वर्ल्ड कप के लिए इन 3 भारतीय खिलाड़ियों ने मजबूत किया अपना दावा, शिखर धवन की राह हुई मुश्किल

इस साल वनडे विश्व कप का आयोजन भारत में होने जा रहा है, इस विश्व को ध्यान में रखते हुए सभी टीमों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। सभी टीमें अपनी फाइनल स्क्वॉड तैयार करने से पहले अपने सभी खिलाड़ियों और कॉम्बीनेशन को ट्राई कर लेना चाहती हैं। टीम इंडिया के लिए अपने खिताब के सूखे को समाप्त करने का ये सुनहरा मौका है, इसलिए टीम इंडिया भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही। टीम इंडिया ने इस विश्व कप वाले साल में अपने 20 खिलाड़ी शॉर्टलिस्ट कर लिए हैं, इन चुने हुए खिलाड़ियों को वो मौका भी दे रही है। इनमें से कुछ खिल

author-image
By puneet sharma
New Update
वर्ल्ड कप के लिए इन 3 भारतीय खिलाड़ियों ने मजबूत किया अपना दावा, शिखर धवन की राह हुई मुश्किल

इस साल वनडे विश्व कप का आयोजन भारत में होने जा रहा है, इस विश्व को ध्यान में रखते हुए सभी टीमों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। सभी टीमें अपनी फाइनल स्क्वॉड तैयार करने से पहले अपने सभी खिलाड़ियों और कॉम्बीनेशन को ट्राई कर लेना चाहती हैं। टीम इंडिया के लिए अपने खिताब के सूखे को समाप्त करने का ये सुनहरा मौका है, इसलिए टीम इंडिया भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही। टीम इंडिया ने इस विश्व कप वाले साल में अपने 20 खिलाड़ी शॉर्टलिस्ट कर लिए हैं, इन चुने हुए खिलाड़ियों को वो मौका भी दे रही है।

इनमें से कुछ खिलाड़ियों ने, जिनकी कुछ समय पहले तक टीम में जगह बनती नहीं दिख रही थी, उन्हें मिले मौके का पूरा फायदा उठाया है, और विश्व कप के लिए अपना दावा मजबूत कर लिया है। इस लिस्ट में ये 3 खिलाड़ी भी शामिल हैं, जिन्होंने अपने प्रदर्शन के बूते चयनकर्ताओं को विश्व कप के लिए उन्हें चुनने के बारे में विचार करने को विवश कर दिया है। 

ये भी पढ़ें- U19 Womens T20 World Cup: कप्तान शेफाली वर्मा की तूफानी पारी, 16 गेंदों में जड़ दिए 72 रन

1. कुलदीप यादव 

publive-image

कुलदीप यादव को कुछ समय पहले तक चयनकर्ता तीनों ही फॉर्मेट में नजरअंदाज कर रहे थे। लेकिन जब चयनकर्ताओं ने उन्हें चुना, और उन्हें टीम इंडिया के लिए खेलने का अवसर दिया, उन्होंने इन मौकों का पूरा फायदा उठाया। उन्होंने अपने प्रदर्शन के जरिए चयनकर्ताओं को पहले उन्हें टेस्ट में चुनने को विवश किया, और फिर उन्होंने वनडे में भी मौका मिलते ही अपनी छाप छोड़ दी, और टीम इंडिया को श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज जीता दी। 

चयनकर्ताओं का इरादा इस विश्व कप में जिन स्पिनरों को चुनने का था, उनमें रवींद्र जडेजा, युजवेन्द्र चहल, आर अश्विन, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर जैसे स्पिनरों के नाम शामिल थे। लेकिन कुलदीप ने अपने दमदार प्रदर्शन के दम पर चयनकर्ताओं को उनके बारे में भी सोचने को विवश किया है। अब वो भी विश्व कप स्क्वॉड में दिखाई दे सकते हैं। 

कुलदीप के हालिया प्रदर्शन की बात करें तो, कुलदीप ने श्रीलंका के खिलाफ 2 वनडे मैचों में  5 विकेट हासिल किए। इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ 1 वनडे में उन्होंने 1 विकेट और 1 टेस्ट में 8 विकेट भी लिए हैं। वही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी उन्होंने वनडे सीरीज में 3 मैचों में 6 विकेट लेकर सीरीज जितवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

ये भी पढ़ें- Australian Open 2023: राफेल नडाल ने जैक ड्रैपर को हराया, दूसरे राउंड में बनाई जगह

2. शुभमन गिल

publive-image

टीम इंडिया के लिए ओपनिंग की जिम्मेदारी पिछले काफी समय से कप्तान रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल और शिखर धवन जैसे बल्लेबाज जैसे अनुभवी बल्लेबाज निभाते आ रहे हैं। लेकिन जब शुभमन गिल को ये जिम्मेदारी दी गई। तो उन्होंने इस अवसर को अपने हाथ से जाने नहीं दिया। उन्होंने अपने प्रदर्शन के दम पर अपना टीम इंडिया में दावा मजबूत कर लिया है। इसको देखकर उनकी विश्व कप में जगह बनती दिखाई दे रही है। 

ये उनका प्रदर्शन ही है, जिसने चयनकर्ताओं को अनुभवी शिखर धवन और हाल ही में दोहरा शतक लगाने वाले ईशान किशन को बाहर बिठाकर मौका देने को विवश किया है। इसके अलावा उनकी ओपनिंग स्लॉट में जगह बनाने के लिए पूर्व उपकप्तान केएल राहुल को मिडिल ऑर्डर में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज खिलाया जा रहा है। गिल के प्रदर्शन ने अनुभवी शिखर धवन के लिए टीम में वापसी की राह बहुत मुश्किल कर दी है, अब शुभमन के शानदार प्रदर्शन के चलते धवन के लिए विश्व कप स्क्वॉड में वापसी करने के रास्ते बंद होते नजर आ रहे हैं। 

शुभमन गिल ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ 3 वनडे मैचों में 1 शतक और 1 अर्धशतक लगाया। इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ भी उन्होंने 3 वनडे मैचों में 108 रन बनाए। अनुभवी शिखर धवन और दोहरा शतक लगाने वाले ईशान किशन को नजरअंदाज उन्हें मौका देने पर टीम मैनेजमेंट पर सवाल भी उठे, लेकिन गिल ने अपने प्रदर्शन से उन्हें खिलाने के निर्णय को सही साबित करके दिखाया।  

ये भी पढ़ें- IND Vs SL: 'वो बहुत टैलेंटेड खिलाड़ी है...', सीरीज जीत के बाद इस खिलाड़ी के फैन बने रोहित शर्मा, खूब हुई तारीफ   

3. मोहम्मद सिराज 

publive-image

तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को पहले टेस्ट टीम में नियमित मौके मिल रहे थे, लेकिन वनडे में उन्हें किसी बॉलर के चोटिल होने पर ही मौका मिलता था। लेकिन उन्होंने अपने दमदार प्रदर्शन से विश्व कप के लिए अपना दावा मजबूत कर लिया है। उन्होंने जब भी उन्हें खेलने के अवसर मिले, उन मौकों पर शानदार प्रदर्शन किया। 

सिराज ने अपनी गेंदबाजी में सुधार लाते हुए अपनी इकनॉमी रेट भी कम की है। इसके अलावा अपनी धारदार गेंदबाजी से उन्होंने अपनी विकेटों की संख्या में भी वृद्धि की है। जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति का उन्होंने भरपूर फायदा उठाया, और उनकी कमी नहीं खलने दी। इस कारण विश्व कप के लिए चयनकर्ता जब तेज गेंदबाजों के नाम पर विचार विमर्श करेंगे, तो उसमें उनका भी नाम शामिल होगा।

मोहम्मद सिराज ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज क्लीन स्वीप करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए 3 वनडे में 9 विकेट अपने नाम किए। जबकि बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 3 वनडे मैचों में 6 विकेट लिए थे।     

Latest Stories