IND vs SL: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, वनडे में दर्ज की सबसे बड़ी जीत, श्रीलंका को किया 5वीं बार क्लीन स्वीप

भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच तिरुवंतपुरम में खेले गए तीसरे वनडे मैच में टॉस जीतकर रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और फिर इस फैसले को सही साबित भी किया। पहले शुभमन गिल और रोहित शर्मा की ओपनिंग जोड़ी ने पहले विकेट के लिए

author-image
By Sonam Gupta
New Update
IND vs SL: टीम इंडिया ने रचा इतिहास, वनडे में दर्ज की सबसे बड़ी जीत, श्रीलंका को किया 5वीं बार क्लीन स्वीप

श्रीलंका के खिलाफ खेले गए तीसरे व आखिरी वनडे मैच को भारतीय टीम ने 317 रनों के बड़े अंतर से जीत लिया है। इसी के साथ भारत ने इतिहास रच दिया है और वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। टीम इंडिया ने श्रीलंका को 5वीं बार क्लीन स्वीप कर दिया है। इस मैच में पूरी तरह से भारतीय टीम का दबदबा देखने को मिला, पहले बल्लेबाजी में भारत ने विराट और गिल की शतकीय पारियों ने धमाल मचाया, तो वहीं जब गेंदबाजी का मौका आया तो मोहम्मद सिराज सहित भारतीय गेंदबाजों ने विकेटचटकाऊ गेंदबाजी कर मेहमान टीम को 73 के स्कोर पर ही समेट दिया। 

ये भी पढ़ें- IND Vs SL: कोहली की विराट पारी में लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी, सचिन-जयवर्धने को भी पछाड़ा

विराट और गिल के शतक ने मचाया तहलका

भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच तिरुवंतपुरम में खेले गए तीसरे वनडे मैच में टॉस जीतकर रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और फिर इस फैसले को सही साबित भी किया। पहले शुभमन गिल और रोहित शर्मा की ओपनिंग जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी की। तभी 42 के स्कोर पर रोहित पवेलियन लौट गए। लेकिन इसके बाद मैदान पर आए विराट कोहली ने अपनी बल्ले से तहलका मचा दिया। गिल और विराट के बीच 131 रनों की पार्टनरशिप की, इसी दौरान गिल ने अपने वनडे करियर का दूसरा शतक लगाया और 116 (97) के निजी स्कोर पर आउट हुए।

लेकिन दूसरे छोर पर खड़े विराट ने आज अपने करियर की बेहतरीन पारियों में एक और पारी को शामिल किया। कोहली ने पहले शतक पूरा किया और फिर 166 (110) रन पर नाबाद पवेलियन लौटे। विराट ने अपनी इस पारी में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। इसके अलावा श्रेयस अय्यर 38श्र32), केएल राहुल 7(6) और सूर्यकुमार यादव 4(4) पर आउट हुए। इस तरह भारत ने स्कोरबोर्ड पर 390/5 रन लगा दिए। 

73 पर सिमट गई श्रीलंका टीम

तिरुवंतपुरम में श्रीलंका को जीतने के लिए 391 रन बनाने थे, लेकिन टीम की शुरुआत ही खराब हुई। पावर प्ले में ही टीम ने अपने शुरुआती 5 विकेट गंवा दिए। अविष्का फर्नांडो 1, कुसल मेंडिस 4, चरित असलंका 1, नुवनिदु फर्नांडो 19 और वानिंदु हसरंगा 1 के स्कोर पर आउट हुए। पावर प्ले में भारत का स्कोर 37/5 का स्कोर था। इस खराब शुरुआत के बाद उम्मीद थी कि कप्तान दासुन शनाका बड़ी पारी खेल, अपनी टीम के स्कोर को आगे बढ़ाएंगे। लेकिन कुलदीप यादव ने उन्हें 11 के निजी स्कोर पर ही चलता कर दिया। 

इसके अलावा चमिका करुणारत्ने 1, दुनिथ 3, लहिरु कुमारा 9 रन पर आउट हुए। आखिर में कसुन रजिथा 13 रन पर नाबाद लौटे। इस तरह सिर्फ 73 रनों के स्कोर पर श्रीलंकाई पारी सिमट गई और भारत ने 317 रनों से ऐतिहासिक जीत दर्ज कर ली है। बताते चलें, भारतीय पारी के दौरान फील्डिंग करते हुए 43वें ओवर में 2 खिलाड़ी चोटिल हो गए। बाउंड्री बचाने के चक्कर में डीप स्क्वायर लेग और डीप मिड विकेट के फील्डर दोनों आपस में टकरा गए। जेफरी वांडरसे और एशेन बंडारा बाउंड्री रोकने के प्रयास में चोटिल हो गए थे। इसके बाद नियम के तहत श्रीलंका को कनकशन के चलते सिर्फ एक रिप्लेसमेंट खिलाड़ी मिला। इसीलिए सिर्प 9 विकेट गंवाते ही श्रीलंकाई टीम ऑलआउट हो गई। 

ये भी पढ़ें- सिराज के शानदार थ्रो से चारों खाने चित हुए करुणारत्ने, पूरी लंकाई टीम रह गई हैरान

भारतीय गेंदबाजों ने दिखाया कमाल

भारतीय बल्लेबाजों ने पहले ही 391 रनों का टारगेट सेट किया था। मगर, भारतीय गेंदबाजों ने जिस तरह का प्रदर्शन किया उसकी तारीफ करनी होगी। मोहम्मद सिराज भले ही फाइव विकेट हॉल लेने से चूके, लेकिन उन्होंने 10 ओवर में सिर्फ 32 रन देकर 4 विकेट चटका लिए। मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट चटकाए। 

Latest Stories