IND vs AUS: 'टेस्ट क्रिकेट टी20 का गेम नहीं है', पूर्व पाक कैप्टन ने दी सूर्यकुमार यादव को खास सलाह

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान सलमान बट (Salman Butt) ने सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के टेस्ट करियर को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। सलमान का ऐसा मानना है कि सूर्या लिमिटेड ओवर क्रिकेट में जिस तरह का रवैया अपनाते हैं, उससे वह टेस्ट क्रिकेट में सफल नहीं हो सकते।

author-image
By Akhil Gupta
New Update
IND vs AUS: 'टेस्ट क्रिकेट टी20 का गेम नहीं है', पूर्व पाक कैप्टन ने दी सूर्यकुमार यादव को खास सलाह

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान सलमान बट (Salman Butt) ने सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के टेस्ट करियर को लेकर बड़ा बयान दिया है। सलमान का ऐसा मानना है कि सूर्या लिमिटेड ओवर क्रिकेट में जिस तरह का रवैया अपनाते हैं, उससे वह टेस्ट क्रिकेट में सफल नहीं हो सकते। सूर्यकुमार ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए नागपुर मैच में अपना टेस्ट डेब्यू किया था। 

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के पहले मैच में सूर्या को अनफिट श्रेयस अय्यर की जगह प्लेइंग-11 में खेलने का मौका मिला। हालांकि वह इस बड़े मौके पर भुना नहीं पाए और पहली पारी में 20 गेंदों पर केवल 8 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे।

ये भी पढ़ें- टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन सकते हैं पुजारा, सचिन-सहवाग और कोहली भी रहे इससे अछूते

क्या बोले सलमान?

अपने YouTube चैनल पर बात करते हुए सलमान बट ने कहा कि सूर्यकुमार को क्रीज पर कुछ और समय बिताना चाहिए। बट के अनुसार, एक बल्लेबाज केवल एक सत्र में टेस्ट मैच की तस्वीर नहीं बदल सकता है। सलमान ने कहा कि, 

"एक बल्लेबाज ने कितनी बार खेल को केवल एक सत्र में बदल दिया है?" बट ने विस्तार से अपनी बात को समझाते हुए कहा "एक गेंदबाज एक स्पेल में तीन या चार विकेट लेकर निश्चित रूप से ऐसा कर सकता है। लेकिन बल्लेबाजों को समय की जरूरत होती है। बल्लेबाज के लिए किसी एक सत्र में ऐसा कर पाना बहुत कम होता है। टेस्ट क्रिकेट की गतिशीलता वनडे और टी20 फॉर्मेट से अलग है।"

पूर्व पाक कैप्टन ने आगे कहा, "सूर्यकुमार यादव एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं जो क्रीज पर कुछ समय ले सकते हैं। उन्हें टी20 मैच की तरह खेलने की जरूरत नहीं है। टेस्ट क्रिकेट टी20 की तरह नहीं खेला जाता है। साथ ही, भारत में पाकिस्तान जैसे विकेट नहीं हैं जहां आप हैं इंग्लैंड की तरह बल्लेबाजी करने में सक्षम हो।"

publive-image

लायन ने लिया था विकेट 

नागपुर टेस्ट में सूर्या पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली के बाद बैटिंग करने के लिए आए थे। अपने करियर की दूसरी ही गेंद पर धाकड़ बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस को शानदार चौका लगाकर अपना खाता खोला। हालांकि वह अपने टेस्ट डेब्यू को निजी तौर पर यादगार नहीं बना सके और 8 रन बनाकर नाथन लायन की गेंद पर आउट हुए। 

लायन ने राउंड द विकेट आकर सूर्या को फ्लाइटेड गेंद फेंकी और उन्हें आगे झुककर ड्राइव खेलने पर मजबूर किया। लेकिन शॉट खेलते समय गेंद और पैड के बीच में फासला रह गया और सूर्यकुमार यादव बोल्ड होकर मैदान से बाहर लौटे। दिल्ली टेस्ट में वह जरूर बड़ी पारी खेलने के लिए बेताब रहेंगे।

ये भी पढ़ें- अब दिल्ली दूर नहीं... यहां 36 साल से नहीं हारा भारत, ऑस्ट्रेलिया ने 7 में से सिर्फ 1 मैच जीता

Latest Stories