Team India ने एक मैच खिलाकर दिखाया बाहर का रास्ता, अब उसी खिलाड़ी ने लगातार 2 शतक ठोक किया बड़ा कारनामा

भारतीय घरेलू क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी का आगाज हो गया है। एक बार फिर से सभी राज्यों के खिलाड़ी अपना-अपना टैलेंट दिखाने के लिए मैदान पर उतर चुके हैं। इन खिलाड़ियों में कई नाम ऐसे भी शामिल है, जो भारतीय टीम (Team India) के लिए इंटरनेशनल डेब्यू करने के बाद मानो गायब हो गए।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
Team India ने एक मैच खिलाकर दिखाया बाहर का रास्ता, अब उसी खिलाड़ी ने लगातार 2 शतक ठोक किया बड़ा कारनामा

भारतीय घरेलू क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी का आगाज हो गया है। एक बार फिर से सभी राज्यों के खिलाड़ी अपना-अपना टैलेंट दिखाने के लिए मैदान पर उतर चुके हैं। इन खिलाड़ियों में कई नाम ऐसे भी शामिल हैं, जो भारतीय टीम (Team India) के लिए इंटरनेशनल डेब्यू करने के बाद मानो गायब हो गए। 

इन्हीं खिलाड़ियों में एक नाम विदर्भ के कप्तान फैज फजल (Faiz Fazal) का है। विदर्भ के बाएं हाथ के ओपनर ने रणजी ट्रॉफी में बड़ा कारनामा कर दिया है। 

दोनों पारियों में ठोका शतक 

फैज ने रेलवे के खिलाफ रणजी ट्रॉफी के पहले ही मैच की दोनों पारियों में शानदार शतक जड़े। पहली पारी में 37 वर्षीय ओपनर ने 219 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से 112 और दूसरी पारी में सिर्फ 138 गेंदों पर 103 रन बनाए। दूसरी पारी में उनके बल्ले से 11 चौके और 1 छक्का देखने को मिला। 

इन दो शतकों के साथ ही फैज फजल ने एक बड़ा कारनामा भी कर डाला। दरअसल, 21 सालों के बाद ये पहला ऐसा मौका है जब एक फर्स्ट क्लास मैच की दोनों पारियों में विदर्भ के किसी बल्लेबाज ने शतक जड़ा हो। 

फजल से पहले साल 2001 में अमित देशपांडे ने ये कारनामा करके दिखाया था। अब फैज का नाम भी इस स्पेशल लिस्ट में शुमार हो गया है। 

2016 में किया था इंडिया डेब्यू 

बहुत ही कम लोगों को पता होगा, लेकिन फैज फजल टीम इंडिया के लिए अपना इंटरनेशनल डेब्यू कर चुके हैं। विदर्भ के कप्तान ने 2016 के जिम्बाब्वे दौरे पर एमएस धोनी की कप्तानी में अपना वनडे डेब्यू किया था। अपने पहले ही मुकाबले में फजल ने लाजवाब बैटिंग करते हुए 61 गेंदों पर नाबाद 55 रन बनाए थे। 

हालांकि इतने शानदार डेब्यू के बाद भी उनको भारतीय स्क्वॉड से ड्रॉप कर दिया गया। 2016 के बाद एक बार भी किसी सीरीज के लिए फैज टीम इंडिया का हिस्सा नहीं बनाए गए। 

घरेलू क्रिकेट में रिकॉर्ड शानदार 

37 वर्षीय खिलाड़ी ने अभी तक 128 फर्स्ट क्लास मैचों में 42.20 की औसत से कुल 8737 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 22 शतक और 38 अर्धशतक भी देखने को मिले। घरेलू क्रिकेट में फैज का नाम बड़े बल्लेबाजों में लिया जाता है। 

इतना ही नहीं विदर्भ को रणजी ट्रॉफी जिताने वाले भी वह पहले कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में विदर्भ ने लगातार दो बार 2017-18 और 2018-19 में रणजी पर कब्जा जमाया था।

ये भी पढ़ें- लड़खड़ाती टीम इंडिया की बैसाखी बन जाते थे Raina, गोल्डन डक से शुरू हुए करियर के बाद Mr. IPL ने रचे कई कीर्तिमान

Latest Stories