IND vs AUS: अब दिल्ली दूर नहीं... यहां 36 साल से नहीं हारा भारत, ऑस्ट्रेलिया ने 7 में से सिर्फ 1 मैच जीता

नागपुर में मिली बड़ी जीत के बाद भारतीय टीम सातवें आसमान पर है। बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के शुरू होने से पहले कहा जा रहा था कि कंगारू टीम भारत को उसकी धरती पर हराकर क्रिकेटिंग वर्ल्ड को सरप्राइड करेगी, लेकिन पहले टेस्ट में टीम खुद अपनी बल्लेबाजी से सरप्राइज हो गई। 

author-image
By Akhil Gupta
New Update
IND vs AUS: अब दिल्ली दूर नहीं... यहां 36 साल से नहीं हारा भारत, ऑस्ट्रेलिया ने 7 में से सिर्फ 1 मैच जीता

नागपुर में मिली बड़ी जीत के बाद भारतीय टीम सातवें आसमान पर है। बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के शुरू होने से पहले कहा जा रहा था कि कंगारू टीम, भारत को उसकी धरती पर हराकर क्रिकेटिंग वर्ल्ड को सरप्राइड करेगी, लेकिन पहले टेस्ट में टीम खुद ही अपनी बल्लेबाजी से सरप्राइज हो गई। 

मैच की तीसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी पारी के 50 ओवर भी न खेल पाई और 91 के स्कोर पर ढ़ेर हो गई। टीम इंडिया ने केवल ढ़ाई दिन में पारी और 132 रन से मैच जीतकर अपने नाम किया। 

ये भी पढ़ें- नागपुर टेस्ट जीतने के बाद भारत के No.1 ओपनर बने रोहित शर्मा, तोड़ा तेंदुलकर का सालों पुराना रिकॉर्ड

अब दिल्ली की तैयारी

चार मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला शुक्रवार, 17 फरवरी से दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। दिल्ली टेस्ट में भारतीय टीम की नजरें सीरीज में अपनी बढ़त को 2-0 करने पर रहेगी। दूसरे मैच से पहले रोहित एंड कंपनी के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। 

यह खबर अरुण जेटली स्टेडियम से जुड़ी है। दरअसल, इस मैदान पर भारतीय टीम पिछले 36 साल से एक भी मैच नहीं हारी है। आखिरी बार भारत को दिल्ली के मैदान पर सन 1987 में वेस्टइंडीज ने 5 विकेट से हराया था। 

13 मैच जीतने का रिकॉर्ड

1987 के बाद टीम इंडिया ने इस मैदान पर कुल 12 टेस्ट मैच खेले और 10 में जीत दर्ज की। 2 मुकाबले ड्रॉ पर समाप्त हुए। ओवरऑल भारत ने दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में 34 टेस्ट मैच खेले और 13 में जीत हासिल की। 6 में टीम को हार नसीब हुई और 15 ड्रॉ रहे। 

वहीं ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड इस मैदान पर बहुत ही निराशाजनक है। कंगारुओं ने दिल्ली में खेले 7 में से केवल 1 टेस्ट जीता है। 3 में टीम को हार मिली और 3 ड्रॉ रहे। अपना एकमात्र टेस्ट मेहमान टीम ने 1959 में जीता था।

तब ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पारी को 127 रन से मात दी थी। आखिरी बार भारत और ऑस्ट्रेलिया का आमना-सामना 2013 में हुआ था, तब धोनी की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से धूल चटाई थी।

publive-image

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दिल्ली में खेले गए टेस्ट: 

  • पहला टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पारी और 127 रन से हराया, 1959
  • दूसरा टेस्ट: भारत 7 विकेट से जीता, 1969
  • तीसरा टेस्ट: ड्रॉ, 1979
  • चौथा टेस्ट: ड्रॉ, 1986
  • पांचवां टेस्ट: भारत 7 विकेट से जीता, 1996
  • छठा टेस्ट: ड्रॉ, 2008
  • सातवां टेस्ट: भारत 6 विकेट से जीता, 2013

ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलियाई टीम में आया भूचाल, दूसरे टेस्ट से बाहर होंगे David Warner? यह खिलाड़ी लेगा जगह

Latest Stories