IND vs NZ: हैदराबाद में जीत का चौका लगाएगी टीम इंडिया, इस मैदान पर 50% है विनिंग रिकॉर्ड; न्यूजीलैंड ने नहीं खेला एक भी मैच

श्रीलंका को धूल चटाने के बाद टीम इंडिया अब अपने अगले के लिए तैयार है। बुधवार से भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है। दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
IND vs NZ: हैदराबाद में जीत का चौका लगाएगी टीम इंडिया, इस मैदान पर 50% है विनिंग रिकॉर्ड; न्यूजीलैंड ने नहीं खेला एक भी मैच

श्रीलंका को धूल चटाने के बाद टीम इंडिया अब अपने अगले मिशन के लिए तैयार है। बुधवार से भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है। दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। 

इस एकदिवसीय सीरीज के लिए भारतीय टीम को अभी से जीत का फेवरेट माना जा रहा है। टीम इंडिया स्टार खिलाड़ियों से सजी है, जबकि कीवी टीम केन विलियमसन, टिम साउदी और ट्रेंट बोल्ट जैसे दिग्गजों के बिना भारत दौरे पर आई है।

ये भी पढ़ें- Accident के बाद पंत का पहला ट्वीट, शुभकामनाओं के लिए जताया आभार; हेल्थ को लेकर भी दिया अपडेट

publive-image

हैदराबाद में जीत पक्की

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भारत की जीत पहले से पक्की नजर आ रही है। दरअसल, हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में मेजबान टीम का रिकॉर्ड बहुत ही शानदार है। भारत ने यहां खेले पिछले तीनों मुकाबलों में जीत दर्ज की है। 

यानी बुधवार को अगर टीम न्यूजीलैंड को हराने में सफल रही, तो राजीव गांधी स्टेडियम में जीत का चौका लगा देगी। टीम इंडिया ने इस मैदान पर अभी कुल 6 एकदिवसीय मैच खेले हैं। इस दौरान टीम को 3 में जीत मिली और 3 में हार का सामना करना पड़ा। वहीं न्यूजीलैंड की टीम ने इस मैदान पर अभी तक एक भी मुकाबला नहीं खेला है। 

हैदराबाद में भारत का प्रदर्शन (वनडे क्रिकेट) 

  • भारत vs साउथ अफ्रीका: साउथ अफ्रीका 5 विकेट से जीता, 2005
  • भारत vs ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलिया 47 रन से जीता, 2007
  • भारत vs ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलिया 3 रन से जीता, 2009
  • भारत vs इंग्लैंड: भारत 126 रन से जीता, 2011
  • भारत vs श्रीलंका: भारत 6 विकेट से जीता, 2014
  • भारत vs ऑस्ट्रेलिया: भारत 6 विकेट से जीता, 2019

टीम इंडिया ने यहां अपने पिछले दोनों मुकाबले टारगेट का पीछा करते हुए जीते। 2014 में लंकाई टीम ने भारत के सामने 243 रन का टारगेट रखा था, जिसे भारत ने 35 गेंद पहले 6 विकेट से जीतकर अपने नाम किया था। 

वहीं 2019 में कंगारू टीम ने भारत को 237 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे मेजबान टीम ने 10 गेंद शेष रहते 6 विकेट से जीता था। इस बार रोहित एंड ब्रिगेड की नजरें किसी भी हाल में जीत का चौका लगाने पर होगी। 

ये भी पढ़ें- VIDEO: गिल को मैदान पर देख फैंस चिल्लाने लगे 'सारा-सारा', देखें कैसा था क्रिकेटर का रिएक्शन

publive-image

वनडे सीरीज के लिए दोनों टीमें

भारत- रोहित शर्मा (c), शुभमन गिल, इशान किशन (wk), विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत (wk), हार्दिक पांड्या (vc), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव , मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक।

न्यूजीलैंड- टॉम लैथम (c), फिन एलेन, डग ब्रेसवेल, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, जैकब डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, डेरिल मिशेल, हेनरी निकोल्स, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, हेनरी शिपली, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर।

Latest Stories