NZ vs IND: क्या संजू सैमसन को मिलेगा मौका? तीसरे मैच में इन 4 बदलावों के साथ मैदान पर उतर सकती है टीम इंडिया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला मंगलवार, 22 नवंबर को नेपियर के मैदान पर खेला जाएगा। दूसरे टी20 मैच में मिली एकतरफा जीत के बाद टीम इंडिया नेपियर में सीरीज जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
NZ vs IND: क्या संजू सैमसन को मिलेगा मौका? तीसरे मैच में इन 4 बदलावों के साथ मैदान पर उतर सकती है टीम इंडिया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला मंगलवार, 22 नवंबर को नेपियर के मैदान पर खेला जाएगा। दूसरे टी20 मैच में मिली एकतरफा जीत के बाद टीम इंडिया नेपियर में सीरीज जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। 

दूसरे मुकाबले में मिली जीत के बाद कप्तान हार्दिक पांड्या ने अपने बयान में कहा था कि वो स्क्वॉड में मौजूद सभी खिलाड़ियों को प्लेइंग-11 में मौका देना चाहते हैं। ऐसे में यह देखने दिलचस्प रहेगा कि अंतिम टी20 किसको मौका मिलता है और अच्छे प्रदर्शन के बाद भी बाहर बैठता है। 

आइए डालते हैं, एक नजर तीसरे टी20 में टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग-11 पर:

publive-image

ओपनिंग में किसे मिलेगा मौका

बतौर ओपनर ऋषभ पंत और ईशान किशन को ही देखा जा सकता है। दूसरे मैच में पंत फ्लॉप साबित हुए थे। उन्होंने 13 गेंदों में केवल 6 रन बनाए थे। तीसरे मुकाबले में टीम को उनसे दमदार प्रदर्शन की आस रहेगी। वहीं उनके जोड़ीदार के रूप में ईशान किशन को देखा जा सकता है। ईशान ने पिछले मैच में 31 गेंदों पर 36 रन बनाए थे। 

ये भी पढ़ें- संजू से 2 साल बाद डेब्यू करने वाले पंत ने खेले हैं उनसे चार गुना ज्यादा टी20I मैच, सैमसन का स्ट्राइक रेट बेहतर

सूर्या की जगह संजू 

publive-image

दूसरे मैच में सूर्यकुमार यादव की जगह सूंज सैमसन को आजमाया जा सकता है। सूर्या लंबे समय से बिना ब्रेक के क्रिकेट खेल रहे हैं, ऐसे में अगर वनडे सीरीज से पहले उनको आराम दिया जाता है, तो हैरानी वाली बात नहीं होगी। 

सैमसन की बात करें तो वह कमाल की फॉर्म में हैं। 2022 में खेले 6 T20I मैचों में संजू ने 45 की औसत और 158.41 के शानदार स्ट्राइक रेट से कुल 179 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से एक अर्धशतक भी देखने को मिला।

मिडिल ऑर्डर 

publive-image

मध्यक्रम की जिम्मेदारी श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा और कप्तान हार्दिक पांड्या के पास रहेगी। अय्यर दूसरे मैच में 13 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे थे, लेकिन निर्णायक मुकाबले में वह जरूर बड़े रन बनाना चाहेंगे। 

हुड्डा की बात करें तो अपनी पिछली दो T20I पारियों में वह शून्य पर आउट हुए हैं, लेकिन कीवी टीम के खिलाफ दूसरे मैच में उन्होंने 4 विकेट लेकर अपनी गेंदबाजी का शानदार नमूना पेश किया था। 

हार्दिक काफी समय से बल्ले और गेंद से बेहतरीन लय में नजर आ रहे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे मैच में उनकी कप्तानी की भी काफी तारीफ हुई थी। 

ये भी पढ़ें- कीवी टीम को लगा जोरदार झटका, तीसरे टी20 से बाहर हुए केन विलियमसन

कुलचा की जोड़ी दिखेगी मैदान पर

publive-image

नेपियर में बतौर स्पिनर युजवेंद्र चहल के साथ कुलदीप यादव को देखा जा सकता है। दूसरे मैच में वाशिंगटन सुंदर को प्लेइंग-11 में देखा गया था, लेकिन दो ओवरों में वह 24 रन खर्च कर बैठे। वहीं चहल ने 4 ओवर में केवल 26 रन देकर दो विकेट अपनी झोली में डाले। 

कुलदीप की बात करें तो उन्होंने अपना आखिरी T20I मैच में अगस्त में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। घरेलू क्रिकेट में यादव काफी शानदार लय में नजर आए थे और टीम में वापसी करने में भी सफल रहे। 25 T20I मैचों में कुलदीप ने 14 की औसत से कुल 44 विकेट चटकाए हैं।

अगर चहल और कुलदीप को प्लेइंग-11 में मौका मिलता है, तो काफी समय के बाद फैंस की फेवरेट कुलचा की जोड़ी मैदान पर नजर आएगी। 

पैस अटैक में होगा बदलाव 

publive-image

तेज गेंदबाजी में भी कई चेंज देखने को मिल सकते हैं। लंबे समय से खेल रहे भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह की जगह उमरान मलिक और हर्षल पटेल को देखा जा सकता है। क्रिकेट के कई जानकार उमरान को प्लेइंग-11 में मौका देना की वकालत कर चुके हैं। 3 T20I में उन्होंने 2 विकेट हासिल किए हैं। 

हर्षल की बात करें तो वह टी20 वर्ल्ड कप के दौरान भी स्क्वॉड का हिस्सा थे, लेकिन उनको खेलना का मौका नहीं मिल सका था। पटेल ने 23 T20I में 26 खिलाड़ियों को आउट किया है। वहीं, सिराज ने दूसरे मैच में 24 रन देकर 2 विकेट लिए थे।    

टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग-11: ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, हार्दिक पांड्या (कप्तान), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, मोहम्मद सिराज।

ये भी पढ़ें- मिनी ऑक्शन में एन जगदीसन पर लगेगी मेगा बोली, विजय हजारे ट्रॉफी में जड़ दिए लगातार 5 शतक

Latest Stories