स्कॉटलैंड को हराकर जिम्बाब्वे ने रचा इतिहास, 15 साल में पहली बार कटाया सुपर-12 का टिकट

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के आखिरी क्वालिफ़ाइंग मुकाबले में जिम्बाब्वे ने स्कॉटलैंड को 5 विकेट से हरा दिया। जिम्बाब्वे के लिए कप्तान क्रेग इरविन ने कप्तानी पारी खेली। उन्हें सिकंदर रज़ा का पूरा सहयोग मिला। सिकंदर रजा को उनके शानदार ऑल राउंड खेल के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।  हॉबर्ट में खेले गए इस मैच को जीतकर जिम्बाब्वे ने ग्रुप टॉप करते हुए सुपर 12 के लिए क्वालिफ़ाई कर लिया। इस ग्रुप से जिम्बाब्वे के साथ आयरलैंड ने सुपर 12 में अपनी जगह बनाई है। जिम्बाब्वे अब भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका

author-image
By puneet sharma
New Update
स्कॉटलैंड को हराकर जिम्बाब्वे ने रचा इतिहास, 15 साल में पहली बार कटाया सुपर-12 का टिकट

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के आखिरी क्वालिफ़ाइंग मुकाबले में जिम्बाब्वे ने स्कॉटलैंड को 5 विकेट से हरा दिया। जिम्बाब्वे के लिए कप्तान क्रेग इरविन ने कप्तानी पारी खेली। उन्हें सिकंदर रजा का पूरा सहयोग मिला। सिकंदर रजा को उनके शानदार ऑल राउंड खेल के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। रजा ने एक विकेट लेने के अलावा 40 रन भी बनाए।

हॉबार्ट में खेले गए इस मैच को जीतकर जिम्बाब्वे ने ग्रुप टॉप करते हुए सुपर-12 के लिए क्वालिफ़ाई कर लिया। जानकारी के लिए बता दें कि जिम्बाब्वे ने 15 साल के टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार सुपर-12 में जगह बनाई है।

इस ग्रुप से जिम्बाब्वे के साथ आयरलैंड ने सुपर-12 में अपनी जगह बनाई है। जिम्बाब्वे अब भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड्स के साथ ग्रुप 2 में शामिल हो गई हैं। 

इस मैच का लेखा-जोखा 

publive-image

इस मैच में स्कॉटलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय किया था। स्कॉटलैंड ने पहले खेलते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 132 रनों का स्कोर खड़ा किया। जिम्बाब्वे के गेंदबाजों ने शानदार और कसी हुई गेंदबाजी की, और स्कॉटलैंड के बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया। स्कॉटलैंड के लिए जॉर्ज मंसी अर्धशतक जरूर लगाया, लेकिन वो स्कॉटलैंड की पारी को स्पीड नहीं दे सके जिसकी आवश्यकता थी। 

बाकी बल्लेबाज भी कुछ खास करने में नाकाम रहे, जिससे स्कॉटलैंड बड़ा स्कोर करने में नाकाम रही। जिम्बाब्वे के लिए चतरा ने शानदार गेंदबाजी की, उन्होंने 4 ओवरों 14 रन देकर 2 विकेट लिए। उन्हें सभी गेंदबाजों से भरपूर सहयोग मिला। नगरवा ने 2 विकेट लिए, जबकि मुजरबानी और सिकंदर रजा को 1-1 विकेट प्राप्त हुआ।  

publive-image

छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए जिम्बाब्वे की शुरुआत भी खराब रही। चकबवा और मधेवेरे जल्दी आउट हो गए। लेकिन कप्तान क्रेग इरविन एक छोर से जमे रहे। उन्होंने पहले शीन विलियम्स के साथ छोटी साझेदारी की और फिर सिकंदर रजा के साथ इस मैच की निर्णायक साझेदारी की। 

क्रेग इरविन 54 गेंदों पर 58 रन बनाकर आउट हुए। उसके बाद रियान बर्ल और शुम्बा ने मिलकर जीत की औपचारिकता पूरी कर दी। स्कॉटलैंड के लिए जोश डेवी ने 2 विकेट, व्हील, वॉट और लीस्क ने 1-1 विकेट लिया।  

Latest Stories