IPL 2023: 1 करोड़ की बेस प्राइस वाले ये 5 खिलाड़ी रह सकते हैं नीलामी में अनसोल्ड, नहीं लेगी कोई फ्रेंचाईजी दिलचस्पी

आईपीएल 2023 के लिए खिलाड़ियों की ऑक्शन 23 दिसम्बर को होगी। इस नीलामी में हाल ही में अच्छा प्रदर्शन करने वाले कई देशी-विदेशी खिलाड़ी, जो फिलहाल किसी आईपीएल टीम का हिस्सा नहीं हैं, शामिल होंगे। इसके अलावा हाल ही में अपनी फ्रेंचाइजी टीमों द्वारा रिलीज किए गए खिलाड़ी भी शामिल रहेंगे।  इस ऑक्शन में कई खिलाड़ियों पर अच्छी खासी बोली लगने की संभावना है। जबकि कुछ खिलाड़ी अनसोल्ड रह सकते है। अनसोल्ड रहने वाले खिलाड़ियों की इस लिस्ट में 1 करोड़ के बेस प्राइस वाले कुछ खिलाड़ी भी शामिल हो सकते हैं। 1 करोड़ के बेस प

author-image
By puneet sharma
New Update
IPL 2023: 1 करोड़ की बेस प्राइस वाले ये 5 खिलाड़ी रह सकते हैं नीलामी में अनसोल्ड, नहीं लेगी कोई फ्रेंचाईजी दिलचस्पी

आईपीएल 2023 के लिए खिलाड़ियों की ऑक्शन 23 दिसम्बर को होगी। इस नीलामी में हाल ही में अच्छा प्रदर्शन करने वाले कई देशी-विदेशी खिलाड़ी, जो फिलहाल किसी आईपीएल टीम का हिस्सा नहीं हैं, शामिल होंगे। इसके अलावा हाल ही में अपनी फ्रेंचाइजी टीमों द्वारा रिलीज किए गए खिलाड़ी भी शामिल रहेंगे। 

इस ऑक्शन में कई खिलाड़ियों पर अच्छी खासी बोली लगने की संभावना है। जबकि कुछ खिलाड़ी अनसोल्ड रह सकते है। अनसोल्ड रहने वाले खिलाड़ियों की इस लिस्ट में 1 करोड़ के बेस प्राइस वाले कुछ खिलाड़ी भी शामिल हो सकते हैं। 1 करोड़ के बेस प्राइस वाले कुछ खिलाड़ी, जिनका अनसोल्ड रहना लगभग तय है। उनमें ये 5 खिलाड़ी हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: INDVsBAN: पुजारा के शतक बनाते ही खुशी से झूम उठे कोहली, वीडियो हुआ वायरल

1- जो रूट 

publive-image

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट की गिनती दुनिया के सबसे अच्छे तकनीकी बल्लेबाजो में की जाती है। अच्छी बल्लेबाजी के साथ-साथ वो जरूरत पड़ने पर स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं। उनके खेल में निरंतरता भी नज़र आती है। लेकिन उनके चयन जो चीज बाधा बनेगी, वो है उनका स्ट्राइक रेट। रूट लगातार रन तो बनाते हैं, लेकिन उनका स्ट्राइक रेट टी20 के हिसाब से कम रहता है।

इसकी वजह ये है कि जो रूट कलात्मक बल्लेबाजी करते हैं, वो पारंपरिक क्रिकेट शॉर्ट ही खेलते हैं। इसलिए उन्हें टेस्ट क्रिकेट के लिए ही अच्छा खिलाड़ी माना जाता है। उन्हें टी20 के लिए आदर्श खिलाड़ी नहीं माना जाता। रूट आड़े तिरछे शॉर्ट मारने में यकीन नहीं रखते। जबकि टी20 में तेजी से रन बनाने के लिए ऐसा करना जरूरी होता है।

टेस्ट और वनडे का लंबा अनुभव  रखने वाले रूट ने अपने टी20 करियर में इंग्लैंड के लिए मात्र 32 टी20 मैच ही खेले हैं। जो उनके लंबे करियर के हिसाब से काफी कम हैं। इन मैचों की 30 पारियों में उन्होंने 893 रन बनाने के अलावा 6 विकेट भी लिए हैं। उनके धीमे खेलने के कारण ही उन्हें आईपीएल में डेब्यू का अवसर नहीं मिला है। लगता तो यही है कि अपनी इस खामी के कारण 1 करोड़ वाली लिस्ट में शामिल जो रूट इस बार की नीलामी में अनसोल्ड ही रह जाएंगे।

ये भी पढ़ें: IND Vs BAN: टारगेट का पीछा करते हुए बांग्लादेश की दमदार शुरुआत, बिना विकेट गंवाए स्कोर 110 के पार

2- मनीष पांडे 

publive-image

मनीष पांडे की गिनती एक समय दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाजों में की जाती थी। इसका कारण ये था कि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत में काफी आशाएं जगाईं थीं। सभी ने उनको लंबी रेस का घोड़ा माना था। उनकी शुरूआत भी काफी धमाकेदार थी। वो आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी थे। मनीष ने ऑस्ट्रेलिया में जाकर भी शतक लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी। लेकिन वो इस सिलसिले को लंबा नहीं खीँच सके।

इसका नतीजा ये हुआ कि उनके प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव आ गया और वो टीम इंडिया में अपनी जगह गंवा बैठे। उसके बाद पांडे की इस कमी के कारण उन्हें घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में भी प्लेइंग इलेवन में लगातार अवसर मिलने कम हो गए। अपने प्रदर्शन में निरंतरता नहीं दिखा पाने के कारण आईपीएल 2022 में उन्हें ज्यादातर समय बैंच पर ही बिताना पड़ा।

मनीष पांडे ने अपने आईपीएल करियर में 160 मैचों की 149 पारियों में 3648 रन 114 के सर्वोच्च स्कोर के साथ 29.9 की औसत से और 121.52 की स्ट्राइक रेट के साथ बनाए हैं। इसमें 1 शतक और 21 अर्धशतक शामिल हैं। उनके फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जायन्ट्स ने उन्हें खराब प्रदर्शन के कारण अगले सत्र के लिए रिलीज करना बेहतर समझा है। अब वो नीलामी के लिए 1 करोड़ वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं। लेकिन उनके हालिया प्रदर्शन को देखकर लगता नहीं उन पर कोई फ्रेंचाइजी इतना बड़ा दांव लगाएगा।

ये भी पढ़ें: IND Vs BAN: पुजारा के शतक के बाद सामने आया उनकी WIFE का रिएक्शन, सोशल मीडिया पर लिखा इमोशनल पोस्ट

3- मार्टिन गुप्टिल

publive-image

न्यूज़ीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल का नाम भी 1 करोड़ वाली नीलामी सूची में शामिल है। गुप्टिल को दुनिया के सबसे आक्रामक ओपनरों में से एक माना जाता है। उनका स्ट्राइक रेट भी टी20 के हिसाब से अच्छा खासा है। जब वो फॉर्म में होते हैं, तो उनके शॉर्ट देखते ही बनते हैं। उनके नाम वनडे में एक दोहरा शतक भी है। इसके अलावा वो एक शानदार फील्डर भी हैं, उन्होंने अपनी फील्डिंग के बूते कई मैचों के रिजल्ट पलट दिए हैं।

अतीत में वो आईपीएल में मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद और किंग्स इलेवन ऑफ पंजाब टीमों का हिस्सा भी रह चुके हैं। गुप्टिल ने अपना आईपीएल डेब्यू 2016 में किया था, और अंतिम बार वो 2019 में आईपीएल खेले थे। अपने आईपीएल करियर में गुप्टिल ने 13 मैच खेले हैं। इन मैचों में 1 हाफ सेंचुरी के साथ मार्टिन ने 270 रन बनाए हैं, इस दौरान उनका औसत 22.5 का और स्ट्राइक रेट 137.76 का रहा है। लेकिन इस बार उनके आईपीएल खेलने के मंसूबे सफल होते नज़र नहीं आ रहे।

इसका कारण है उनकी करंट फॉर्म। अपनी खराब फॉर्म के कारण वो पूरे टी20 विश्व कप में बैंच पर बैठे नजर आए। उन्हें एक बार भी प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी गई। इसके बाद भारत के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज में तो उन्हें टीम से ही बाहर कर दिया गया। अब उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से भी रिलीज कर दिया गया है। इन परिस्थितियों में लगता नहीं कि कोई फ्रेंचाइजी उन पर बड़ा दांव लगाने को तैयार होगा।

ये भी पढ़ें: VIDEO: कराची टेस्ट से पहले मैकुलम और स्टोक्स के बीच हुआ 'SIX हिटिंग चैलेंज', जानें किसने मारी बाजी

4- रहकीम कॉर्नवाल

publive-image

दुनिया के सबसे भारी भरकम ऑलराउंडर कॉर्नवाल के बल्ले से निकले शॉर्ट भी हल्के नहीं होते। वेस्टइंडीज के रहकीम कॉर्नवाल का नाम भी इस बार 23 दिसंबर को होने वाली नीलामी के लिए 1 करोड़ वाली लिस्ट में शॉर्ट लिस्ट किया गया है। वजन ज्यादा होने के बावजूद उनमें फुर्ती की कमी नहीं है। लेकिन कॉर्नवाल के साथ समस्या है कि उनके पास सिर्फ टेस्ट क्रिकेट का ही अनुभव है।

2019 में अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत करने वाले कॉर्नवाल को वेस्टइंडीज की टीम उन्हें शॉर्ट फॉर्मेट में नहीं खिलाती। टी20 लीगों में भी उन्हे खेलने के ज्यादा अवसर नहीं मिलते। इस वजह से उनके पास टी20 का ज्यादा अनुभव नहीं है। 9 टेस्ट मैचों का अनुभव रखने वाले 29 साल के रहकीम ने इन टेस्ट मैचों में 238 रन बनाने के साथ-साथ 34 विकेट भी लिए हैं।

शॉर्ट फॉर्मेट के उनके कम अनुभव को देखकर लगता नहीं कि इस बार रहकीम पर मोटी बोली लगा कर कोई फ्रेंचाईजी उनको खरीदने में दिलचस्पी दिखाएगा। इसलिए उनके अनसोल्ड रहने की संभावना नज़र आ रही है। इन बातों को देखकर कॉर्नवाल के हाथ इस आईपीएल नीलामी में मायूसी ही लगने की संभावना नजर आ रही है।

ये भी पढ़ें: शर्मनाक हार के साथ सिडनी थंडर ने किया अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम, मात्र 15 रनों पर समेटी पारी

5- ल्यूक वुड 

publive-image

इंग्लैंड के बॉलिंग ऑलराउंडर ल्यूक वुड का नाम भी 1 करोड़ वाली नीलामी सूची में शामिल है। बीबीएल में मेलबर्न स्टार्स के लिए खेलने वाले वुड के पास हालांकि अभी ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का अनुभव नहीं है। इंग्लैंड के लिए खेलने वाले इस प्रतिभाशाली क्रिकेटर ने अभी ज्यादा इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेला है।

हालांकि उनके पास प्रथम श्रेणी में खेलने का ठीक ठाक अनुभव है। ल्यूक के पास अभी मात्र 1 वनडे और 2 टी20 का ही इंटरनेशनल अनुभव है। अपने  2 टी20 मैचों के करियर में उन्होंने 3 विकेट लिए हैं, जबकि उन्हें बल्लेबाजी का अवसर नहीं मिला है। वहीं अपने 1 मात्र वनडे में उन्होंने 10 रन बनाए हैं, लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला है।

उनकी अनुभवहीनता उनकी राह में रोड़ा बनती नजर आ रही है। उनकी अनुभव की कमी को देखकर शायद ही कोई फ्रेंचाईजी उन पर इतनी बड़ी बोली लगाने को तैयार होगा। इसको देखते हुए उनके इस बार अनसोल्ड रहने की संभावना नजर आ रही है। लगता तो यही है कि कोई फ्रेंचाईजी उनको खरीदने में दिलचस्पी दिखेगा। 
 

Latest Stories