'हमसे मशविरा नहीं किया गया'; कुश्ती खिलाड़ियों ने सरकार द्वारा गठित कमेटी से नाराजगी जताते हुए कहा

भारतीय कुश्ती में मचा घमासान जो खिलाड़ियों द्वारा विरोध प्रदर्शन समाप्त करने के बाद थम गया था, वो सरकार द्वारा सोमवार की शाम को गठित की गई, निगरानी कमेटी की घोषणा के बाद फिर विवाद का विषय बन गई है। खिलाड़ियों ने उनसे राय लिए बिना इसकी घोषणा करने पर आपत्ति जताई। सरकार द्वारा गठित की गई पांच सदस्यीय कमेटी में मुक्केबाज मैरी कॉम जांच समिति की प्रमुख होंगी। उनके अलावा पहलवान योगेश्वर दत्त, पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी तृप्ति मुरगुंडे, टॉप्स के पूर्व सीईओ राजगोपालन और भारतीय खेल प्राधिकरण (साईं) की पूर्व कार

author-image
By puneet sharma
New Update
'हमसे मशविरा नहीं किया गया'; कुश्ती खिलाड़ियों ने सरकार द्वारा गठित कमेटी से नाराजगी जताते हुए कहा

भारतीय कुश्ती में मचा घमासान जो खिलाड़ियों द्वारा विरोध प्रदर्शन समाप्त करने के बाद थम गया था, वो सरकार द्वारा सोमवार की शाम को गठित की गई, निगरानी कमेटी की घोषणा के बाद फिर विवाद का विषय बन गई है। खिलाड़ियों ने उनसे राय लिए बिना इसकी घोषणा करने पर आपत्ति जताई। सरकार द्वारा गठित की गई पांच सदस्यीय कमेटी में मुक्केबाज मैरी कॉम जांच समिति की प्रमुख होंगी। उनके अलावा पहलवान योगेश्वर दत्त, पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी तृप्ति मुरगुंडे, टॉप्स के पूर्व सीईओ राजगोपालन और भारतीय खेल प्राधिकरण (साईं) की पूर्व कार्यकारी निदेशक राधिका श्रीमन भी कमेटी में शामिल हैं। 

ये भी पढ़ें : क्या सिर्फ T20 प्लेयर बनकर रह जाएंगे सूर्या? वनडे में पिछली 12 पारियों से नहीं जड़ा एक भी अर्धशतक

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर का बयान 

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार की शाम को घोषणा करते हुए कहा कि "इस दौरान डब्ल्यूएफआई (WFI) अध्यक्ष अपने कार्यों का निर्वहन नहीं करेंगे और WFI के रोजमर्रा के कार्यों से दूर रहेंगे। WFI के रोजमर्रा के कार्यों को निगरानी समिति निर्धारित समय तक देखेगी और WFI तथा उसके प्रमुख के खिलाफ गंभीर आरोपों की जांच भी करेगी। अगले एक महीने में यह समिति सभी से बात करके यौन उत्पीड़न और अन्य आरोपों की जांच करेगी और अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।" 

 आगे खेल मंत्री ने कहा कि "निगरानी समिति की अध्यक्ष विश्व चैंपियन मेरीकॉम होंगी, उनके साथ योगेश्वर दत्त, एमओसी सदस्य और द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता तृप्ति मुरगुंडे, टॉप्स के पूर्व सीईओ राजगोपालन और साइ की पूर्व कार्यकारी निदेशक टीम राधिका श्रीमन भी समिति का हिस्सा होंगे।"

ये भी पढ़ें : कुश्ती संघ और खिलाड़ियों के बीच थमा घमासान, अध्यक्ष फिलहाल नहीं देखेंगे संघ का काम, धरना हुआ समाप्त

कमेटी के गठन से खिलाड़ी नाराज 

publive-image

विरोध प्रदर्शन में शामिल रहे खिलाड़ियों बजरंग पुनिया, विनेश फोगट, रवि दहिया, साक्षी मलिक और सविता मोर जैसे खिलाड़ियों ने खेल मंत्री द्वारा बिना उनसे सलाह-मशविरा किए निगरानी कमेटी के गठन पर अपनी नाराजगी जताई। इन सभी खिलाड़ियों ने एक सा ट्वीट करके प्राइम मिनिस्टर, होम मिनिस्टर और स्पोर्ट्स मिनिस्टर को टैग करते हुए इस निर्णय से अपनी असहमति जताई। अपने ट्वीट में इन खिलाड़ियों ने लिखा कि "हमें आश्वासन दिया गया था कि Oversight Committee के गठन से पहले हमसे परामर्श किया जाएगा। बड़े दुख की बात है कि इस कमेटी के गठन से पहले हमसे राय भी नहीं ली गई।"

 

विनेश फोगट ने किए एक के बाद एक ट्वीट

विनेश फोगट ने इसके अलावा भी एक के बाद ट्वीट करके अपना दर्द बयां किया। एक ट्वीट में उन्होंने लिखा कि "मुक़ाम बड़ा हो तो हौंसलो में बुलंदी रखना।" एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा कि "सत्य को परेशान किया जा सकता है लेकिन पराज़ित नहीं।"

publive-image

Latest Stories