IND vs AUS: दूसरे दिन भारत की बढ़त 140 पार, शतक के करीब पहुंचे जडेजा; डेब्यू पर मर्फी को मिले 5 विकेट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नागपुर में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है, जहां दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 321 रन बना लिए हैं। ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (66) और अक्षर पटेल (52) क्रीज पर मौजूद है। दोनों टीमों के बीच आठवें विकेट के लिए 185 गेंदों पर 81 रन की साझेदारी हो चुकी है। मेजबान टीम की कुल बढ़त 144 रनों की हो गई है। 

author-image
By Akhil Gupta
New Update
IND vs AUS: दूसरे दिन भारत की बढ़त 140 पार, शतक के करीब पहुंचे जडेजा; डेब्यू पर मर्फी को मिले 5 विकेट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नागपुर में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है, जहां दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 321 रन बना लिए हैं। ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (66) और अक्षर पटेल (52) क्रीज पर मौजूद हैं। दोनों के बीच आठवें विकेट के लिए 185 गेंदों पर 81 रन की साझेदारी हो चुकी है। मेजबान टीम की कुल बढ़त 144 रनों की हो गई है। 

5 महीने बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में कमबैक करने वाले सर जडेजा कमाल की बैटिंग कर रहे हैं। वह अपने टेस्ट करियर का 15वां अर्धशतक पूरा कर चुके है और तीसरे दिन उनकी नजरें अपने लगातार दूसरे टेस्ट शतक जमाने पर रहेगी। अपने आखिरी टेस्ट में जड्डू ने इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट में शतक जड़ा था। तब उन्होंने पहली पारी में 104 रन बनाए थे।

ये भी पढ़ें- बतौर कप्तान तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने रोहित शर्मा, टेस्ट में डेढ़ साल बाद लगाई सेंचुरी

हिटमैन का 9वां शतक

दूसरे दिन की शुरुआत भारत ने 77-1 के आगे से की थी। दूसरे विकेट के लिए नाइट वॉचमैन आर अश्विन ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर 104 गेंदों पर 42 रन जोड़े। अश्विन (23) को अपना पहला टेस्ट खेल रहे टॉड मर्फी ने LBW आउट किया। 

दुनियाभर के फैंस की नजर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के शतक पर थी। रोहित शर्मा ने दूसरे दिन के दूसरे सत्र में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का 9वां शतक जड़ा। हिटमैन ने 171 गेंदों में अपना सैंकड़ा जमाया। भारतीय कप्तान की पारी पर ब्रेक कंगारू कैप्टन पैट कमिंस ने लगाया। 

कमिंस ने रोहित को बोल्ड किया। वह 212 गेंदों पर 120 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने 15 चौके और 2 छक्के लगाए। चेतेश्वर पुजारा (7) और पूर्व कप्तान विराट कोहली (12) बड़ी पारी नहीं खेल सके।

वहीं अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे सूर्यकुमार यादव और विकेटकीपर केएस भरत 8-8 रन बनाकर पवेलियन लौटे। सूर्या का विकेट नाथन लायन और भरत का टॉड मर्फी के खाते में आया। 

मर्फी ने खोला पंजा

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे 22 वर्षीय युवा ऑफ स्पिनर टॉड मर्फी ने क्रिकेट के जानकारों को खासा प्रभावित किया। उन्होंने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट अपनी झोली में डाले। मर्फी ने केएल राहुल (20), आर अश्विन (23), पुजारा (7), कोहली (12) और भरत (8) के विकेट चटकाए। टेस्ट डेब्यू पर 5 विकेट लेने वाले वह चौथे ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर बने।

टेस्ट डेब्यू पर ऑस्ट्रेलिया के लिए 5 विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर:

  • पीटर टेलर 6/78 बनाम इंग्लैंड सिडनी 1986/87
  • जेसन क्रेजा 8/215 बनाम भारत नागपुर 2008/09
  • नाथन लियोन 5/34 बनाम एसएल गाले 2011
  • टोड मर्फी 5/66 बनाम भारत नागपुर 2022/23*

ये भी पढ़ें- पुजारा के विकेट के बाद गुस्से से आग बबूला हुए रोहित शर्मा, पैड पर जोर से मारा बैट, VIDEO वायरल

दूसरे दिन की मुख्य हाईलाइट्स 

रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय और ओवरऑल दुनिया के चौथे खिलाड़ी बने। 

अक्षर पटेल (52) उनके टेस्ट करियर का ये दूसरा अर्धशतक है।

पैट कमिंस ने रोहित शर्मा को टेस्ट में तीसरी बार आउट किया।

ये छठा मौका है, जब एक टेस्ट मैच में जडेजा ने एक पारी में 5 विकेट लेने के अलावा अर्धशतक भी लगाया हो। 

रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट में 12वीं बार बोल्ड हुए।

टॉड मर्फी दुनिया के 15वें गेंदबाज बने, जिन्होंने अपने इंटरनेशनल डेब्यू पर विराट कोहली को आउट किया हो।

रोहित और जडेजा ने छठे विकेट के लिए 130 गेंदों पर 61 रन जोड़े थे।

Latest Stories