IND vs AUS: गिल या सूर्या... कौन खेलेगा नागपुर टेस्ट? कप्तान रोहित शर्मा ने किया साफ

9 फरवरी से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का आगाज होने जा रहा है। सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर के विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। नागपुर टेस्ट से पहले टीम इंडिया की प्लेइंग-11 चर्चा का बड़ा विषय बनी हुई है।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
IND vs AUS: गिल या सूर्या... कौन खेलेगा नागपुर टेस्ट? कप्तान रोहित शर्मा ने किया साफ

गुरुवार, 9 फरवरी से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का आगाज होने जा रहा है। सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर के विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। नागपुर टेस्ट से पहले टीम इंडिया की प्लेइंग-11 चर्चा का बड़ा विषय बनी हुई है। 

पहले टेस्ट से श्रेयस अय्यर के बाहर हो जाने के बाद एक बड़ा सवाल ये खड़ा हो गया है कि नंबर-5 पर उनकी जगह कौन खेलेगा। इस जगह के लिए शुभमन गिल और सूर्यकुमार यादव दो बड़े दावेदार मौजूद है।

ये भी पढ़ें- नागपुर टेस्ट के लिए वसीम जाफर ने चुनी भारत की प्लेइंग-11, अक्षर बाहर, राहुल को मिला इस नंबर पर मौका

कप्तान ने दी सफाई

नागपुर टेस्ट से पहले बुधवार को भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाग लिया। जब उनसे गिल और सूर्या को लेकर सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा,

''शुभमन गिल बेहतरीन फॉर्म में है। हाल ही में उन्होंने कई बड़े शतक लगाए हैं। वहीं सूर्या ने भी ये दिखाया है कि वो बल्लेबाजी में क्या कुछ कर सकते हैं। लेकिन हमने तय नहीं किया है कि हम किसके साथ जाएंगे।''

publive-image

सूर्या को होगा डेब्यू!

बता दें कि नागपुर में अगर मिडिल ऑर्डर में सूर्यकुमार यादव को खेलने का मौका मिला, तो वह उनका टेस्ट डेब्यू होगा। अब तक उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में कमाल का प्रदर्शन किया है। क्रिकेट के कई जानकार सूर्या को टेस्ट डेब्यू करते देखना चाहते हैं। 

पूर्व साउथ अफ्रीकी ऑलराउंडर जेपी डुमिनी ने भी सूर्या को लेकर कहा कि, भारत में शायद अभी सबसे ज्यादा उत्साहित खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव ही है। मैं समझता हूं कि जिस तरह से अभी टेस्ट क्रिकेट चल रहा है, आपको यह फैसला लेना होता है कि किस ब्रांड का क्रिकेट खेलना है। अगर आक्रामक मानसिकता के साथ खेलना है, तो सूर्यकुमार यादव जैसा विकल्प होना चाहिए। फैन बेस के हिसाब से भी देखा जाए तो यह दिलचस्प होगा।

गिल नंबर-5 पर आज तक नहीं खेले

शुभमन गिल की बात करें तो गिल ने अपने टेस्ट करियर में एक बार भी मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी नहीं की है। अभी तक उन्होंने 13 टेस्ट खेले हैं, जिसमें वह 24 पारियों में बतौर ओपनर नजर आए और एक बार नंबर-3 पर खेलने के लिए उतरे। 

हालांकि घरेलू क्रिकेट में वह मिडिल ऑर्डर में बैटिंग कर चुके हैं। 23 वर्षीय बैटर ने अब तक खेले 13 टेस्ट मैचों में 32 की औसत के साथ कुल 736 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और 4 अर्धशतक देखने को मिले।

ये भी पढ़ें- नागपुर में 3 स्पिनर्स के मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया, उप-कप्तान केएल राहुल ने दिए बड़े संकेत

Latest Stories