इतिहास के पन्नों से... जब कपिल देव के लिए मोटेरा स्टेडियम में उड़ाए गए थे 432 गुब्बारे, ब्रॉडकास्टर ने मैच रोककर चलाया था गाना

8 फरवरी... भारतीय क्रिकेट इतिहास में आज की तारीख बहुत खास है। आज ही के दिन 29 साल पहले कपिल देव ने टेस्ट क्रिकेट में वो कारनामा कर दिखाया था, जो अपने देश के लिए खेलने वाला हर गेंदबाज हासिल करना चाहता है। चलिए जानते हैं आखिरी ऐसा क्या हुआ था 29 साल पहले...

author-image
By Akhil Gupta
New Update
इतिहास के पन्नों से... जब कपिल देव के लिए मोटेरा स्टेडियम में उड़ाए गए थे 432 गुब्बारे, ब्रॉडकास्टर ने मैच रोककर चलाया था गाना

8 फरवरी... भारतीय क्रिकेट इतिहास में आज की तारीख बहुत खास है। आज ही के दिन 29 साल पहले कपिल देव ने टेस्ट क्रिकेट में वो कारनामा कर दिखाया था, जो अपने देश के लिए खेलने वाला हर गेंदबाज हासिल करना चाहता है। चलिए जानते हैं आखिर ऐसा क्या हुआ था 29 साल पहले...

8 फरवरी 1994 का दिन। मैदान था अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम। श्रीलंका की टीम भारत दौरे पर आई थी और सीरीज का तीसरा व अंतिम टेस्‍ट मैच खेला जा रहा था। कपिल देव के पास एक बेहद खास उपलब्धि हासिल करने का मौका था। उन्‍हे इसके लिए महज एक विकेट की दरकार थी। श्रीलंकाई कप्‍तान अर्जुन रणतुंगा ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया।

श्रीलंका की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही। ओपनर रोशन महानामा को लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने LBW आउट करके श्रीलंका को पहला झटका दिया। मैच शुरू हुए एक घंटा बीत चुका था और फैंस को कपिल देव की उपलब्धि का इंतजार था, जो खत्‍म नहीं हो रहा था।

समय सुबह करीब 10 बजकर 34 मिनट हो रहा था। तभी यह ऐतिहासिक पल आया। कपिल ने हसन तिलकरत्‍ने का कैच शॉर्ट लेग पर संजय मांजरेकर के हाथों कराकर इतिहास रच दिया। यह टेस्‍ट क्रिकेट में पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव का 432वां विकेट था। यह विकेट लेने के साथ ही उन्‍होंने न्यूजीलैंड के महान तेज गेंदबाज सर रिचर्ड हेडली के 431 विकेट के वर्ल्‍ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया था।

हेडली का रिकॉर्ड तोड़ते ही कपिल के सम्मान में पूरा स्टेडियम खड़ा हो गया। इसके बाद मैदान के ऊपर हवा में 432 गुब्बारे उड़ाए गए। वहीं, एक और रोचक वाकया हुआ। कपिल देव की ओर से वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम करते ही दूरदर्शन ने अपना ब्रॉडकास्ट रोककर एक खास गाना चलाया, 'हकीकत है या ख्वाब नहीं, कपिल देव त्वाड्डा जवाब नहीं'।

ये भी पढ़ें- टेस्ट क्रिकेट में भरोसे का दूसरा नाम थे Murali Vijay, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जड़े 4 शतक

publive-image

434 विकेट पर खत्म हुआ करियर 

कपिल देव ने भारत के लिए 131 टेस्ट मैच खेले और 29.65 की औसत से कुल 434 विकेट लेने में सफल रहे। उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन 9/83 का रहा। पूर्व विश्व विजयी भारतीय कप्तान ने बल्ले से भी 31 की औसत से कुल 5248 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 8 शतक और 27 अर्धशतक देखने को मिले।

पूरे मैच का हाल

श्रीलंका की टीम पहली पारी में 119 पर ऑलआउट हो गई। नंबर-10 पर बल्लेबाजी करने आए प्रमोद्य विक्रमसिंघे (22) टॉप स्कोरर रहे। भारत की ओर से वेंकटपति राजू को 5 विकेट मिले। 3 विकेट राजेश चौहान के खाते में आए। 

भारत ने अपनी पहली पारी में 358 रन बनाए और 239 रन की बढ़त हासिल की। मेजबान टीम की ओर से कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने सबसे ज्यादा 152 रन बनाए। विनोद कांबली के बल्ले से भी 57 रन देखने को मिले। मुथैया मुरलीधरन और अरविंद डिसिल्वा ने 3-3 विकेट लिए। 

दूसरी पारी में लंकाई टीम 222 के स्कोर पर सिमट गई और टीम इंडिया ने पारी और 17 रन से मैच जीतकर अपने नाम किया। दूसरी पारी में भारत के लिए वेंकटपति राजू के खाते में 6 विकेट आए। 

ये भी पढ़ें- लड़खड़ाती टीम इंडिया की बैसाखी बन जाते थे Raina, गोल्डन डक से शुरू हुए करियर के बाद Mr. IPL ने रचे कई कीर्तिमान

Latest Stories