IND vs NZ: सचिन, रोहित और धवन का पछाड़ इस मामले में सबसे आगे निकले शुभमन गिल, हेमिल्टन में किया बड़ा कारनामा

टीम इंडिया के उभरते सितारे शुबमन गिल काफी समय से टेस्ट टीम के रेगुलर मेंबर हैं। 2020 में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले गिल को टेस्ट मैचों में तो लगातार मौके मिल रहे हैं। लेकिन 2019 में वनडे में डेब्यू करने वाले दाएं हाथ के बल्लेबाज गिल को इस साल से पहले तक केवल 3 वनडे मैच खेलने का ही मौका मिल पाया था। खराब प्रदर्शन के कारण 2021 में उन्हें वनडे टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया।  2022 में शुबमन गिल ने वनडे टीम में न सिर्फ दमदार वापसी की, बल्कि अपने शानदार प्रदर्शन से वो टीम के नियमित ओपनर भी ब

author-image
By puneet sharma
New Update
IND vs NZ: सचिन, रोहित और धवन का पछाड़ इस मामले में सबसे आगे निकले शुभमन गिल, हेमिल्टन में किया बड़ा कारनामा

टीम इंडिया के उभरते सितारे शुभमन गिल काफी समय से टेस्ट टीम के रेगुलर मेंबर हैं। 2020 में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले गिल को टेस्ट मैचों में तो लगातार मौके मिल रहे हैं। लेकिन 2019 में वनडे में डेब्यू करने वाले दाएं हाथ के बल्लेबाज गिल को इस साल से पहले तक केवल 3 वनडे मैच खेलने का ही मौका मिल पाया था। खराब प्रदर्शन के कारण 2021 में उन्हें वनडे टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया। 

2022 में शुभमन गिल ने वनडे टीम में न सिर्फ दमदार वापसी की, बल्कि अपने शानदार प्रदर्शन से वो टीम के नियमित ओपनर भी बन गए हैं। 2022 में उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर अब टी20 स्क्वॉड में भी अपनी जगह बना ली है। अब वो तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के मेंबर बन गए हैं।

ये भी पढ़ें: वनडे के बाद अब बांग्लादेश टेस्ट सीरीज से भी बाहर हो सकते हैं सर जडेजा, UP का ये स्पिनर करेगा रिप्लेस

शुभमन गिल ने की एक नई उपलब्धि हासिल  

publive-image

वनडे में गिल ने एक और उपलब्धि भी हासिल कर ली है, उन्होंने 10 पारियों से ज्यादा खेलने के बाद बतौर ओपनर सबसे ज्यादा औसत से बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। उन्होंने महान सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा और शिखर धवन जैसे दिग्गज बल्लेबाजों को पीछे छोड़ते हुए ये उपलब्धि हासिल की। अपने करियर में गिल ने अब तक 14 मैच खेलते हुए 674 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 61.27 का रहा है। जो 10 से ज्यादा वनडे पारियां खेलने के बाद किसी भी भारतीय ओपनर की ओर से हासिल किया गया सर्वश्रेष्ठ औसत है। 

यही नहीं उनकी औसत सबसे ज्यादा औसत वाले दिग्गज भारतीय बल्लेबाजों विराट कोहली के औसत 57.68 और एमएस धोनी के औसत 50.58 से भी ज्यादा है। 2022 की बात करें तो इस साल गिल ने अब तक 11 मैच खेले हैं। इन मैचों में उन्होंने 625 रन बनाए हैं। इस दौरान उनकी औसत गजब की रही है। उन्होंने 78.1 की शानदार औसत ने ये रन बनाए हैं। जिसमें 1 शतक और 4 अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 104.2 का रहा है। 

ये भी पढ़ें: VIDEO: संजू सैमसन ने ग्राउंड स्टाफ की मदद कर जीता सबका दिल, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

कम से कम 10 पारियों में बतौर भारतीय ओपनर सबसे बढ़िया औसत

publive-image

1 - शुभमन गिल - 61.27 

2 - रोहित शर्मा - 56.55 

3 - सचिन तेंदुलकर - 48.29 

4 - शिखर धवन - 44.98 

Latest Stories