श्रीलंका सीरीज से ड्रॉप होंगे KL Rahul, रोहित की जगह में हार्दिक होंगे कप्तान; बदल जाएगी पूरी टीम

साल 2023 की भारतीय टीम की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाली सीरीज से होगी। 3 टी20 मैचों और 3 वनडे मैचों की इस सीरीज की शुरुआत 3 जनवरी से होगी। टीम इंडिया की दिक्कत ये है कि बीसीसीआई ने विश्व कप के बाद टीम के खराब प्रदर्शन का दोषी मानते हुए उस समय की चयन समिति को भंग कर दिया था। लेकिन अभी तक नई चयन समिति का गठन नहीं किया है,  नई चयन समिति के गठन की प्रक्रिया जारी है। इसमें अभी कुछ और समय लगेगा। ऐसी स्थिति में टीम का चयन कैसे होगा? ये एक बड़ा सवाल है।

author-image
By puneet sharma
New Update
श्रीलंका सीरीज से ड्रॉप होंगे KL Rahul, रोहित की जगह में हार्दिक होंगे कप्तान; बदल जाएगी पूरी टीम

साल 2023 की भारतीय टीम की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाली सीरीज से होगी। टी20 और वनडे मैचों की इस सीरीज में 3-3 मैच खेले जाएंगे। इस सीरीज का आगाज 3 जनवरी से होगा।

इस सीरीज के लिए टीम की घोषणा इसी हफ्ते होने की उम्मीद है। लेकिन बड़ी खबर ये आ रही है कि इस सीरीज के लिए केएल राहुल को टीम इंडिया से ड्राप किया जाएगा। लगातार अवसर मिलने के बाद भी असफल रहने के कारण वो श्रीलंका के खिलाफ टीम का हिस्सा नहीं होंगे।

ये भी पढ़ें: IND Vs BAN: गावस्कर ने माना अश्विन का लोहा, 'बोले पता चल गया 5 शतक कैसे आए'

श्रीलंका के खिलाफ क्या केएल राहुल होंगे टीम इंडिया से ड्रॉप?

publive-image

अनुमान लगाया जा रहा है कि इस सीरीज के लिए केएल राहुल को टीम से ड्राप किया जाएगा! इसकी वजह ये है कि राहुल पिछले काफी समय आउट ऑफ फॉर्म हैं। उनका प्रदर्शन एशिया कप हो या टी20 विश्व कप निराशजनक ही रहा है। वो टीम इंडिया की हार की बड़ी वजह बने हैं। इसलिए उन्हें टीम से बाहर किया जा सकता है। PTI के अनुसार राहुल पर गाज गिरने की संभावना है।

दूसरी ओर कप्तान रोहित शर्मा अभी पूरी तरह फिट नहीं हुए हैं,  इसलिए वो टीम का नेतृत्व नहीं करेंगे। रोहित के बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान कैच लेने के प्रयास में अंगुली में चोट लग गई थी। उनकी जगह हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम की कमान संभालने वाले हार्दिक पांड्या को ही ये जिम्मेदारी दी जाएगी। उन्हें इस फॉर्मेट का भावी कप्तान माना जा रहा है।

इसके अलावा विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों को इस सीरीज के लिए टीम में शामिल नहीं किया जाएगा। उन्हें रेस्ट दिया जाएगा। 2024 के टी20 विश्व कप पर अभी से फोकस करने के लिए टी20 के स्पेशलिस्ट युवा खिलाड़ियों को उनकी जगह मौका दिया जाएगा।टी20 विश्व कप 2022 के बाद बीसीसीआई ने अगले टी20 विश्व कप 2024 के लिए अभी से फोकस करने की रणनीति तैयार की है। इसके अंतर्गत सीनियर खिलाड़ियों को दरकिनार कर उनकी जगह  टी 20 स्पेशलिस्ट खिलाड़ियों को मौके दिए जाएंगे। ताकि विश्व कप के सूखे को समाप्त किया जा सके। 

ये भी पढ़ें: 'अय्यर और अश्विन की जोड़ी ने वो कर दिखाया, जो हमने सोचा भी नहीं था', ढाका टेस्ट जीतने के बाद हैरान रह गए पुजारा

इस तरह से होगा टीम का चयन

publive-image

टीम इंडिया की दिक्कत ये है कि बीसीसीआई ने विश्व कप के बाद टीम के खराब प्रदर्शन का दोषी मानते हुए उस समय की चयन समिति को भंग कर दिया था। लेकिन अभी तक नई चयन समिति का गठन नहीं किया है, नई चयन समिति के गठन की प्रक्रिया जारी है। इसमें अभी कुछ और समय लगेगा। ऐसी स्थिति में टीम का चयन कैसे होगा? ये एक बड़ा सवाल है। PTI की जानकारी के अनुसार, श्रीलंका के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज के लिए टीम के चयन की जिम्मेदारी चेतन शर्मा के नेतृत्व वाली पुरानी चयन समिति को ही दी गई है।

PTI द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार पुरानी चयन ही इस सीरीज के मैचों के लिए टीम इंडिया के लिए स्क्वॉड तय करेगी। इससे पूर्व चेतन शर्मा की अगुवाई वाली पुरानी चयन समिति को सबसे बड़े घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी के दौरान खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर नज़र रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। नई चयन समिति के लिए चयन किए गए उम्मीदवारों के इंटरव्यू की प्रक्रिया 26 से 28 दिसंबर तक चलने की संभावना जताई जा रही है।

Latest Stories