IND vs AUS: नागपुर टेस्ट के लिए वसीम जाफर ने चुनी भारत की प्लेइंग-11, अक्षर बाहर, राहुल को मिला इस नंबर पर मौका

लिमिटेड ओवर में शानदार प्रदर्शन के बाद अब भारतीय टीम बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए तैयार है। गुरुवार से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है, जिसका पहला मुकाबला नागपुर के विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
IND vs AUS: नागपुर टेस्ट के लिए वसीम जाफर ने चुनी भारत की प्लेइंग-11, अक्षर बाहर, राहुल को मिला इस नंबर पर मौका

लिमिटेड ओवर में शानदार प्रदर्शन के बाद अब भारतीय टीम बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए तैयार है। गुरुवार से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है, जिसका पहला मुकाबला नागपुर के विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

नागपुर टेस्ट में टीम इंडिया की प्लेइंग-11 कैसी होगी क्रिकेट के गलियारों में यह एक बड़ा सवाल बना हुआ है। इसी बीच पूर्व भारतीय ओपनर वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने पहले मैच के लिए अपनी प्लेइंग-11 का चयन किया है।  

ये भी पढ़ें- नागपुर में 3 स्पिनर्स के मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया, उप-कप्तान केएल राहुल ने दिए बड़े संकेत

publive-image

रोहित के साथ कौन करेगा ओपन? 

जाफर ने नागपुर टेस्ट के लिए रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल के नाम का चयन किया है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा लगभग एक साल के बाद टेस्ट क्रिकेट खेलते नजर आएंगे। रोहित ने अपना आखिरी टेस्ट पिछले साल फरवरी-मार्च में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। वहीं उप-कप्तान राहुल की बात करें तो पिछले काफी समय से वह खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। इस टेस्ट सीरीज के जरिए वह भी प्लेइंग-11 में अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे। 

नंबर-3 के लिए पूर्व भारतीय ओपनर ने चेतेश्वर पुजारा के नाम का चयन किया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पुजारा का बल्ला हमेशा से जमकर आग उगलता है। भारत को पिछली दोनों बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी जीताने में उन्होंने बड़ा रोल प्ले किया था।

publive-image

कैसा होगा मिडिल ऑर्डर 

मिडिल ऑर्डर के लिए वसीम जाफर ने विराट कोहली और नंबर-5 पर चोटिल श्रेयस अय्यर की जगह शुभमन गिल को चुना। लिमिटेड ओवर क्रिकेट से कोहली फॉर्म में धमाकेदार वापसी कर चुके हैं। हालांकि टेस्ट में उनको अभी भी 38 महीनों से शतक का इंतजार है। बांग्लादेश दौरे पर भी पूर्व भारतीय कप्तान ने 2 मैचों में सिर्फ 45 रन बनाए थे।

गिल की बात करें तो वनडे और टी20 में उनकी फॉर्म देखते ही बनती है। हाल ही में वनडे में दोहरा शतक और टी20 में शतक लगाने वाले शुभमन अब टेस्ट की चुनौती के लिए तैयार है। युवा बैटर ने अब तक 25 पारियों में 32 की औसत से 736 रन बनाए हैं।

ये भी पढ़ें- रिकॉर्डतोड़ होगा नागपुर टेस्ट: 1 विकेट लेते ही अश्विन रच देंगे इतिहास, कोहली के पास भी स्पेशल क्लब में शामिल होने का मौका

कीपर केएस भरत

भारतीय टेस्ट टीम में ऋषभ पंत की जगह लेना बहुत मुश्किल है, लेकिन उनकी गैरमौजूदगी में जाफर ने बतौर विकेटकीपर केएस भरत के नाम का चयन किया है। भरत पिछले काफी सालों से भारतीय टेस्ट स्क्वॉड का हिस्सा है। 15 सदस्यीय टीम में ईशान किशन को भी चुना गया है, लेकिन भरत के खेलने का चांस बहुत अधिक है।

अक्षर को मौका नहीं 

वसीम जाफर ने अपनी प्लेइंग-11 में 3 स्पिनर्स चुने। इनमें आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के नाम शामिल है। हैरानी भरी बात रही कि पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने अक्षर पटेल की जगह कुलदीप को अपनी टीम का हिस्सा बनाया। अक्षर को ना खिलाने के पीछे अपना तर्क देते हुए जाफर ने कहा- 'अक्षर को छोड़ना मुश्किल है, लेकिन कुलदीप कलाई के स्पिनर के रूप में विविधता लाते हैं।'

कुलदीप ने अपने आखिरी टेस्ट मैच में बांग्लादेश के खिलाफ दोनों पारियों में मिलाकर 7 विकेट चटकाए थे। अश्विन की बात करें तो भारतीय सरजमीं पर उनका सामना करना मेहमान टीम के लिए किसी अग्नि परिक्षा से कम नहीं होगा। वहीं सर जडेजा की वापसी से ना सिर्फ टीम इंडिया की गेंदबाजी बल्कि बल्लेबाजी और फील्डिंग भी काफी मजबूत हो गई है।

ये भी पढ़ें- बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में ये 3 बड़े रिकॉर्ड बना सकते हैं आर अश्विन, 1 विकेट लेते ही कुंबले को छोड़ देंगे पीछे

publive-image

जाफर का पेस अटैक 

तेज गेंदबाजों के तौर पर वसीम ने मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के नाम पर अपनी मुहर लगाई। इंग्लैंड दौरे के बाद शमी पहली बार टेस्ट खेलते नजर आएंगे। बांग्लादेश दौरे पर वह चोट के चलते टीम का हिस्सा नहीं बन सके थे। अब तक खेले 60 टेस्ट मैचों में उनके नाम पर 216 विकेट दर्ज है। 

सिराज इस समय अपने करियर के गोल्डन पीरियड से गुजर रहे हैं। हाल ही में श्रीलंका और न्यूजीलैंड सीरीज में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया था। टेस्ट में वह पहले से ही शानदार प्रदर्शन करते आ रहे हैं। लाल गेंद के साथ उनके नाम पर 15 मैचों में 46 विकेट दर्ज है।

नागपुर टेस्ट के लिए वसीम जाफर की प्लेइंग-11

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, शुभमन गिल, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज। 

ये भी पढ़ें- 38 महीने से कोहली ने टेस्ट में नहीं जड़ा शतक, नागपुर में खत्म होगा सूखा; इस मैदान पर 88 का औसत

Latest Stories