रिकॉर्डतोड़ होगा नागपुर टेस्ट: 1 विकेट लेते ही अश्विन रच देंगे इतिहास, कोहली के पास भी स्पेशल क्लब में शामिल होने का मौका

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार, 9 फरवरी से बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (BGT) का पहला मुकाबला खेला जाएगा। यह मैच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में होगा। पिछले 13 सालों से टीम इंडिया ने अपने घरेलू मैदानों पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है, ऐसे में BGT के लिए भी मेजबान टीम को जीत का फेवरेट माना जा रहा है।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
रिकॉर्डतोड़ होगा नागपुर टेस्ट: 1 विकेट लेते ही अश्विन रच देंगे इतिहास, कोहली के पास भी स्पेशल क्लब में शामिल होने का मौका

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार, 9 फरवरी से बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (BGT) का पहला मुकाबला खेला जाएगा। यह मैच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में होगा। पिछले 13 सालों से टीम इंडिया ने अपने घरेलू मैदानों पर एक भी टेस्ट सीरीज नहीं गंवाई है, ऐसे में BGT के लिए भी मेजबान टीम को जीत का फेवरेट माना जा रहा है। 

नागपुर टेस्ट में दोनों टीमों के खिलाड़ियों के पास कई बड़े रिकॉर्ड बनाने का शानदार मौका रहेगा। आइए आपको बताते हैं कि इस मैच में कौन-कौन से बड़े रिकॉर्ड्स बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें- 38 महीने से कोहली ने टेस्ट में नहीं जड़ा शतक, नागपुर में खत्म होगा सूखा; इस मैदान पर 88 का औसत

publive-image

कोहली बनेंगे स्पेशल क्लब का हिस्सा 

पहले मैच में पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने का बढ़िया मौका होगा। नागपुर में कोहली अगर 64 रन बनाने में सफल रहे, तो इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 25,000 रन पूरे कर लेंगे। ये उपलब्धि हासिल करने वाले विराट दुनिया के छठे और भारत के दूसरे खिलाड़ी होंगे। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (34357) के नाम पर दर्ज है। उनके बाद कुमार संगकारा (28016), रिकी पोंटिंग (27483), महेला जयवर्धने (25957) और जैक कैलिस (25534) के नाम आते हैं। 

अश्विन रचेंगे इतिहास 

मैच में दिग्गज भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के पास भी एक नहीं बल्कि दो बड़े रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। नागपुर में एक विकेट लेने के साथ ही अश्विन टेस्ट क्रिकेट में अपने 450 विकेट पूरे कर लेंगे। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह भारत के दूसरे और दुनिया के 9वें खिलाड़ी होंगे। 

इतना ही नहीं यह एक विकेट लेते ही अश्विन सबसे तेज 450 विकेट का आंकड़ा छूने वाले भारतीय गेंदबाज भी बन जाएंगे। भारत की ओर से सबसे तेज 450 विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व कप्तान अनिल कुंबले (93) के नाम पर दर्ज है। वहीं अश्विन अब तक 88 मैच में 449 विकेट झटक चुके हैं।

नागपुर में अश्विन अगर 11 विकेट ले लेते हैं, तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने विकेटों का शतक यानी 100 टेस्ट विकेट भी पूरे कर लेंगे। भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में अश्विन 100 विकेट लेने वाले अनिल कुंबले के बाद सिर्फ दूसरे गेंदबाज होंगे। 

ये भी पढ़ें- बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में ये 3 बड़े रिकॉर्ड बना सकते हैं आर अश्विन, 1 विकेट लेते ही कुंबले को छोड़ देंगे पीछे

publive-image

2 हजार रन के करीब पुजारा 

सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टॉप ऑर्डर बैटर चेतेश्वर पुजारा अगर 107 रन बनाने में कामयाब रहे, तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने 2000 टेस्ट रन पूरे कर लेंगे। ये रिकॉर्ड बनाने वाले वह सचिन तेंदुलकर (3630), वीवीएस लक्ष्मण (2434) और राहुल द्रविड़ (2143) के बाद सिर्फ चौथे भारतीय होंगे। कंगारुओं के खिलाफ अब तक उन्होंने 20 टेस्ट मैचों में 54 की औसत से कुल 1893 रन बनाए हैं।

शमी भी है लिस्ट में 

भारतीय अनुभवी पेसर मोहम्मद शमी के पास भी नागपुर में एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने का लाजवाब मौका होगा। दरअसल, शमी पहले मैच में अगर एक विकेट लेने में कामयाब रहे तो इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 400 विकेट पूरे कर लेंगे। ये बड़ी उपलब्धि हासिल करने वाले वह दुनिया के 56वें और भारत के 9वें गेंदबाज होंगे। 

शमी से पहले बतौर भारतीय इस लिस्ट में अनिल कुंबले (953), हरभजन सिंह (707), कपिल देव (687), आर अश्विन (672), जहीर खान (597), जवागल श्रीनाथ (551), रवींद्र जडेजा (482) और इशांत शर्मा (434) का नाम आता है।

ये भी पढ़ें- मंकीगेट से लेकर कोहली के मिडिल फिंगर दिखाने तक, पढ़ें बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के 5 विवाद

publive-image

सर जडेजा भी कम नहीं

टेस्ट सीरीज से भारतीय टीम में कमबैक करने वाले रवींद्र जडेजा के पास भी नागपुर में दो रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। नागपुर टेस्ट में सर जडेजा अगर 73 रन बनाने में सफल रहे, तो तीनों फॉर्मेट में मिलाकर अपने 5500 रन पूरे कर लेंगे। अब तक जडेजा ने 295 मैचों में 33.29 की औसत से कुल 5427 रन बनाए हैं। 

इतना ही नहीं अगर वह मैच में 8 विकेट ले लेते हैं, तो टेस्ट क्रिकेट में अपने 250 विकेट के आंकड़े को पूरा कर लेंगे। भारत के लिए वह 250 टेस्ट विकेट लेने वाले 8वें गेंदबाज होंगे। जड्डू ने अब तक 60 मैचों में 24.71 की औसत से 242 विकेट चटकाए हैं।

कुछ अन्य महत्वपूर्ण रिकॉर्ड्स... 

स्टीव स्मिथ एक छक्का लगाते ही टेस्ट में अपने 50 छक्के पूरे कर लेंगे। ऐसा करने वाले वह दुनिया के 42वें और ऑस्ट्रेलिया के पांचवें बल्लेबाज होंगे।

अक्षर पटेल मैच में 3 विकेट लेने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 50 विकेट पूरे कर लेंगे।

पैट कमिंस ने तीनों फॉर्मेट में मिलाकर 393 विकेट लिए हैं। अगर वह 7 विकेट ले लेते हैं, तो इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 400 विकेट पूरे कर लेंगे। भारत के खिलाफ भी उन्होंने 10 मैचों में 43 विकेट लिए हैं। 7 विकेट लेते ही उनके टीम इंडिया के खिलाफ 50 टेस्ट विकेट भी पूरे हो जाएंगे।

उमेश यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 14 टेस्ट मैचों में 48 विकेट लिए हैं। 2 विकेट लेते ही वह 50 विकेट पूरे कर लेंगे।

ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लायन अगर नागपुर टेस्ट में 6 विकेट ले लेते हैं, तो भारत के खिलाफ अपने 100 विकेट पूरे कर लेंगे। इतना ही नहीं अगर 4 विकेट भी लेने में सफल रहे तो फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपने 700 विकेट पूरे कर लेंगे।

मार्नस लाबुशेन भी 44 रन बनाते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 4000 रन पूरे कर लेंगे। अब तक उन्होंने तीनों फॉर्मेट में कुल मिलाकर 3956 रन बनाए हैं।

ये भी पढ़ें- टेस्ट क्रिकेट में भरोसे का दूसरा नाम थे Murali Vijay, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जड़े 4 शतक

publive-image

Latest Stories