टीम इंडिया के अगले मुख्य कोच बनते हैं तो उन्हें एक सीजन के बाद ही केकेआर में अपना पद छोड़ना होगा। इन्हीं नियमों ने राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण और कई अन्य कोचों को आईपीएल छोड़ने के लिए मजबूर किया। आईपीएल में दो महीने के ब्रेक के दौरान बीसीसीआई से जुड़े कोच कमेंट्री भी नहीं कर सकते.

गौतम गंभीर का कोचिंग अनुभव:

गौतम गंभीर ने 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के साथ अपनी कोचिंग यात्रा शुरू की और दो आईपीएल सीज़न के लिए उनके मेंटर के रूप में काम किया। लखनऊ स्थित फ्रेंचाइजी ने दोनों सीज़न के प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई किया। वे आईपीएल 2022 और 2023 के एलिमिनेटर में क्रमशः रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और मुंबई इंडियंस से हार गए।

आईपीएल 2024 से पहले गंभीर ने छह साल बाद केकेआर में वापसी की. उन्होंने आईपीएल 2011 से 2017 तक कोलकाता स्थित फ्रेंचाइजी की कप्तानी की। गंभीर की कप्तानी में केकेआर ने दो आईपीएल खिताब जीते। गंभीर की केकेआर में वापसी गेम चेंजर साबित हुई और उनकी वापसी के बाद केकेआर ने पहले ही सीजन में आईपीएल का खिताब जीता। श्रेयस अय्यर आईपीएल 2022 से केकेआर का नेतृत्व कर रहे हैं। वह चोट के कारण पिछला सीजन नहीं खेल पाए थे।

 

Read more here: 

IND vs BAN, Warm-up Match: Rishabh Pant vs Shakib-Al-Hasan

Dinesh Karthik ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की

Rohit Sharma ने NBA के दिग्गज Michael Jordan पर दिया बयान

Virat Kohli ने अमेरिका में क्रिकेट के उत्थान के बारे में की बात

Latest Stories