'प्लेइंग-11 में खेलना डिजर्व करते हैं Sanju', सैमसन को मिला पूर्व कीवी तेज गेंदबाज का साथ

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज जारी है। इस सीरीज में विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को लगातार खेलने के मौके दिए जा रहे हैं, लेकिन वो इसका फायदा लेने में असफल रहे हैं। जबकि दूसरी ओर अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भी दूसरे विकेट कीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को नजरअंदाज किया जा रहा है। इस पर काफी हंगामा मचा हुआ है। इसके लिए टीम इंडिया के मैनेजमेंट पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं।  खेल विशेषज्ञों से लेकर आम लोग तक टीम मैनेजमेंट की आलोचना कर रहे हैं। उनका मानना है कि टीम के हित में पंत की जगह संजू को खिलाना ज्य

author-image
By puneet sharma
New Update
'प्लेइंग-11 में खेलना डिजर्व करते हैं Sanju', सैमसन को मिला पूर्व कीवी तेज गेंदबाज का साथ

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज जारी है। इस सीरीज में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को लगातार खेलने के मौके दिए जा रहे हैं, लेकिन वो इसका फायदा लेने में असफल रहे हैं। जबकि दूसरी ओर अच्छे प्रदर्शन के बावजूद भी दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को नजरअंदाज किया जा रहा है। इस पर काफी हंगामा मचा हुआ है। इसके लिए टीम इंडिया के मैनेजमेंट पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। 

खेल विशेषज्ञों से लेकर आम लोग तक टीम मैनेजमेंट की आलोचना कर रहे हैं। उनका मानना है कि टीम के हित में पंत की जगह संजू को खिलाना ज्यादा बेहतर रहेगा। इसके लिए वो अपने-अपने तर्क भी रख रहे हैं। ऐसा करने वालों में अब न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज और कमेंट्रेटर साइमन डुल भी शामिल हो गए हैं। उन्होंने भी टीम इंडिया के मैनेजमेंट के निर्णय को गलत बताया है।

ये भी पढ़ें - 'मेरा साथ नौकरों जैसा व्यवहार हुआ', वसीम अकरम ने पूर्व पाक कैप्टन पर लगाए संगीन आरोप; आरोपी क्रिकेटर ने बताया बेबुनियाद 

साइमन डुल की पंत और संजू के बारे में राय 

publive-image

न्यूजीलैंड के दिग्गज गेंदबाज रहे साइमन डुल का कहना है कि "ऋषभ पंत का रिकॉर्ड सेंपल साइज के लिए काफी है। ऋषभ पंत ने अब तक 30 मैचों में मात्र 35 के औसत से रन बनाए हैं। हालांकि उनका स्ट्राइक रेट जरूर अच्छा है। लेकिन संजू का प्रदर्शन भी आप देखिए, उन्होंने 11 मैचों में लगभग 60 की औसत से रन बनाए हैं। और मुझे नहीं लगता कि वो किसी भी विकेटकीपर से कम हैं। मेरा मानना है कि वो अपने प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में जगह पाना डिजर्व करते हैं।"

ये भी पढ़ें -  IND Vs NZ: सचिन, रोहित और धवन का पछाड़ इस मामले में सबसे आगे निकले शुभमन गिल, हेमिल्टन में किया बड़ा कारनामा

ऐसा है ऋषभ पंत और संजू सैमसन का करियर रिकॉर्ड 

publive-image

ऋषभ पंत ने टीम इंडिया के लिए अब तक 29 वनडे मैच खेले हैं। इनकी 25 पारियों में उन्होंने 1 बार नॉट आउट रहते हुए कुल 855 रन बनाए हैं। जिसमें 1 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान उनकी औसत 35.62 की और स्ट्राइक रेट 107.54 का रहा है। उनका सर्वोच्च स्कोर 125 नॉट आउट का रहा है। 

वहीं पंत ने 31 टेस्ट मैचों की 53 पारियों में पंत ने 4 बार नॉट आउट रहते हुए 2123 रन 43.32 की औसत से बनाए हैं। जबकि ऋषभ ने अपने 66 टी20 मैचों की 56 पारियों में 12 बार अविजित रहते हुए कुल 987 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 22.43 का और स्ट्राइक रेट 126.37 का रहा है। उन्होंने इस दौरान 3 हाफ सेंचुरी भी लगाई हैं। 

दूसरी ओर संजू सैमसन ने टीम इंडिया के लिए अब तक 11 वनडे खेले हैं, इस मैचों की 10 पारियों में 5 बार नॉट आउट रहते हुए उन्होंने 2 हाफ सेंचुरी के साथ कुल 330 रन बनाए हैं। 86 नाबाद उनका सर्वोच्च स्कोर है। इस दौरान उनका औसत 66 का और स्ट्राइक रेट 104.76 का रहा है। 

वहीं संजू ने 16 टी20 मैचों की 15 पारियों में 1 बार नॉट आउट रहते हुए, 1 हाफ सेंचुरी के साथ कुल 296 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 21.14 का और स्ट्राइक रेट 135.15 का रहा है। इसके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू ने अपने करियर में 138 आईपीएल मैच भी खेले हैं, जिसमें उन्होंने 3526 रन बनाए हैं। 

Latest Stories